दुनिया के बारे में चौंकाने वाले तथ्य Shocking Facts About World In Hindi

Shocking Facts About World

हमारे आसपास की दुनिया में कई अद्भुत रोचक तथ्य उपलब्ध हैं। सच कहें तो यह दुनियां आश्चर्य से भरी पडी है। हालाँकि, इसके बारे में सब कुछ जानना असंभव है, पर इस पोस्ट में हम आपको दुनियाँ के कुछ अद्भुत रोचक तथ्य (Shocking Facts About World) बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं।

Contents

क्या आप यकीन करेंगे  “सहारा रेगिस्तान में बर्फबारी होती है। “

हम सब जानते है की रेगिस्तानों में वर्षा भी बहुत कम होती है। और यदि मैं आपसे कहूं की रेगिस्तान में बर्फ पड़ती भी पड़ती है तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे पर यह 2018 संभव हुआ और सहारा रेगिस्तान सफेद बर्फ की चादर से ढक गया। हालांकि, तेज धूप में पिघलने से पहले बर्फ केवल एक दिन तक चली।

हालाँकि यह पहली बार नहीं था। इससे पहले दर्ज की गई बर्फबारी 1979 में हुई थी – एक बर्फ़ीला तूफ़ान जो आधे घंटे तक चला। हालांकि रात में तापमान गिरकर जम जाता है, लेकिन नमी की कमी के कारण बर्फ का उत्पादन लगभग असंभव हो जाता है।

क्या पता आप सहारा की अपनी अगली यात्रा पर यह देखने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हो सकते हैं ! इसलिए कुछ गर्म कपडे अपने साथ जरूर ले लें।

दुनिया के दो देश ऐसे हैं जहां कोका कोला प्रतिबंधित हैं।

कोका कोला पूरी दुनिया में एक फेमस ड्रिंक बन चुकी है। और आप सोचते हैं की यह आपको पूरी दुनियां में मिल जाएगी , तो मैं आपको बता दूँ, उत्तर कोरिया और आज़रबाइजान के एक शहर क्यूबा में यह पूरी तरह प्रतिबंधित है।

हालांकि, उत्तर कोरिया ने गहरे रंग का सोडा खुद बनाया है। वे इसे रयोंगजिन कोला या ‘कोको स्पार्कलिंग’ कहते हैं। इसमें समान लाल पैकेजिंग और कर्सिव फ़ॉन्ट है, लेकिन क्या इसका स्वाद समान है? अगर आपने इसे आजमाया है तो हमें कमेंट करके जरूर बतायें।

मिस्र में नहीं बल्कि सूडान में दुनिया में सबसे ज्यादा पिरामिड हैं।

यदि आपने अभी तक यही सुना था की सबसे ज्यादा पिरामिड मिस्र में हैं तो आपने गलत सुना था। जी हाँ सबसे ज्यादा पिरामिड मिश्र में नहीं बल्कि अफ्रीकी के देश सूडान में हैं। आधारित रिपोर्ट्स के अनुसार मिस्र में पिरामिडों की कुल संख्या 138 है, जबकि सूडान में ज्ञात पिरामिड 200 से 255 तक है।

Read More Facts ……..>>>>>>

यह भी पढ़ें –

मानव मस्तिष्क के बारे में अद्भुत रोचक तथ्य

विज्ञान से जुड़े दिलचस्प तथ्य | Interesting Science Facts In Hindi

Samanya Gyan … ऐसा क्यों होता है ? Aisa Kyon Hota Hai ?

‘दुदुनिया के बारे में चौंकाने वाले 3 तथ्य Shocking Facts About World In Hindi’ आपको कैसे लगे Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *