अमीर कैसे बनें – How to Get Rich by Felix Dennis in Hindi

How to Get Rich

कैसे अमीर बनें (How to Get Rich) : दोस्तों हर व्यक्ति चाहता है की वो अमीर बने, ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाए, सुख सुविधा की हर चीज़ उसके पास हो। पर कुछ लोगों के लिए बस यह एक चाहत बनी रहती है। बस मुट्ठी भर लोग ही अपनी इस चाहत को, अपने इस सपने को पूरा कर पाते हैं।

हम अपने आप को ख़ुशनसीव मान सकते हैं क्योंकि अमीर बनने का तरीका सिखाया है ब्रिटिश के एक मशहूर लेखक फेलिक्स डेनिस ने। उन्होंने अपनी बुक ‘How To Get Rich’ में बताया है की कोई भी व्यक्ति अमीर बन सकता है, बस उसे कुछ रूल्स फॉलो करने होंगे।

अमीर बनने के तरीकों को जानने से पहले आइये “How To Get Rich” के लेखक फेलिक्स डेनिस के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

Contents

How To Get Rich के लेखक Felix Dennis के बारे में

फेलिक्स डेनिस एक ब्रिटिश प्रकाशक थे। अपनी मृत्यु के समय तक, उनके पास FHM सहित 50 अलग-अलग पत्रिका खिताब, साथ ही कई डिजिटल संपत्तियां और वेबसाइटें थीं। उन्होंने 20 साल की उम्र में सड़कों पर पत्रिकाएं बेचना शुरू कर दिया था और अपने मीडिया साम्राज्य से लगभग 500 मिलियन डॉलर की कमाई की।

इस बुक को आप यहां से पर क्लिक करके खरीद सकते हैं।

How To Get Rich (अमीर कैसे बनें ) Book के बारे में

अमीर कैसे बनें वास्तव में लेखक की रग-टू-अमीर कहानी पर केंद्रित नहीं है, बल्कि कहानियों और उनके दर्शन, समझ और विचारधाराओं का एक संग्रह है कि वास्तव में अमीर कैसे बनें।

इस बुक में उन्होंने बताया है “जब वो गरीब थे रास्ते पर थे तो उन्होंने क्या सीखा की वो अमीर कैसे बने। । फेलिक्स डेनिस लिखते हैं “मैं मानता हूँ कि उचित बुद्धि का लगभग कोई भी व्यक्ति पर्याप्त प्रेरणा और आवेदन के साथ अमीर बन सकता है।” इस बुक को पढ़ने पर आप क्या सीखेंगे –

  • क्यों लोग अपने अमीर बनने के सपने को पूरा नहीं कर पाते।
  • लोगों के अमीर होने में असफल होने के मुख्य कारण।
  • पैसे कमाने को लेकर लोग जो गलतियाँ करते हैं उन्हें कैसे सुधारें।
  • एक आलोचनात्मक मानसिकता जो आपको अमीर न बनने के जोखिम में डालती है।
  • 6 विरोधाभास जो एक उद्यमशीलता यात्रा और सामान्य रूप से जीवन में सफलता सुनिश्चित करते हैं।

अमीर कैसे बनें ? – How to Get Rich by Felix Dennis

विचार शुरू होते हैं “अल्बर्ट की कहानी’ से

Felix Dennis अपने मित्र अल्बर्ट के बारे में बताते हैं की जहां वो सफल रहे, वहां अल्बर्ट असफल क्यों रहा।
बुद्धिमान, तेज और कॉलेज की डिग्री होने के बावजूद वह जीवन में सफल क्यों नहीं हुआ। हो सकता है कि आप वही कर रहे हों जो अल्बर्ट को करने की प्रवृत्ति थी, इसलिए उसकी कहानी आपको अपने प्रयास या अपने उद्यमशीलता उद्यम में सही होने वाली चीजों पर प्रतिबिंबित करने के लिए प्रेरित कर सकती है।

अल्बर्ट अमीर क्यों नहीं बन पाया।

अल्बर्ट एक ऐसे स्वाभाव का व्यक्ति था जो बाधाओं को देखते ही खुद को रोक लेता था। वह यह नहीं समझपाता था कि किसी भी प्रयास में पहला कदम हमेशा सबसे कठिन होता है।

किसी भी काम के शुरू शुर में हमारा अवचेतन हमारे लिम्बिक सिस्टम को तोड़फोड़ करने की कोशिश करता है, जिससे हम कहते हैं, “मुझे यह नई चीज़ पसंद नहीं है। मैं यह नहीं करना चाहता।”

ज्यादातर लोग इसलिए सफल नहीं हो पाते क्योंकि वो विपत्ति को देखकर हार मान लेते हैं। लेकिन यह ध्यान रखना चाहिए की शुरू शुरू में बड़ी लगने वाली समस्या आगे जाकर छोटी और बाद में खत्म हो जाती है।

अमीर बनने (सफल होने) से रोकने वाली कमियां

अल्बर्ट ने कभी भी पहला कदम भी नहीं उठाया। वो अक्सर यही सोचता था की कोई आये और उसका हाथ पकड़कर ऊपर खींच लें।

यह सोचते रहना की कोई बढ़िया सा आईडिया मिल जाये और मैं सफल हो जाऊं।

अल्बर्ट सोचता, “मुझे बस इस महान विचार का पता लगाने दो और इसे पूरा करने दो। तभी मैं वास्तव में सफल हो सकता हूं।”

फेलिक्स डेनिस इस पुस्तक में कहते हैं कि “जब तक आप प्रतियोगिता में होते हैं, तब तक महान विचार जूते चलाने की तरह होते हैं।” कहने का अर्थ है आप जो कर रहे हैं उसे करते रहें उसमे सुधार करते रहें। आगे बढ़ते रहें। क्योंकि जब तक आप नए विचार के बारे में सोचते रहेंगे तबतक आपके प्रतिस्पर्धी उसे कर के आगे भी निकल जायेंगे।

दुर्भाग्य से आज के समाज में, हमें यह विश्वास हो गया है कि एक सफल जीवन का आनंद लेने के लिए, हमें बस एक महान आईडिया की आवश्यकता है। शायद इसी तरह से मार्क जुकरबर्ग या बिल गेट्स और इन जैसे अन्य लोग महान उद्यमी सफल हुए है।

जब की सच तो यह है कि सभी सफल लोग कही न कही से शुरू हुए। मन में विचार आते ही उसे उन्होंने अमल भी किया और लगातार उसमे सुधार करते रहे। इसलिए वो सफल और सफल होते गए।

इस बारे में चिंता करना कि दूसरे क्या सोचते हैं

अल्बर्ट के असफल होने का प्रमुख कारण यह भी था की उसे डर था कि दूसरे क्या सोचेंगे, जिसके कारण वह आगे बढ़ने से डरता था। वह इस विचार से चिंतित हो जाता था कि उसके मित्र उसका मज़ाक उड़ाएँगे या असफल होने पर घमण्ड करेंगे। उन्हें इस बात की भी चिंता थी कि अगर वह सफल हुआ तो उन्हें जलन हो सकती है।

अल्बर्ट अपने इस डर की वजह से की लोग क्या कहेंगे जिसने अपने विचारों को आगे बढ़ाने से रोक दिया। यह जीवन की निश्चितताओं में से एक है कि ऐसे लोग होंगे जो आपका मजाक उड़ाएंगे चाहे आप कुछ भी करें। लोग आपका मजाक उड़ाएंगे या आपकी असफलताओं पर खुशी मनाएंगे।

उस क्षण की प्रतीक्षा करें जब तक कि आप उपहास से मुक्त न हों और लोगों की राय हमेशा के लिए समाप्त हो जाए। आप लोगों को अपनी सफलता या अपनी असफलताओं के बारे में नकारात्मक बातें करने से नहीं रोक सकते। याद रखिये, आप किसी का भी मुँह बंद नहीं कर सकते।

कोई मजबूरी न होना

आप क्यों सफल होना चाहते हैं, आपकी क्या मज़बूरी है यानि कोई ख़ास कारण। याद रखिये मजबूरी इच्छा से बहुत अलग है। यह मजबूरी है जो कहती है, “मैं इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जो कुछ भी करना चाहता हूं, मैं करूंगा।”

अल्बर्ट को भले ही अधिक धन प्राप्त करने की इच्छा रही हो, लेकिन उसकी कोई बाध्यता (मज़बूरी) नहीं थी।

“मजबूरी सिर्फ एक नियमित इच्छा से कहीं अधिक तीव्र है।”

नेपोलियन हिल का कहना हैं

“सफल होने के लिए सिर्फ एक इच्छा ही काफी नहीं है। यह एक ज्वलंत इच्छा और जुनून होना चाहिए।

“मजबूरी” आपकी बहुत सारी ऊर्जा को सिस्टम में छोड़ता है, जिससे आपको एक गहन ध्यान मिलता है और आपको अधिक मेहनत करनी पड़ती है। आप जो कर रहे हैं उसमें यह आपको बहुत ताकत देता है।

“मेरा भाग्य ही खराब है” ऐसी मानसिकता का होना !

अल्बर्ट हमेशा खुद को बदकिस्मत मानते थे। “मैं दुर्भाग्यपूर्ण हूं क्योंकि मेरे पास कोई अच्छा विचार नहीं है। दूसरों के पास वह सारा ज्ञान और ज्ञान है जो मेरे पास नहीं है।”

Low of Attration कहता है, ‘अगर आप सोचते हैं कि आप बदकिस्मत हैं, तो आप बदकिस्मत हो जाएंगे। यदि आप यह मानते रहें कि चीजें आपके लिए काम नहीं कर रही हैं, तो यह आपकी वास्तविकता बन जाती है।’

– “एक बदकिस्मत व्यक्ति”
– “बहुत अच्छा नहीं”
– “कोई और हमेशा हीरो होता है”

याद रखें एक विजेता कभी भी अपने आप को दुर्भाग्यशाली नहीं कहता। इसके बजाय, एक नायक का मुखौटा लगाएं और एक नायक की तरह महसूस करें।

उसी तरह, हालांकि अधिक बार अनजाने में, हम अपने साथ भी यही करते हैं। जब हम एक निश्चित विश्वास प्रणाली में होते हैं और हम अपने बारे में जो विश्वास करते हैं उसका मुखौटा पहनते हैं, तो हम ठीक वही बन जाते हैं। स्वयं के इन विश्वासों के …

हानि या असफलता के बारे में चिंता करना

अल्बर्ट के अमीर न बनने का एक कारण नुकसान और विफलता की चिंता थी। अगर मैं सफल नहीं हो पाया तो क्या होगा ? ऐसा सोचना हमें आवश्यक कार्रवाई करने से रोकता है।

विफलता के डर से खुद को रोकने की अनुमति देने के बजाय, हमें उस डर का दोहन करना होगा और इसे हमारे लिए काम करना होगा, यह जानते हुए कि यह हमें एक बेहतर इंसान बनने के लिए प्रेरित कर सकता है।

अमीर बनने की राह में जो भी दिकत्ते आती हैं वही हमारे जीवन में सफलता सुनिश्चित करती हैं।

अमीर बनने के रास्ते के रोड़े यानि विरोधाभास जैसे अमीर बनने की कोशिश का विरोधाभास या संघर्ष का विरोधाभास, हमारे चारों ओर हैं। मेरा मानना है यह विरोधाभास दिलचस्प हैं। मुझे ये विरोधाभास पसंद हैं क्योंकि ये हमारे जीवन में काफी वास्तविक हैं। हमें इन विरोधाभासों को गले लगाकर जीना है और साथ ही हमें उन्हें प्रबंधित करने की भी आवश्यकता है।

आइये जानते हैं अमीर बनने की राह में इन विरोधाभास का सामना कैसे करें।

“How to Get Rich” के Author ‘Felix Dennis’ बताते हैं की अमीर बनने की राह में जो रोड़े आते हैं उनका सामना कैसे करें और अमीर बनने की चाह को कैसे पूरा करें।

अपने संघर्षों पर हंसो लेकिन अपने लक्ष्यों के लिए मरने को तैयार रहो !

अमीर बनने की राह में ऐसे क्षण आएंगे जब काफी संघर्ष के बाद आप असफल होंगे। आप समस्याओं का सामना करेंगे। लेकिन हमें उन पलों में खुद पर हंसने की क्षमता रखने की जरूरत है। यदि आप खुद पर हंसने में सक्षम हैं, और अपने लक्ष्य के प्रति मज़बूत हैं तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

अमीर बनने के खेल में मजबूत रहो !

स्वीकार करें कि जीवन, इस पूरे पैसे कमाने के व्यवसाय सहित, एक खेल है। आप कुछ जीतते हैं लेकिन आप कुछ हारते भी हैं। यह सिर्फ एक खेल के काम करने का तरीका है।

इसके बावजूद, हालांकि, आपके पास जीतने के लिए बहुत बड़ी मजबूरी होनी चाहिए। अपने सपनों को साकार करने के लिए आपको वह सब कुछ करना होगा जो आप कर सकते हैं।

यह एक ऐसा खेल है जिसमें आप जीत सकते हैं या हार सकते हैं, लेकिन आपको अपनी अमीर बनने की चाह के प्रति मज़बूती के साथ डेट रहना होगा।

अपने अमीर बनने के सपने को जियें !

“How to Get Rich” के Author ‘Felix Dennis’ बताते हैं भले ही अभी आपके जेब में पैसे न हो लेकिन आपको मुस्कुराते रहना होगा इस यकीन के साथ की जल्द ही आपके सपने पूरे होंगे। आपका आशावादी होना आपको उचित कार्यवाही करने में मदद करता है।

अल्बर्ट इस लिए अमीर नहीं बन पाए क्योंकिं इस विरोधाभास में वह असफल रहे।

वह पैसे के बिना दुखी था।
उसे अपने अमीर बनने पर विश्वास नहीं था।
वह अपने सपनों के लिए मरने को तैयार नहीं था।

काम में मज़ा और तीव्रता

जीवन एक यात्रा है और इसे मजेदार माना जाता है। इसके उतार-चढ़ाव से गुजरने की उम्मीद है। यदि आप असफल होने जा रहे हैं लेकिन साथ साथ आप ऊपर भी जा रहे हैं। हालांकि, जब आप सवारी का आनंद लेते हैं, तो आपको इसे बहुत तीव्रता से पार करने की आवश्यकता होती है।

ओलंपिक तैराक माइकल फेल्प्स का उदहारण देते हुए वो कहते हैं “उन्होंने अपनी जीवनी में साझा किया कि उन्हें एक चैंपियन की तरह कैसा महसूस करना था, लेकिन साथ ही उस चैंपियनशिप के लिए एक निश्चित भूख है जैसे कि वह पहले कभी चैंपियन नहीं थे।”

डर को महसूस कीजिये लेकिन साथ में हिम्मत भी रखिये !

“How to Get Rich” के Author ‘Felix Dennis’ बताते हैं, एक तरफ डर महसूस करने की इच्छा होना लेकिन दूसरी तरफ साहस होना। डर आपको सावधान करता है और हिम्मत आपको उसका सामना कराती है।

इसी तरह, जैसे-जैसे हम अमीर बनने की अपनी यात्रा में आगे बढ़ेंगे, हम उन क्षेत्रों में कदम रखेंगे, जहां भय अनिवार्य है। क्योंकि जब तक जीवन में भय नहीं है, हम वास्तव में पूर्ण जीवन नहीं जी रहे हैं। हमें डर को महसूस करना होगा लेकिन साथ ही हमें साहस भी करना होगा।

अल्बर्ट अमीर नहीं बन पाए क्योंकि ;

वह डर को महसूस करने के बजाय उससे बचते रहे।
जब डर से बचेंगे तो साहस कैसे पैदा होगा।

इस बुक को आप यहां से पर क्लिक करके खरीद सकते हैं।

 

यह भी पढ़े ;

यह प्रेरणादायक किताबें जीवन बदल देंगी !

पावरफुल लोग कैसे सोचते हैं ? Thinking of Powerful People (Hindi Book)

बड़ी सोच की शक्ति | Power of Big Thinking

आपको इस पुस्तक “How to Get Rich by Felix Dennis” का हिंदी में सारांश कैसा लगा। आपके लिए कितना हेल्पफुल रहा कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Email Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *