सफल उद्यमियों की 10 आदतें जिन्होंने उन्हें सफल बनाया ! 10 Habits of Successful Entrepreneurs That Made Them Successful

Habits of Successful Entrepreneurs

Habits of Successful Entrepreneurs ; हमारी आदतें ही हैं जो हमें सफल और असफल बनाती हैं। तो आज इस आर्टिकल में आप सफल उद्यमियों की उन आदतों के बारे में जानेंगें जिसके कारण उन्होंने सफलता हासिल की है। यदि आप भी अपने बिज़नेस में अपने काम में और अपनी ज़िन्दगी में सफल होना चाहते हैं तो इन आदतों को अपनायें।

जिन लोगों में अपनी मंज़िल तक पहुंचने का जूनून होता है तो वो अपनी यात्रा में इच्छा, दृढ़ संकल्प और अनुशासन के माध्यम से नीचे दी गई आदतों को अपनाते हैं जिससे की वो अपने लक्ष्यों को हांसिल कर सकें।

Contents

सफल उद्यमियों की 10 आदतें ; Habits of Successful Entrepreneurs

कुछ सफल बिजनेसमैन और और करोड़पतियों का साक्षात्कार करने वाले एक व्यक्ति के अनुसार, अमीर होने का अर्थ जीवनशैली की कुछ आदतों को रखना भी है।

अपनी सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक “चेंज योर हैबिट्स, चेंज योर लाइफ” में, कॉर्ली बताते हैं कि धनी लोग कुछ विशिष्ट तरीकों से सफलता के लिए खुद को स्थापित करते हैं। यहाँ वे आदतें हैं जो उनमें समान हैं:

Successful Entrepreneurs Habits 1

जमीन से जुड़े रहने की आदत ;

कुछ लोग थोड़ी सी सफलता मिलने पर अहंकारी हो जाते हैं जिससे कारण वो दूर तक नहीं जा पाते यानि उनकी सफलता निश्चित हो जाती हैं। सामान्य तौर पर, अधिकांश सफल उद्यमी जमीन से जुड़े रहेंगे यानि जमीन से जुड़े रहना उनकी आदत होती है और उन वास्तविक चीजों और लोगों को याद रखेंगे जो उनके लिए महत्वपूर्ण हैं।

जब आप आश्चर्यजनक रूप से सफल हो जाते हैं, तो उन लोगों को कभी न भूलें जिन्होंने आपके किसी भी कठिन समय में आपका साथ दिया हो।

Successful Entrepreneurs Habits 2

काम के प्रति जुनून की आदत ;

सफल उद्यमियों में अपने काम के प्रति जूनून की आदत होती है। उनका यह जूनून जो कर रहे हैं उसके लिए उन्हें प्रेरित करता है। उसके लिए यह एक ज्वलंत इच्छा है और यही एकमात्र कारण है कि वे इतना सफल हो पाएं हैं।

तो जब भी आपको लगे कि आप जीवन में एक नया करियर शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो बस अपने बारे में सोचें; क्या यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में आप अविश्वसनीय रूप से भावुक हैं।

Successful Entrepreneurs Habits 3

हर कार्य में योजना बनाने की आदत ;

हर व्यावसायिक उपक्रम के लिए योजना बनाना आवश्यक है। एक सफल उद्यमी अपने कार्य की योजना बनाता है जो उन्हें एक स्पष्ट तस्वीर देता है कि वो क्या करने जा रहे हैं और किसी निश्चित कार्य को कैसे करने जा रहे हैं।

आपको सभी जोखिमों, फायदे और नुकसान का आकलन कराती हैं जिससे आप कार्य को अच्छी तरह से और कम से कम जटिलताओं के साथ करने के लिए तैयार रहते हैं।

Successful Entrepreneurs Habits 4

बहाना न बनाने की आदत ;

जो लोग बहाने के गुलाम होते हैं वो किसे बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे हैं? समय नहीं है का बहाना बनाना, बहुत थका हुआ हूँ का बहाना बनाना आदि। जिन लोगों ने सफलता हासिल की है वे खुद को बहाना नहीं देते हैं। “यदि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो आप एक रास्ता खोज लेंगे। यदि नहीं, तो आप कोई बहाना खोज लेंगे।”

इसलिए यदि आप अभी भी बहाने बना रहे हैं, तो शायद यह आपके लिए इतना महत्वपूर्ण नहीं है। जीवन में एक ऐसी चीज को पाना जहां हम खुद को कभी बहाने नहीं देते, इस दुनिया में एक परम उपहार है। इसका मतलब है कि आपको अपना जुनून मिल गया है।

Successful Entrepreneurs Habits 5

पढ़ने की आदत ;

अधिकतम धनी लोगों का कहना है कि वे पढ़ने के माध्यम से शिक्षा या आत्म-सुधार के लिए प्रत्येक दिन 30 मिनट या उससे अधिक समय देते हैं। इसका सीधा सा अर्थ है की सफल उद्यमियों में पढ़ने की आदत होती है।

दिग्गज निवेशक और स्व-निर्मित अरबपति वारेन बफेट का कहना है कि पढ़ना उनकी विकसित की गई सबसे महत्वपूर्ण आदत रही है।

यदि आप एक अच्छे उपन्यास का आनंद लेते हैं, तो वह भी आपकी मदद कर सकता है। विज्ञान से पता चलता है कि आनंद के लिए पढ़ना आपके करियर को भी बढ़ावा दे सकता है।

Successful Entrepreneurs Habits 6

हमेशा आगे बढ़ते रहने की आदत ;

हमेशा आगे बढ़ते रहने का मतलब है एक स्तर को प्राप्त करने के बाद दूसरे स्त्तर पर कार्य करने में लग जाना।

सफल उद्यमियों की यह ख़ास आदत होती है कि वो अपने सक्सेस ग्राफ का अवलोकन करते रहते हैं। अपने व्यापारिक सफलता का आकलन करते रहते हैं। जिससे वो हमेशा आगे बढ़ते रहते हैं।

Successful Entrepreneurs Habits 7

समय बर्बाद न करने की आदत ;

जितने भी धनी लोग हैं उनके लिए लिए पैसा ही एकमात्र महत्वपूर्ण संसाधन नहीं है। बल्कि समय धन से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

“जब हम अपना समय किसी भी चीज़ में लगाते हैं, तो यह हमेशा के लिए खो जाता है,” कॉर्ली लिखते हैं। कहने का अर्थ हैं की जो समय बीत जाता है वो वापस प्राप्त नहीं किया जा सकता लेकिन यदि हम उस समय का सही उपयोग कर लेते हैं तो इस समय में जो हम प्राप्त कर लेते हैं वो बीते समय से ज्यादा महत्पूर्ण हो जाता है।

कॉर्ली कहते हैं “जब आप समय को सभी के सबसे बड़े जोखिम के रूप में देखते हैं, तो यह आपको अपने समय का निवेश करने के तरीके के बारे में अधिक जागरूक होने के लिए मजबूर करेगा। “

Successful Entrepreneurs Habits 8

अवलोकन करने की आदत ;

सफलता के लिए अवलोकन कौशल बहुत महत्वपूर्ण हैं, अच्छे अवलोकन वाले उद्यमी अपने आस-पास की हर चीज को नोटिस करते हैं। वे छोटे बदलावों, समस्याओं, मुद्दों, प्रकाश की झलक आदि को देख सकते हैं।

जिन चीज़ों को आप अच्छे अवलोकन के साथ देख सकते हैं, जो आपके व्यवसाय की सहायता करेंगे और आप आप अपने कौशलों को सुधारने की कोशिश करेंगे।

Successful Entrepreneurs Habits 9

धैर्य रखने की आदत ;

सफल उद्यमियों में धैर्य रखने की आदत होती है। धैर्य रखने की आदत का सीधा सा अर्थ है अपने स्वभाव को शांत रखना। यदि कोई मुश्किल है तो धैर्य रखकर आप उसके लिए को उपयुक्त हल ढूढ़ सकते हैं।

व्यापार में लाभ हानि साथ चलते हैं तो धैर्य रखना बहुत जरूरी है। एक सफल व्यापारी लम्बे समय के लिए निवेश रखते है और अच्छा परिणाम हांसिल करते हैं।

Successful Entrepreneurs Habits 10

अपने आप को हमेशा बेहतर बनाने की आदत ;

व्यापार में हमेशा प्रतिस्पर्धा बनी रहती है और एक सफल उद्यमी अपने आप को इसके तैयार रखता है, यानि अपने आप को बेहतर बनाये रखता है। हर सफल उद्यमी अपने आप को अपडेट रखता है, चाहें वो किसी कौशल को सीखने की बात हो या फिर किसी व्यावसायिक गतिविधि को सीखने की।

यह भी पढ़ें ;

मुकेश अंबानी द्वारा सफलता के 7 नियम

सफलता का दुश्मन है कम्फर्ट जोन !

सकारात्मक मनोवृत्ति के साथ किसी भी चुनौती का सामना।

यह टिप्स आपको बना सकते हैं बेस्ट लीडर

यह आर्टिकल  सफल उद्यमियों की 10 आदतें जिन्होंने उन्हें सफल बनाया ! 10 Habits of Successful Entrepreneurs That Made Them Successful’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Email Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *