हमेशा खुश रहने का क्या तरीका है, क्या राज़ है, हमेशा खुश कैसे रहें ? How to Be Happy All The Time ?

How To Be Happy

Contents

Hamesha Khush Kaise Rahe ?

हमारी लाइफ में दुःख और सुख आते जाते रहते हैं यानि न तो हम दुःख से दूर रह सकते हैं और न ही अपनी ख़ुशी को कैद कर सकते हैं। पर एक काम हैं जो हम कर सकते हैं और वो हैं खुश रहना। But How to Be Happy All The Time ? हमेशा खुश रहने का क्या तरीका है ?  क्या राज़ है ? तो आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे की हमेशा खुश कैसे रहा जाये।

हमेशा खुश कैसे रहा जाये How to Be Happy All The Time ?

सबसे पहले आप यह सोचें की ख़ुशी हमें कब मिलती है। ऐसा क्या होता है की हमें ख़ुशी मिलती है। इसका Answer बहुत Simple है। ख़ुशी हमें तब मिलती है जब सब कुछ हमारे According होता है। But Seriously ; it can be possible ? Definitely Not क्योंकि सब कुछ हमारे हिसाब से नहीं चल सकता। जब चीज़े हमारे अनुसार नहीं होती तब हम दुखी हो जाते हैं. लेकिन फिर भी चाहें चीज़े आपके हिसाब से हों या न हों फिर भी आप हमेशा खुश रह सकते हैं। आइये जानते हैं उन तरीकों को जिन्हें समझकर आप हमेशा खुश रह सकते हैं।

How To Be Happy All The Time In Hindi ! Hamesha Khush Kaise Rahe ?

 

ख़ुशी बाहर नहीं आपके अंदर है –

मान लीजिये आपके पास कोई व्यक्ति आता है और आपको यह कहकर आदेश देने लगता है की वो आपका मालिक है। वो आपसे कहता है खाने में यह मत खाओ, ये मत पहनों, ऐसा करो, वैसा मत करो। तो क्या आप उसकी बात मानेंगे। जाहिर सी बात है उसकी बात आप नहीं मानेगे। वो व्यक्ति आपकी Freedom छीन रहा है। इसलिए आप उस व्यक्ति की बात नहीं मानेगे। फिर आप उस व्यक्ति की बात क्यों मानते हैं जो आपके अंदर बैठा है यानि आपका मन।

आपका खुश रहना या आपका दुखी रहना यह अनुभव है और यह अनुभव तब होता है जब आप इसे अपने अंदर यानि अपने मन में बैठा देते हैं। अगर आप ध्यान से देखें तो सब कुछ बाहर चल रहा है। लेकिन आपको कैसा लग रहा है यह तो आप ही जानते हैं। कोई दूसरा व्यक्ति आपके मन की बात नहीं जान सकता। आपके मन में जो भी विचार चल रहे हैं अच्छे या बुरे क्या मैं उन विचारों पर अधिकार जमा सकता हूँ ?

बिलकुल नहीं।  पर यदि आप मुझे इसकी अनुमति दें तो मैं ऐसा कर सकता हूँ।  मान लीजिये कोई व्यक्ति आपको बुरा भला कहकर चला गया। अब यह आपकी मर्ज़ी है की आप उसकी बात को अंदर बैठने की अनुमित दें या न दें। वो व्यक्ति तो बोल कर चला गया। अब यह आप पर डिपेंड करता है की आप उसकी बात मानते हैं या नहीं मानते। यदि आपने
उसकी बात को अपने अंदर बैठा दिया तो आप दुखी होते रहेंगे जब तब आप उस बात को भूल नहीं जाते।

आपके मन में क्या विचार चलें, आप कैसा अनुभव करें इसका फैसला तो आप ही कर सकते हैं। बाहर चाहें जितनी भी हलचल क्यों न हों पर आपके भीतर की शांति तो आप ही बना सकते हैं। तो ख़ुशी को कभी भी बाहर ढूढ़ने की कोशिश मत कीजिये, आप ख़ुशी को अंदर महसूस कीजिये।  नहीं तो आप बाहर  की उन घटनाओं को देखकर दुखी होते रहेंगे।

“जिस तरह से बहारी दुनियां में सुख सुविधायें पैदा करने के लिए एक तकनीक होती है उसी तरह आपके भीतर सुख और आनंद पैदा करने के लिए भी एक विज्ञान और तकनीक है।” – सदगुरु 

खुद के लिए भी जीना सीखें –

एक अमीर बुजुर्ग व्यक्ति एक हॉस्पिटल में अपनी ज़िन्दगी की आखरी साँसे गिन रहा था। तब उसने बताया की मेरे पास बहुत पैसा है पर आज मैं उन पैसों से न तो अपनी ज़िन्दगी खरीद सकता हूँ और न ही खुशियां। उस व्यक्ति ने बताया उसने बहुत मेहनत की पैसों के पीछे भागता रहा और खूब पैसा कमा भी लिया। पर आज मुझे अहसास हो रहा है की मैं खुद के लिए कभी नहीं जिया। न मैंने अपने दोस्तों के साथ समय बिताया और न मैंने अपने परिवार के साथ हस्ते खेलते जी पाया।

मैदान  पर चलने वाला ऊपर जाते हुए Helicopter को देखता है और यह सोचता है की काश इस Helicopter में मैं होता और उस Helicopter पर बैठा व्यक्ति यह सोचता है कि काश इस खुले मैदान में दौड़ लगा रहा होता।

आप कितना भी पैसा कमा लें यदि आप खुश नहीं हैं तो सब बेकार है। अगर आप सोचते हैं की आपको पैसा मिल जायेगा तो आप खुश हो जायेंगे।आप गलत सोचते हैं। मैं यह नहीं कहता की पैसा नहीं कमाना चाहियें। पैसा जरूर कमाना चाहियें क्योंकि पैसा सुविधायें देता है पर खुशी से इसका कोई लेना देना नहीं। खुशियां अलग चीज़ है और पैसा अलग चीज़।

यदि आप Happy रहना चाहते हैं तो खुद के लिए भी जियें। अपनी इच्छाओं को दवा कर मत रखिये। अपने परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिताएं। अपने काम में मेहनत भी कीजिये पर यदि आप ख़ुशी ख़ुशी काम करते हैं तो काम बेहतर होगा। खुश रहने की कोशिश कीजिए।

छोटी छोटी चीज़ों में खुशियाँ ढूंढें –

एक अमीर बाप का एकलौता बेटा जिसके पास सबकुछ था पर उसे ऐसा लगता था की वो खुश नहीं है। उसके पिता ने उसे हर वो चीज़ लाकर दी जो वो चाहता था। पर उसे किसी भी चीज़ से ख़ुशी नहीं मिल पा रही थी। वो बहुत उदास रहने लगा।

एक दिन उसने अपने नौकर को देखा जो उस घर के पालतू कुत्तों को खाना खिला रहा था। उसने देखा वो बहुत प्यार से उन कुत्तों को खाना खिला रहा है। वो बहुत खुश दिखाई दे रहा था। उसने उस नौकर को अपने पास बुलाया और कहा तुम इतने खुश क्यों हो ?

नौकर बोला साहब मेरे घर में कोई नहीं है न बीबी और न बच्चा।  एक हादसे मैं दोनों मारे गए बस मैं बच गया। जब भी मैं इन कुत्तों के साथ होता हूँ, उनका ख्याल रखता हूँ। उनके साथ खेलता हूँ, उन्हें घुमाने ले जाता हूँ मुझे बहुत ख़ुशी मिलती है। मुझे लगता है मेरी खुशी की सबसे बड़ी वजह यह कुत्ते ही हैं।

जब उस लड़के ने यह बात सुनी तो वो सोचने लगा, मेरे पास तो सब कुछ है और इतना कुछ होते हुए भी मैं खुशियां नहीं ढूढ़ पा रहा।

दोस्तों, यह जरूरी नहीं की कोई बड़ा कारण हो तभी आप खुश हों।खुशियाँ बड़ी बड़ी चीज़ों में नहीं है आप छोटी छोटी चीज़ो में खुशियां ढूढ़िये वो आपको जरूर मिलेंगी।

वर्तमान में जीना सीखें –

मेरे दोस्त ने मेरे सामने अपने बेटे को बहुत डांटा क्योकि वो बहुत शैतानी मचा रहा था। उसने उस बच्चे को एक थप्पड़ भी लगा दिया। बच्चा कोने में जाकर रोने लगा और कुछ देर बाद वो फिर खेलने लगा। इस तरह आप एक बच्चे के दृश्टिकोण से देख सकते हैं की कितनी जल्दी वो सब भूल कर फिर से ख़ुशी ख़ुशी खेलने लगा।

यदि आप अपनी आखें बंद करके सोचें तो आप जान पाएंगे को अधिकतर दुख आपके अतीत और भविष्य में हुए हैं। जिससे वजह से आप वर्तमान में दुखी हो रहे हैं।  लेकिन सुख तो वर्तमान में है क्योंकि भूतकाल बीत चुका है और भविष्य अभी आया नहीं है। यदि आप Happy All The Time रहना चाहते है तो आपको वर्तमान में जीना सीखना होगा। वर्तमान में कैसे जियें ; इसके लिए यह आर्टिकल जरूर पढ़ें – हर पल को ख़ुशी से कैसे जियें । 

अंतमें मैं यही कहना चाहूंगा की खुशियां आपके भीतर ही मौजूद हैं, आप बाहर केवल चीज़ों को देख सकते हो पर ख़ुशी या दुःख आप अपने भीतर महसूस करते हो।

खुशियां खरीदी नहीं जा सकती, बल्कि यह आपके अंदर पैदा होती हैं।

In the end I would like to say that happiness is present within you, you can only see things outside but you feel happiness or sorrow within yourself. Happiness cannot be bought, but it is born within you. So Happy All The Time !!

यह भी पढ़ें –

दृण इच्छाशक्ति (Will Power) क्या है और इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं ?

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

यह आर्टिकल  ‘हमेशा खुश कैसे रहें ? How to Be Happy All The Time ? ’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा। यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

3 Replies to “हमेशा खुश रहने का क्या तरीका है, क्या राज़ है, हमेशा खुश कैसे रहें ? How to Be Happy All The Time ?

  1. इस आर्टिकल के लिए बहुत धन्यवाद. जीवन में खुश रहना बहुत ही जरूरी है. मैंने भी इसी टॉपिक पर एक आर्टिकल लिखा है. खुश कैसे रहें यह आर्टिकल को पढ़कर आपको खुश रहने में मदद मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *