अजीम प्रेमजी के प्रेरणादायक विचार Azim Premji Quotes In Hindi

Azim Premji Quotes In Hindi

भारतीय आईटी उद्योग के दिग्गजों में से एक विप्रो के पूर्व चेयरमैन अजीम प्रेमजी के प्रेरक उद्धरण ‘Azim Premji Quotes In Hindi सच्चे नेतृत्व, उनकी विनम्रता, उनके आदर्शों को दर्शाते हैं जो हम सभी के लिए प्रेरणा को अमूल्य माध्यम साबित होंगें।

एक सफल उद्यमी (बिजनेस टाइकून) होने के आलावा अजीम प्रेमजी को उनकी विनम्रता, और परोपकारी कार्यों के लिए जाना जाता है। अजीम प्रेमजी ने अपने करियर की शुरुआत 1980 के दशक में की। उन्होंने अपने पिता की मृत्यु के बाद 21 साल की उम्र में उन्होंने कंपनी की बागडोर संभाली , वह कंपनी पहले वेस्टर्न इंडियन वेजिटेबल प्रोडक्ट्स के नाम से जानी जाती थी। जिसमे हाइड्रोजनीकृत तेल का निर्माण किया जाता था। उन्होंने उभरते आईटी क्षेत्र के महत्व को पहचाना और कंपनी में प्रौद्योगिकी और कंप्यूटिंग क्षेत्र में प्रवेश किया।

अजीम प्रेमजी दुनिया के सबसे धनी लोगों में शुमार होने के अलावा एक समाज सेवी और परोपकारी व्यक्ति बने। 2001 में, उन्होंने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की स्थापना की, जो भारत में शिक्षा पर केंद्रित एक गैर-लाभकारी संगठन है। दिसंबर 2010 में, उन्होंने देश की स्कूली शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए 2 अरब डॉलर दान किया, जो भारत में अपनी तरह का सबसे बड़ा दान है। 53 वर्षों तक विप्रो का नेतृत्व करने के बाद, अजीम प्रेमजी 30 जुलाई, 2019 को कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में सेवानिवृत्त हुए। आइये जानते हैं अजीम प्रेमजी के कुछ प्रेरक और विचारोत्तेजक विचारों को –

Azim Premji Quotes In Hindi

लोगों को अपने जीवन पर नियंत्रण रखना होगा। शिक्षा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्वास्थ्य देखभाल जैसे अन्य सामाजिक संकेतकों को भी बढ़ाती है।

– अजीम प्रेमजी


प्रतिभा हर जगह कम आपूर्ति में है। विप्रो में हम गैर इंजीनियरों को इंजीनियर बनने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं।

– अजीम प्रेमजी


अगर लोग आपके लक्ष्यों पर नहीं हंस रहे हैं, तो आपके लक्ष्य बहुत छोटे हैं।

– अजीम प्रेमजी


नेतृत्व अपने से अधिक बुद्धिमान लोगों के साथ काम करने का आत्मविश्वास है।

– अजीम प्रेमजी


जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपको प्रतिनिधि बनाना सीखना होता है।

– अजीम प्रेमजी


आज लाखों बच्चे हैं जो स्कूल नहीं जाते हैं। हालांकि, इस देश में आगे बढ़ने के लिए शिक्षा ही एकमात्र रास्ता है।

– अजीम प्रेमजी


सफलता दो बार मिलती है। एक बार दिमाग में और दूसरी बार असली दुनिया में।

– अजीम प्रेमजी


हममें से जिनके पास धन का विशेषाधिकार है, उन्हें उन लाखों लोगों के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने के प्रयास में महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए ।

– अजीम प्रेमजी


जब बाहर परिवर्तन की दर अंदर की तुलना में अधिक हो, तो सुनिश्चित करें कि अंत निकट है।

– अजीम प्रेमजी


चरित्र एक ऐसा कारक है जो हमारे सभी कार्यों और निर्णयों का मार्गदर्शन करेगा। हमने समझौता न करने वाली अखंडता में निवेश किया है जो हमें कुछ सबसे कठिन व्यावसायिक स्थितियों में कठिन स्टैंड लेने में मदद करती है।

– अजीम प्रेमजी


एक लड़की जो थोड़ी सी भी शिक्षित है, परिवार नियोजन, स्वास्थ्य देखभाल और बदले में, अपने बच्चों की, अपनी शिक्षा के प्रति अधिक जागरूक होती है।

– अजीम प्रेमजी


एक सलाहकार के रूप में, मैं कह सकता हूं कि मुझे क्या चाहिए। अगर मैं एक राजनेता होता, तो मुझे लगातार समझौता करना पड़ता, और मैं ऐसा करने में असमर्थ हूं।

– अजीम प्रेमजी


मुद्रास्फीति गरीबी रेखा को ऊपर ले रही है, और गरीबी सिर्फ आर्थिक नहीं है बल्कि स्वास्थ्य और शिक्षा के माध्यम से परिभाषित है।

– अजीम प्रेमजी

यह भी पढ़ें –

जीवन और व्यापार पर रतन टाटा के 20 विचार

लीडरशिप पर महान लोगों के विचार

सफल उद्यमियों द्वारा प्रेरित करते उद्धरण

व्यापार सफलता पर प्रेरणादायक कोट्स ; Motivational Business Quotes in Hindi

‘’अजीम प्रेमजी के प्रेरणादायक विचार Azim Premji Quotes In Hindi” आपको कैसे लगे। अजीम प्रेमजी के प्रेरणादायक विचारों ने आपको कितना इंस्पायर्ड किया , मोटिवेट किया कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *