अंतहीन संभावनाओं की दुनिया आकर्षण का सिद्धांत Law of Attraction Hindi

Law of Attraction Hindi

यदि सीधे अर्थ  में कहा जाये तो आकर्षण का नियम Law of Attraction Hindi का अर्थ है, ‘हम जिस चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं उसे हमारे जीवन में आकर्षित करने की क्षमता।’  इस सिद्धांत के अनुसार आप जिस भी चीज़ के बारे में सोचते हैं और उस पर पूरा विश्वास करते हैं तो आप उस चीज़ को आकर्षित कर लेते हैं और आप उसे प्राप्त कर लेते हैं।

Contents

अंतहीन संभावनाओं की दुनिया
आकर्षण का सिद्धांत Law of Attraction Hindi

दोस्तों, आकर्षण का सिद्धांत (Law of Attraction) यह कहता है कि जिस भी चीज के बारे में आप सोचते हैं और अपनी सोच पर विश्वास करते हैं तो आप उसे पा लेते हैं। आकर्षण का नियम हमारे विचारों में जो कुछ भी है उसे अनुवाद करने और उन्हें वास्तविकता में बदलने के लिए मन की शक्ति का उपयोग करता है।

“आकर्षण का नियम उन सभी चीजों के बारे में सोचना और प्रकट करना है जिन्हें आप अपने जीवन में प्राप्त करना चाहते हैं।”

Law of Attraction Hindi Meaning

आकर्षण का सिद्धांत (Law of Attraction) उस समय काम करता है जब आप किसी वस्तु या विचार पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या सोच रहे हैं। मूल शब्दों में, सभी विचार अंततः चीजों में बदल जाते हैं। यदि आप नकारात्मक कयामत और उदासी पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप उस बादल के नीचे बने रहेंगे। यदि आप सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और ऐसे लक्ष्य हैं, जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको बड़े पैमाने पर कार्रवाई के साथ उन्हें प्राप्त करने का एक तरीका मिलेगा।

“आप स्वयं अपनी वास्तविकता के निर्माता हैं।”

Rules of Law of Attraction Hindi

“The Law of Attraction is a world of endless possibilities”

यदि आप अपने मन की आखें खोले तो आपके चारों ओर खजाना है  आप इस अनंत खजाने को अपने अंदर निहारे। आपके अंदर सोने की खान है, जिससे आप अपनी ज़िंदगी को बदल सकते हैं। आकर्षण का सिद्धांत अंतहीन संभावनाओं की दुनिया है। आप कुछ भी सोच सकते हैं वो आपको मिलेगा। अगर आप सोचते हैं की आपके पास बहुत पैसा है तो सचमुच आपके पास बहुत पैसा हो जाता है, यदि आप सोचते हैं कि मैं  हमेशा गरीबी में ही जीता रह जाऊंगा, तो ये भी सच हो जाता है। 

यही कारण है कि ब्रह्मांड इतनी असीम रूप से सुंदर जगह है। आकर्षण का नियम यह निर्धारित करता है कि जो कुछ भी कल्पना की जा सकती है और मन की आंखों में आयोजित किया जा सकता है वह प्राप्त करने योग्य है यदि आप उस स्थान पर पहुंचने की योजना पर कार्रवाई करते हैं जहां आप होना चाहते हैं।

आकर्षण का सिद्धांत कैसे काम करता है ? 
How the Law of Attraction Works

आकर्षण का नियम जीवन के सबसे बड़े रहस्यों में से एक है। आकर्षण का सिद्धांत एक मैग्नेट की तरह हैं। आपके पास वही खींचा चला आता है जिसे आप आकर्षित करते हैं। यह एक ऐसी प्रार्थना है जिसमे आप मन के  चेतन और अवचेतन स्तर के बीच एक समाजस्य्पूर्ण आदान – प्रदान करते हैं। चाहें आप किसी भी धर्म के हों, किसी भी उम्र के हों, आकर्षण का नियम उन सभी के लिए है जो अपने  जीवन  में  उस  चीज  को  आकर्षित  करते  हैं  जिसके  बारे  में  वो सोचते हैं और उसपर विश्वास करते हैं।

You can get anything by Law of Attraction Hindi

यह भी पढ़ें : चेतन और अवचेतन मन क्या है और कैसे काम करता है?

“आप उन सभी प्रबल विचारों को आकर्षित करते हैं, जिन्हें आप अपनी जागरूकता में रखते हैं। चाहें वो  विचार चेतन हो या अवचेतन, यही मूल बात है।”

बहुत कम लोग इस बात पर विश्वास करेंगे कि उनके जीवन में जो भी हो रहा है वो आकर्षण का सिद्धांत का ही प्रभाव है। चाहें हम इस जानबूझकर करें या अनजाने में अपने अस्तित्व के हर सेकंड में, हम मानवीय चुम्बकों के रूप में काम कर रहे हैं जो हमारे विचारों और भावनाओं को बाहर भेज रहे हैं और जो हमने बाहर रखा है, उसे वापस आकर्षित कर रहे हैं।

“एक व्यक्ति केवल उन विचारों से सीमित होता है जिन्हें वह चुनता है।” – जेम्स एलन

कुछ लोग समर्थवान होने के बाबजूद भी वो हांसिल नहीं कर पाते हैं जिसे वो पाना चाहते हैं। इसका प्रमुख कारण अपनी सोच पर विश्वास न करना। आकर्षण का सिद्धांत तभी काम करता है जब आप अपनी सोच पर पूरा विश्वास करें। 

“हम जो कुछ भी हैं वो हमने आज तक क्या सोचा इस बात का परिणाम है।” – भगवान् बुद्ध

आकर्षण के नियम (Law of Attraction) के अनुसार आप अपने जीवन में पॉज़िटिव (positive) और निगेटिव (negative) चीज़ों को अपने विचारों और कर्मों से अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। यह इस सिद्धान्त पर आधारित है कि सब कुछ ऊर्जा से निर्मित है, इसलिए जिस प्रकार की ऊर्जा आप बाहर छोड़ेंगे, वही आपके पास वापस लौटेगी। 

“हम वो हैं जो हमें हमारी सोच ने बनाया है, इसलिए इस बात का ध्यान रखिये कि आप क्या सोचते हैं।  शब्द गौण हैं। विचार रहते हैं, वे दूर तक यात्रा करते हैं।” –   स्वामी विवेकानंद

आकर्षण का सिद्धांत को इस बात से कोई मतलब नहीं कि आप क्या सोच रहे हैं। आप हार के बारे में सोच सकते हैं या आप जीत के बारे में सोच सकते हैं। आकर्षण के नियम इसी तरह से काम करता है। 

आकर्षण के सिद्धांत का प्रयोग कैसे करें ?
How to use law of attraction ?

आकर्षण के सिद्धांत का प्रयोग करना यह महसूस करना है कि हम कलाकारों की तरह हैं। हम अपने इच्छित जीवन की तस्वीरें बना रहे हैं और फिर विकल्प बना रहे हैं और ऐसे कार्य कर रहे हैं जो महसूस करेंगे कि हमने क्या परिकल्पना की है।

“आप अपने विचारों से अवगत होना चाहते हैं, आप अपने विचारों को ध्यान से चुनना चाहते हैं और आप इसके साथ मज़े करना चाहते हैं, क्योंकि आप अपने स्वयं के जीवन की उत्कृष्ट कृति हैं।” जो विटले

अगर आप ब्रह्मांड को अपनी इच्छाएँ बताने के लिए तैयार हैं तो आकर्षण के नियमों का इस्तेमाल करें। पॉज़िटिव माइंडसेट (mindset) का निर्माण करके शुरुआत करिए। उसके बाद अपने लक्ष्यों के लिए कर्म करिए और असफलताओं का सामना अच्छे एटीट्यूड (attitude) से करिए।

आप अपने जीवन में क्या चाहते हैं उस पर फ़ोकस (focus) कीजिये, न कि उस पर, जो आपके पास नहीं है।

इसका एक उदहारण यह है की मान लीजिए आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपने मन में बजाए यह सोचने के, “मुझे आशा है कि मैं इस सेमेस्टर में फेल नहीं होऊंगा,” सोचिए, “मैं अच्छे ग्रेड पाने के लिए पढ़ाई कर रहा हूँ।

आकर्षण का सिद्धांत कहता है की जो कुछ भी सोचें उसे पर पूरा विश्वास करें। अपने जीवन में कुछ भी लाने के लिए, कल्पना करें कि यह पहले से ही है।

अपनी इच्छाओं को कहने के लिए “नहीं” या “मत” जैसे निगेटिव शब्दों का इस्तेमाल करने से बचें। जैसे कि, “मैं नहीं चाहता कि मैं फ़ैल हो जाऊ।” इसी प्रकार से, ग़लत चीज़ों को आकर्षित करने से बचने के लिए ऐसे शब्दों का इस्तेमाल मत कीजिय, बल्कि जो आप चाहते हों उसे सकारात्मक रूप में सोचें जैसे मैं चाहता हूँ मैं पास हो जाऊ। पहले वाक्य में आप फ़ैल को आकर्षित कर रहे हैं और दूसरे वाक्य में आप पास को आकर्षित कर रहे हैं।

आप जो भी बनना चाहते है, पाना चाहते है उस सपने को पूरा होते हुये देखिये। अपनी आँखें बंद कीजिये और कल्पना कीजिये कि आप वही जीवन जी रहे हैं, जो आप चाहते हैं। जैसे मान ले आप पैसा चाहते हैं तो आप कल्पना कीजिए की आप पैसे वाले बन गए हैं। आपके विचारों में किसी प्रकार भ्रम की स्थिति (confusion) नहीं होना चाहियें।

इस बारे में सोचें कि आपने क्या माँगा है। फिर इस बात को भी सुनिश्चित करें कि आपके काम आपकी मांगी हुई चीज के विरोध में न हों, बल्कि उसके अनुरूप हो। आपको यह सोच कर क्रियाएं करनी है जैसे अपने उस चीज को पा लिए है। ऐसा करने से आप उम्मीद को एक शक्तिशाली संकेत भेजते हैं।

खुद से प्रेम और सम्मान का व्यवहार करें। इससे ऐसे लोग आकर्षित होंगे जो आपसे प्रेम और सम्मान का व्यवहार करेंगे। यदि आप खुद से ही प्रेम नहीं करेंगे तो कौन आपको पसंद करेगा। इसलिए उन गुणों ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप खुद से पसंद करते हो। इसको सफल बनाने के लिए अपने अवगुणों पर नहीं बल्कि गुणों पर ध्यान केंद्रित करें।

दोस्तों, अंत में मैं यही कहना चाहूंगा हर चीज ऊर्जा है और आपके पास ऐसे चुम्बकीये शक्ति है जीससे आप इसे अपनी और खींच सकते हैं। आप अपनी विश्वास भरी सोच से मनचाही चीज़ों को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं।

यदि आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए तैयार हैं, तो आपको सकारात्मक दृष्टिकोण की खेती करने के लिए आकर्षण का सिद्धांत की आवश्यकता है। आपकी शक्ति आपके विचारों में है इसलिए जागरूक रहें। जिस भविष्य की आप इच्छा करते हैं, उसकी कल्पना करें। अपने सपनों का जीवन बनाएँ। इसे देखें, इसे महसूस करें, विश्वास करें।

यह भी पढ़ें :

दृण इच्छाशक्ति (Will Power) क्या है और इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं ?

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

सकारात्मक मनोवृत्ति के साथ किसी भी चुनौती का सामना।

क्या कारण है बार बार असफल होने का ?

अपने आप में निवेश करें।

अपनी गलतियों से सीखें।

यह आर्टिकल  ‘अंतहीन संभावनाओं की दुनिया आकर्षण का सिद्धांत Law of Attraction Hindi ’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

3 Replies to “अंतहीन संभावनाओं की दुनिया आकर्षण का सिद्धांत Law of Attraction Hindi

  1. “आप अपनी विश्वास भरी सोच से मनचाही चीज़ों को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं।” बिलकुल सही ……… ये लाइन वास्तव में काम करती है।……. काफी अच्छा आर्टिकल लिखा है…..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *