कॉन्फिडेंस और ओवर कॉन्फिडेंस में अंतर Confidence Vs Overconfidence In Hindi

Confidence Vs Overconfidence

इस पोस्ट में आप जानेंगे की कॉन्फिडेंस और ओवर कॉन्फिडेंस में क्या अंतर है ? Confidence Vs Overconfidence. आत्मविश्वासी व्यक्तित्व (confident person) और अति आत्मविश्वासी व्यक्तित्व (over confident person) की विशेषताएं।

यह तो हम सभी भली भांति जानते हैं की लाइफ में कॉन्फिडेंस का होना बहुत जरूरी है। लेकिन कब एक कॉन्फिडन्स, ओवर कॉन्फिडेंस में बदल जाता है पता ही नहीं चलता। या कह सकते हैं कॉन्फिडेंस और ओवर कॉन्फिडेंस में बहुत मामूली सा अंतर होता है लेकिन इसका हमारे जीवन पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है।

Contents

क्यों जरूरी है कॉन्फिडेंस ? Why is confidence Important ?

लाइफ में कॉन्फिडेंस का होना बहुत जरूरी है। आत्मविश्वास खुद पर विश्वास करना है, अपनी वैल्यू को पहचानना है। यदि आप आश्वस्त (confident) हैं तो लोग भी आप पर विश्वास करते हैं, आत्मविश्वास आकर्षक है, सफलता का सबसे बड़ा कारण है, दूसरों के साथ अच्छी तरह से जुड़ने में मदद करता है। एक आत्मविश्वासी व्यक्ति आमतौर पर खुश महसूस करता है। आपका आत्मविश्वास ही सकारात्मक दृष्टि का निर्माण करता है। और एक सकरात्मक दृष्टि से न सिर्फ आप अपने उज्वल भविष्य का निर्माण करते हैं वरन औरों के लिए भी प्रेरणा का श्रोत होते हैं।

आत्मविश्वास और अति आत्मविश्वास में अंतर Confidence Vs Overconfidence

लोग अक्सर अति आत्मविश्वास (overconfidence) को आत्मविश्वास (confidence) से भ्रमित रहते हैं लेकिन दोनों को अलग करने वाली एक पतली रेखा होती है। आत्मविश्वास (confidence) तब होता है जब हम अपने कार्यों के बारे में सुनिश्चित महसूस करते हैं और सही निर्णय लेते हैं। हम कुछ करने की अपनी क्षमता में विश्वास करते हैं और खुद पर विश्वास करते हैं। दूसरी ओर, अति आत्मविश्वास (overconfidence) हमारी क्षमताओं पर अत्यधिक विश्वास है, इस तथ्य की अनदेखी करते हुए कि हम गलत भी हो सकते हैं। यह असुरक्षा की भावनाओं में निहित है; जब हम आत्म-संदेह को छिपाना चाहते हैं तो हम अति आत्मविश्वास में आ जाते हैं। अति आत्मविश्वास अक्सर अहंकार और खराब निर्णय लेने की ओर ले जाता है।

Confidence Vs Overconfidence Example
“मैं कर सकता हूँ !” यह आत्मविश्वास (confidence) हैं
“केवल में ही कर सकता हूँ !” यह अति आत्मविश्वास (overconfidence) है।

अति आत्मविश्वास तब होता है जब एक व्यक्ति यह ‘विश्वास’ करने लगता है कि वह हर बार सही है।

एक आत्मविश्वासी और अति आत्मविश्वासी व्यक्तित्व के बीच अंतर करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ परिभाषित विशेषताएं दी गई हैं:

आत्मविश्वासी व्यक्तित्व की विशेषताएं (Characteristics of a confident person) :

  • आप कुछ भी साबित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।
  • आप मान्यता नहीं चाहते हैं या दूसरों का ध्यान चाहते हैं।
  • आप सच बोलने से नहीं डरते।
  • आप साहस दिखाते हैं और लोग स्वतः नोटिस कर लेते हैं।
  • आप खुद के प्रति सच्चे हैं।
  • वे अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

अति आत्मविश्वासी व्यक्तित्व की विशेषताएं (Characteristics of a over confident personality

  • आप सुनने से ज्यादा बात करना पसंद करते हैं।
  • आप दूसरों के सामने अपनी बात साबित करने के लिए निकले हैं।
  • आप इस बात से अत्यधिक चिंतित हैं कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं।
  • आप अपनी कमजोरियों या असफलताओं को स्वीकार नहीं कर सकते।
  • आप हमेशा दूसरों के आसपास अपने प्रामाणिक स्व नहीं होते हैं।

इस प्रकार अति आत्मविश्वास प्रभाव की ओर ले जाता है, जो हमें अपने ज्ञान और कुछ भविष्यवाणी करने की क्षमता को अधिक महत्व देने के लिए प्रोत्साहित करता है। नियोजन भ्रम अति आत्मविश्वास प्रभाव का एक उदाहरण है, जहां हम किसी कार्य को पूरा करने में लगने वाले समय को अधिक महत्व देते हैं।

कार्यस्थल में अति आत्मविश्वास का प्रभाव (Impact Of Overconfidence In The Workplace) :

  • आत्मविश्वास और अति आत्मविश्वास के बीच के अंतर को समझना महत्वपूर्ण है, खासकर तब जब आप पेशेवर संबंध (professional relationship) बनाना चाहते हैं और कार्यस्थल में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं।
  • जब आप वरकॉन्फिडेन्स से ग्रसित होते हैं तब आपको लगता है कि आप दूसरों से बेहतर हैं और आपका निर्णय अंतिम है। इसका प्रभाव यह पड़ता हैं की आप अनावश्यक जोखिम उठाने को तैयार हैं क्योंकि आप अपनी बात साबित करना चाहते हैं।
  • आपको लगता है कि स्थितियों पर आपका नियंत्रण है। जब आप निवेश के व्यवसाय में हों तो यह विशेष रूप से हानिकारक होता है; आप स्थितियों को अधिक आंकते हैं और जोखिम कारकों का सटीक आकलन करने में विफल रहते हैं।
  • आप किसी कार्य को पूरा करने में लगने वाले समय को कम आंकते हैं। आप विलंब कर सकते हैं और अपनी समय सीमा को पूरा करने में विफल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

अपना आत्मविश्वाश कैसे बढ़ायें ?

आपका आत्मविश्वास बढ़ा देंगी ये 100 बातें |

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

तनाव प्रबंधन ; तनाव को दूर करने के बेहतरीन तरीके

10 साधारण आदतें जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं।

सुखी जीवन जीने के लिए 12 आवश्यक नियम !

हमेशा खुश रहने के लिए 65 आसान तरीके !

यह आर्टिकल  ‘कॉन्फिडेंस और ओवर कॉन्फिडेंस में अंतर Confidence Vs Overconfidence In Hindi आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट ZindagiWow.Com प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *