गुस्सा / मन की भड़ास निकालने के 3 तरीके ! Ways to Release Frustration

Release Frustration

कभी कभी किसी बात पर इतना गुस्सा आता है कि न चाहते हुए भी व्यक्ति का अपने मन पर काबू नहीं रहता और वो गलत कदम उठा लेता है, जिसका बाद में पछतावा होता है। आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे की कैसे आप अपने गुस्से / भड़ास को अपने मन से निकाल सकते हैं (Ways to Release Frustration) और मन को हल्का कर सकते हैं।

Contents

Ways to Release Frustration

किसी का काफी देर से इंतज़ार करना, किसी की कोई भद्दी टिप्पणि, अंतहीन ट्रैफ़िक में गाड़ी चलाना जिससे न चाहते हुए भी तनाव (stress) हो जाता है। हालाँकि इस प्रकार की दैनिक झुंझलाहटों में गुस्सा महसूस करना (Frustration) तनाव की एक सामान्य प्रतिक्रिया है, परन्तु बार बार ऐसा होना विनाशकारी हो सकता है।

यह कोई रहस्य की बात नहीं है। अपने क्रोध को उबलने देना या क्रोध का प्रकोप होना आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों को चोट पहुँचाता है। लेकिन इसका असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है। अपनी निराशा, तनाव को लगातार दवाने से उच्च रक्तचाप और चिंता सहित शारीरिक और भावनात्मक प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। इसलिए अपने मन की भड़ास निकलना (Release Frustration) जरूरी हो जाता है।

गुस्सा / मन की भड़ास निकालने के 3 तरीके ! 

यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अपने मन की भड़ास निकलना चाहते हैं और कुछगलत कदम उठाने की भी सोच रहे हैं तो संभल जाइये और नीचे दिए नुस्खों को जरूर आज़माइये। जिससे आप अपने गुस्से को रचनात्मक रूप से प्रबंधित और नियंत्रित करना सीख सकते हैं। आइये जानते हैं –

गहरी सांसें लें !

जब आप गुस्से में होते हैं यानि मन में कुंठा होती है तब आपकी साँसें तेज़ हो जाती हैं। उथली सांसें आपको लड़ाई के मोड में रखती हैं। यानि आप अपनी भड़ास निकलना (Release Frustration) चाहते हैं। इससे निपटने के लिए, आप अपनी साँसों को धीमी, नियंत्रित और गहरी करने की कोशिश करें। ऐसा करना आपके शरीर और मन को शांत कर देगा।

यह तरीका अपनाएं ; एक कुर्सी या कोई जगह खोजें जहाँ आप आराम से बैठ सकें, जिससे आपकी गर्दन और कंधे पूरी तरह से आराम कर सकें। इसके बाद अपनी नाक से गहरी सांस लें और सांस पर ध्यान केंद्रित करें। नाक से गहरी सांस लेकर मुँह से छोड़ें। ऐसा व्यायाम 3 बार 5 से 10 मिनट या आवश्यकतानुसार करने का प्रयास करें।

जो भी विचार मन में आये उसे लिख दें !

जब आप तनाव और गुस्से में होते हैं तब आपके मन में विचारों की बाढ़ आ रही होती हैं तो इस दौरान जो भी मन में आ रहा है उसे लिख डालिए। कोई भी विचार मन में रुकना नहीं चाहिए क्यूंकि ऐसा हुआ तो मन में कुंठा बढ़ने लगेगी और आपका मन नकारात्मक विचारों से भर जाएगा।

यह तरीका अपनाएं ; एक कुर्सी या कोई जगह खोजें जहाँ आप आराम से बैठ सकें, एक पेन और कॉपी लें और आपके मन में जो भी विचार आ रहा है उसे लिखते जाएँ।

किसी से बात कर मन हल्का करें !

यदि आपका तनाव या गुस्सा आपके बस में नहीं हो रहा है तो तो तुरंत अपने किसी मित्र, परचित या ऐसे व्यक्ति से जो आपको पसंद हो अपने मन की बात को साझा करें। अपने मन के विचारों को उसी तरह सामने रखें जैसा आप सोच रहे हैं। ऐसा करने से आपको काफी हद तक आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें ;

चिंता से छुटकारा पाने के उपाय

दुःख को खुद पर हावी न होने दें !

10 साधारण आदतें जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं।

जल्दी और अच्छी नींद के तरीके।

मानसिक रूप से मजबूत (Mentally Strong) बनने के 10 तरीके !

यह आर्टिकल  ‘गुस्सा / मन की भड़ास निकालने के 3 तरीके ! 3 Ways to Release Frustration’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *