जॉन लेनन के प्रेरित करते अनमोल विचार John Lennon Quotes In Hindi

John-Lennon-Quotes

इंग्लैंड के प्रसिध्द लेखक जॉन लेनन के अनमोल विचार ‘John Lennon Quotes In Hindi’ – जॉन लेनन का जन्म 9 अक्टूबर, 1940 में लिवरपूल, इंग्लैंड में हुआ था। उनके पिता का नाम अल्फ्रेड लेनन और माता का नाम जूलिया स्टेनली था। जॉन लेनन जिनके गीत काफी ज्यादा लोकप्रिय रहे है, आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे जॉन लेनन के प्रेरणादायी अनमोल विचारों को –

Contents

जॉन लेनन के हिंदी प्रेरणादायक विचार John Lennon Quotes In Hindi

1- “भय’ और ‘प्रेम’ दो मूल प्रेरक शक्तियाँ हैं – जब हम डरते हैं, हम जीवन से पीछे हट जाते हैं। जब हम प्यार में होते हैं, तो हम जोश, उत्साह और स्वीकृति के साथ जीवन की पेशकश की हर चीज के लिए खुल जाते हैं।”


2- “जो समय आपने मनोरंजन में बिताया है, वह समय की बर्बादी नहीं है।”


3- “मैं हर चीज में विश्वास करता हूं जब तक कि यह अस्वीकृत न हो जाए। इसलिए मैं परियों, मिथकों, ड्रेगन में विश्वास करता हूं। यह सब मौजूद है, भले ही यह आपके दिमाग में हो। कौन कहता है कि सपने और दुःस्वप्न यहां और अभी के रूप में वास्तविक नहीं हैं?”


4- “यकीन मानिए , अंत में सब ठीक होगा। अगर यह ठीक नहीं है, तो यह अंत नहीं है।”


5- “अपनी उम्र दोस्तों से गिनें, साल नहीं। आँसू नहीं मुस्कान द्वारा अपने जीवन को जीएँ।”


6- “आप जितने वास्तविक होते हैं, दुनिया उतनी ही असत्य होती जाती है।”


7- “हमें प्यार का यह तोहफा मिला है, लेकिन प्यार एक अनमोल पौधे की तरह है। आप इसे केवल स्वीकार नहीं कर सकते हैं और इसे अलमारी में छोड़ नहीं सकते हैं और न ही यह सोच सकते हैं की बस यह अपने आप हो जाएगा। आपको इसे पानी देते रहना है। आपको वास्तव में इसकी देखभाल करनी होगी और इसका पोषण करना होगा।”


8- “वास्तविकता कल्पना के लिए बहुत कुछ छोड़ जाती है।”


9- “जब मैं 5 साल का था, मेरी मां ने हमेशा मुझसे कहा था कि ‘खुशी जीवन की कुंजी है।’ जब मैं स्कूल गया, तो उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं बड़ा होकर क्या बनना चाहता हूं। मैंने ‘खुश इंसान’ लिखा। उन्होंने मुझसे कहा कि मुझे असाइनमेंट समझ में नहीं आया, और मैंने उनसे कहा कि वे जीवन को नहीं समझते हैं।”


John Lennon Hindi Quotes


10- “शांति कोई ऐसी चीज नहीं है जिसकी आप कामना करते हैं; यह कुछ ऐसा है जो आप बनाते हैं, कुछ आप करते हैं, कुछ आप हैं, और कुछ ऐसा है जो आप दे देते हैं।”


11- “मेरा मानना है कि जिसे लोग भगवान कहते हैं, वह हम सभी में कुछ न कुछ है। मेरा मानना है कि जीसस और मोहम्मद और बुद्ध और बाकी सभी ने जो कहा वह सही था। यह सिर्फ इतना है कि अनुवाद गलत हो गए हैं।”


12- “जब आप कुछ सुंदर करते हैं और किसी का ध्यान नहीं जाता है, तो दुखी न हों। सूरज के लिए, हर सुबह एक खूबसूरत तमाशा होता है और फिर भी अधिकांश दर्शक अभी भी सोते हैं।”


13- “हमें अपनी सारी महिमा और अपनी खामियों में सबसे पहले खुद से प्यार करना सीखना होगा। यदि हम स्वयं से प्रेम नहीं कर सकते, तो हम दूसरों से प्रेम करने की अपनी क्षमता या सृजन करने की अपनी क्षमता के प्रति पूरी तरह से खुल नहीं सकते.”


14- ” विकास और एक बेहतर दुनिया के लिए सभी आशाएं जीवन को गले लगाने वाले लोगों की निर्भयता और खुले दिल की दृष्टि में टिकी हुई हैं।”


15- “प्यार एक वादा है, प्यार एक यादगार लम्हा है, जिसे एक बार दे दिया तो कभी भुलाया नहीं जा सकता।”


16- “अगर हर कोई बस अपने आप से और अपने आसपास के लोगों द्वारा चुने गए विकल्पों से खुश हो सकता है, तो दुनिया तुरंत एक बेहतर जगह होगी!”


17- “इसे घोषित करें। ठीक वैसे ही जैसे हम युद्ध की घोषणा करते हैं। तभी हमारे पास शांति होगी… हमें बस इसकी घोषणा करने की जरूरत है।”


18- “ईमानदार होने के कारण आपको बहुत सारे दोस्त नहीं मिल सकते हैं, लेकिन यह आपको हमेशा सही दोस्त ही दिलाएगा।”


19- “हर किसी को खुश करने की कोशिश करना असंभव है – अगर आपने ऐसा किया, तो आप बीच में ही खत्म हो जाएंगे और कोई भी आपको पसंद नहीं करेगा। आपको बस इस बारे में निर्णय लेना है कि आप क्या सोचते हैं कि आपका सबसे अच्छा क्या है, और इसे करें।”


20- “अगर आप शांति चाहते हैं, तो आपको यह हिंसा से नहीं मिलेगी।”


TOP Hindi Quotes of John Lennon


21- “वहां से निकल जाओ और शांति पाओ, शांति के बारे में सोचो, और शांति से जियो और शांति की सांस लो, और जैसे ही तुम चाहो इसे पाओगे।”


22- “मैं किसी भी कारण से मारने में विश्वास नहीं करता.”


23- “हमेशा की तरह, हर बेवकूफ के पीछे एक महान महिला होती है।”


24- “आप मुझे एक सपने देखने वाला कह सकते हैं लेकिन मैं केवल अकेला ऐसा नहीं हूँ। मुझे आशा है कि किसी दिन आप हमसे जुड़ेंगे, और दुनिया एक हो जाएगी।”


25- “जब आप दुखी नहीं होते हैं तो खुशी ठीक वैसी ही होती है जैसा आप महसूस करते हैं।”


26- “मैं कैसे आगे बढ़ सकता हूं जब मुझे नहीं पता कि मैं किस रास्ते का सामना कर रहा हूं?”


27- “कोई समस्या नहीं है, केवल समाधान हैं।”


28- “एक चीज जिसे आप छिपा नहीं सकते – वह है जब आप अंदर से अपंग हो जाते हैं।”


29- “समाज में या किसी कलाकार या कवि की भूमिका में मेरी भूमिका यह है कि हम जो महसूस करते हैं उसे व्यक्त करने का प्रयास करें। लोगों को यह बताने के लिए नहीं कि कैसा महसूस करना है। एक उपदेशक के रूप में नहीं, एक नेता के रूप में नहीं, बल्कि हम सभी के प्रतिबिंब के रूप में।”


30- “कोई मुझे नियंत्रित नहीं करता। मैं अनियंत्रित हूं। मुझे नियंत्रित करने वाला एकमात्र मैं हूं, और यह मुश्किल से ही संभव है।”


31- “हमें जो करना है वह आशा को जीवित रखना है। क्योंकि इसके बिना हम डूब जाएंगे।”


32- “सब कुछ उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि बाकी सब कुछ।”


33- “कला केवल दर्द व्यक्त करने का एक तरीका है।”


34- “मैं एक हिंसक आदमी हूं जिसने हिंसक नहीं होना सीख लिया है और अपनी हिंसा पर पछताता है।”


35- “आप हर समय बस अपने साथ रह जाते हैं, चाहे आप कुछ भी करें। आपको अपने मंदिर में अपने भगवान के पास उतरना होगा। यह सब आप पर निर्भर है, दोस्त।”


यह भी पढ़ें

जर्मन फिलॉस्फर फ्रेडरिक नीत्शे 62 कोट्स इन हिंदी

महान दार्शनिक कन्फ्यूशियस के बेस्ट कोट्स

महान वैज्ञानिक थॉमस अल्वा एडिसन के अनमोल विचार

पाओलो कोएलो के 40 प्रेरक अनमोल विचार

‘’जॉन लेनन के प्रेरित करते अनमोल विचार John Lennon Quotes In Hindi” आपको कैसे लगे। जॉन लेनन के अनमोल विचारों ने आपको कितना इंस्पायर्ड किया , मोटिवेट किया कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

One Reply to “जॉन लेनन के प्रेरित करते अनमोल विचार John Lennon Quotes In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *