बुद्धिमता की पेंटिंग – A Story of Positivity & Intelligence | Hindi Story

A Story of Positivity & Intelligence

This Hindi Story is About Positivity & Intelligence.This HIndi Story teaches us. We face many challenges, but instead of giving up, we should face them with positivity and intelligence.

Let’s Starts A Story of Positivity & Intelligence In Hindi …….

Contents

सकारात्मकता और बुद्धिमत्ता की कहानी

A Story of Positivity & Intelligence

बल्लभगढ़ में एक दिव्यांग राजा राज्य करता था, जिसके राज्य में कहीं कोई समस्या नहीं थी सभी लोग उसके राज्य में खुश थे।

राज्य की प्रजा ऊपर वाले को धन्यवाद करती थी की हमें इतना अच्छा राजा मिला है, पर राजा की एक आंख और एक पैर नहीं था।

एक दिन राजा अपनी महल की गैलरी में घूम रहा था। उस गलियारे में घूम रहा था जहाँ उसके पूर्वजों की पेंटिंग लगी हुई थी। राजा इन सभी पेंटिंग को देख रहा था। उस गलियारे में शानदार पेंटिंग लगी थी।

यह भी पढ़ें ; प्रेरक कहानी : पसीने की कमाई

उसके परदादा , उसके दादा, उसके पिताजी की पेंटिंग को देखते-देखते निहारते हुए सोच रहा था कि कितने शूरवीर खानदान में मुझे जन्म लेने का मौका मिला ऊपर वाले का धन्यवाद मेरे पिताजी इतने शूरवीर थे।

आखरी पेंटिंग की जगह एक खाली फ्रेम लगा हुआ था। उसे देख वो चिंता में पड़ गया। उसे मालूम था कि उसे खाली फ्रेम में जो पेंटिंग लगेगी वो उसकी होगी।

Hindi Story

लेकिन उसे इस बात की चिंता नहीं थी की वो मरने वाला है। वो जनता था की मरना तो एक न में दिन सबको है पर उसे इस बात की चिंता थी कि जो उसके पूर्वजों की पेंटिंग लगी हैं वो सभी बहुत शानदार है।

राजा सोचने लगा की कि मेरी एक आंख नहीं है पैर नहीं है इस गलियारे में इतनी शानदार पेंटिंग लगी है मेरी पेंटिंग सबसे खराब लगेगी। उसे अंदर ही अंदर यह चिंता होने लगी।

यह भी पढ़ें ; सच्ची मित्रता – Sachi Mitrata

राजा ने सोचा कि मेरे मरने के बाद में ना जाने कैसी पेंटिंग यहां लग जाये। इसलिए मैं एक काम करता हूं। कभी मैं जिंदा हूं इसी बीच में एक शानदार पेंटिंग बनाता हूं ताकि कम से कम यह तो सुकून तो रहे की यहां मेरी अच्छी पेंटिंग लगेगी।

उसने राज्य में एलान करवा दिया जिसमे राज्य के सभी पेंटरों को न्योता दिया गया की जो भी राजा साहब की शानदार तस्वीर बनाएगा उसे शानदार इनाम मिलेगा।

इस बात को सभी जान गए कि यदि तस्वीर शानदार बनेगी तो शानदार इनाम मिलेगा। लेकिन शानदार पेंटिंग बनेगी कैसे। क्योंकि राजा की एक आंख नहीं है पैर नहीं है। सभी सोच रहे थे की शानदार पेंटिंग को छोड़िए अगर पेंटिंग खराब बन गई और राजा गुस्सा हो गया तो कड़ी सजा मिलेगी। यह सोच कोई पेंटर आगे नहीं आया।

Hindi Story About Positivity & Intelligence

यह भी पढ़ें ; गीत का इनाम

पर एक लड़का सामने आया और बोला की मैं राजा की पेंटिंग बनाना चाहता हूं, मुझे 24 घंटे का वक्त दीजिये। बड़े-बड़े पेंटर आश्चर्य में पड़ गए कि लड़का क्या चाहता है फांसी पर लटकना चाहता हैं। राजा को गुस्सा दिलाना चाहता है। ये क्या पेंटिंग बनाएगा।

राजा को उस लड़के पर भरोसा था उसने बोला कि ठीक है आप बनाकर लाइए।

24 घंटे बाद और लड़का पेंटिंग बना कर राजा को दिखाने लाया। राजा का दरवार उस लड़के की पेंटिंग देखने के लिए भर चुका था। सभी लोग यह देखना चाहते थे की लड़का क्या पेंटिंग बनाकर लाया है।

यह भी पढ़ें ; सम्राट का बीज~प्रेरणादायक हिंदी कहानी

कहानी सकारात्मकता और बुद्धिमत्ता की

राजा ने जब पेंटिंग देखी तो बहुत प्रसन्न हो गया। उसने सोचा इतनी शानदार पेंटिंग तो उस गलियारे में भी नहीं है। यह सर्वश्रेष्ठ है। राजा ने उस लड़के को बड़ा इनाम दिया। उस दरवार में उपस्थित सभी लोगों की तरह आप भी सोच में पड़ गए होंगे की आखिर वो लड़का क्या पेंटिंग बनाकर लाया होगा ?

यह भी पढ़ें ; आपने क्या देखा ? Inspirational Story for Success Lesson In Hindi

लड़के ने उस राजा को एक घोड़े पर सवार दिखाया। जिसमे राजा का एक पैर दिखाया, यह साफ़ समझ आ रहा था की दूसरा पैर घोड़े के दूसरी तरफ होगा। पेंटिंग में राजा तीरंदाजी कर रहा है। निशाना साधे हुए था और जब निशाना साधते हैं तो एक आँख बंद हो जाती है।

जिस तरह उसे लड़के को अपने ऊपर विश्वास था की वो यह पेंटिंग बना लेगा और उसने पूरी समझदारी के साथ पेंटिंग बनाई। दोस्तों, इसी तरह हमारे सामने भी कई चुनौतियां आती हैं पर हमें हार मानने की बजाये सकारात्मकता और बुद्धिमता के साथ उसका सामना करना चाहिए।

यह भी पढ़ें ; बिना सोचे समझे फैसला लेने का परिणाम

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ आपको ये कहानी “बुद्धिमता की पेंटिंग – A Story of Positivity & Intelligence” अवश्य पसंद आई होगी . इन कहानियों ने आपको कितना मोटिवेट किया कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें  और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *