कहीं आपका खाना पेट में सड़ तो नहीं रहा ? If Food Rotting in Stomach ?

Food Rotting in Stomach

Food Rotting in Stomach ; आप जो भी खाते हैं उससे शरीर को एनर्जी मिलती है, पर क्या आपका खाना पेट में पचने के बजाय सड़ तो नहीं रहा ? यदि ऐसा है तो हो जाएँ सावधान, क्योंकि जब खाना पचेगा तभी उससे रस बनेगा जिससे ऊर्जा मिलगी और शरीर बीमारी से लड़ने के लिए तैयार रहेगा।

Contents

कहीं आपका खाना पेट में सड़ तो नहीं रहा ? If Food Rotting in Stomach ?

यदि खाना पेट में पच नहीं रहा है तो इसका मतलब सड़ रहा है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पेट का स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी है। किसी भी बीमारी के लिए हमारा पेट सबसे ज्यादा ज़िम्मेदार होता है।

क्यों सड़ता है पेट में खाना ?

यदि आयुर्वेदिक तरीके से समझा जाये तो, भोजन पचाने के लिए हमारे पेट में अग्नि उत्पन्न होती है जिसे जठराग्नि (Jatharagni) कहा जाता है। भोजन पचने के बाद एक रस उत्पन्न होता है जिससे शरीर में मॉस, मज्जा, हड्डियां, रक्त, वीर्य, मल-मूत्र और मेद का निर्माण होता है।

हम जो कुछ भी खाते हैं वो हमारे अमाशय में जाता है और अमाशय में अग्नि प्रज्जवलित होती है जिसे जठराग्नि कहते हैं। ये जठराग्नि हमारे खाना खाने से लेकर खाना पचने तक जलती रहती है। जिससे हमारा खाना पचता है, लेकिन कई लोग खाना खाते वक्त ज्यादा पानी पी जाते हैं और तो और कुछ लोग तो फ्रीज का ठंडा पानी खाना खाते में और खाने के तुरंत बाद पी लेते है, जिससे अमाशय में जलनेवाली अग्नि बुझ जाती है और पाचन क्रिया के कार्य में रुकावट आ जाती है यानि हमारा खाना पच नहीं पाता और सड़ने लगता है।

पाचन क्रिया बिगड़ने के प्रभाव

यदि पेट का पाचन तंत्र दुरुस्त नहीं है तो हमारा शरीर अस्वस्थ हो जाता है, कमज़ोरी और दिमाग सुस्त हो जाता है। मानसिक और शारारिक कार्य करने की क्षमता कम हो जाती है। इसलिए शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमारी पाचन प्रणाली (पाचन तंत्र) का मज़बूत होना बहुत ज़रूरी है।

आपका पाचन तंत्र खराब है तो कब्ज, गैस, पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं पाचन क्रिया को बिगड़ने का कारण ज़रुरत से ज्यादा खाना, ज्यादा गरिष्ठ भोजन, अनियमित खान-पान, देर तक जागना आदि हैं। यदि भोजन पचने के बजाय सड़ने लगेगा तो इससे यूरिक एसिड, कॉलेस्ट्रॉल और हार्टअटैक से लेकर कई गंभीर बीमारियां शरीर में अपना घर बनाने लगती हैं।

यदि पेट में खाना खाने के बजाय सड़ रहा है तो करें यह उपाए !

यदि उपरोक्त बातों के निचोड़ निकाला जाये तो गौरतलब है कि स्वस्थ रहने के लिए हमारे पेट का स्वस्थ होना रहना बेहद ज़रूरी है इसलिए खाने पीने में नियंत्रण रखें। खाना समय से खाएं। खाना खाते वक्त और खाने के करीब आधे से एक घंटे बाद ही पानी ना पिएं। जिससे पेट की जठराग्नि बुझने न पाए और खाना अच्छी तरह से पच जाये।

यह भी पढ़ें ;

फाइबर क्या है, फाइबर के फायदे और स्रोत !

10 साधारण आदतें जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं।

जल्दी और अच्छी नींद के तरीके।

वजन कम करना है तो ये टिप्स हैं लाभकारी !

I Hope आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यह आर्टिकल आपके लिए कितना Helpful है Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *