किसी का झूठ कैसे पकड़ें | Jhoot Pakadne Ke Tips

Jhoot Pakadne Ke Tips ; कुछ आसान तरीकों से झट से पकड़े किसी का भी झूठ

यदि कोई हमसे कुछ बोल रहा है और हम जानना चाहते हैं की वो झूठ बोल रहा है या सच तो इसे हम कुछ तरीकों से जान सकते हैं। तो आइयें जानते हैं  Jhoot Pakadne Ke Tips को जिन्हें अपनाकर हम किसी का भी झूठ आसानी से पकड़ सकते हैं।

Contents

कुछ तरीकों से झट से पकड़े किसी का झूठ

Jhoot Pakadne Ke Tips

कोई अपने को बड़ा दिखाने के लिए जूठ बोलता है कोई अपने फायदे की लिए। लेकिन हम किसी के चहेरे की भावों को देखने से पता लगा सकते हैं की वो व्यक्ति झूठ बोल रहा है।

किसी का जूठ पकड़ना कोई जादू नहीं है बल्कि यह पूरी एकाग्रता के साथ सामने वाले की बातों और उसके हाव भाव की समीक्षा करना है। तो आइयें जानते हैं ऐसी क्या ख़ास बातें हैं जिससे हम सामने वाले का झूठ पकड़ सकते हैं।

Jhoot Pakadne Ke Tips 

वो व्यक्ति जिसको ज्यादा झूठ बोलने की आदत हैं और यह बात आपको मालूम है तो आप उससे सावधान रहेंगे और यदि आप ऐसे व्यक्ति से पहली बार मिलते हैं तो पता लगाना थोड़ा मुशिकल हो जाता है क्योंकि ऐसा व्यक्ति झूठ बोलने में माहिर हो जाता है।

लेकिन फिर भी झूठ बोलने वाले व्यक्ति में बहुत से ऐसे बदलाव आते हैं जिनको आप पूरी एकाग्रता से देखें तो वो आपको महसूस हो जायेंगे। तो आज  मैं यहाँ आपके साथ कुछ ऐसे तरीके शेयर कर रहा हूँ जिससे आपको मालूम पड़ जायेगा की सामने वाला व्यक्ति जूठ बोल रहा है।

आपसे नज़रे नहीं मिलाता –जो व्यक्ति आपसे झूठ बोल रहा है वो लगातार आपसे नज़रे नहीं मिलाएगा। वो अपनी आखों को इधर उधर करेगा। जब आपको देखना हो की कहीं यह व्यक्ति आपसे झूठ तो नहीं बोल रहा तो आप उससे इसी बात से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछे और उसका उत्तर भी वो अपनी आखो को इधर उधर करके दे रहा है तो समझ लें कि उसके दिमाग में कोई खिचड़ी पक रही है। यानी वो बाते बना बना कर बोल रहा है  और आपसे नजरें नहीं मिला पा रहा है।

चेहरे के भाव बदलते हैं – जो व्यक्ति आपसे झूठ बोल रहा है आप ध्यान से देखेंगे तो उसके चेहरे पर थोड़ा सा परिवर्तन आएगा। उसका चेहरा ज़रा सा सुकुड़ जायेगा। वो व्यक्ति अपनी भो को माथे के बीच सिकोडेगा। झूठ बोलते समय व्यक्ति रिलैक्स नहीं होता। वो झूठ तो बोलता है पर उसे एक भारीपन महसूस होता है जो उसके चेहरे पर दिखता है।

नाक और मुँह पर हाथ लगाना –जो व्यक्ति ज्यादतर झूठ बोलता है वो अपनी नाक को बार टच करता है या अपने मुँह पर हाथ रख लेता है। जब कोई व्यक्ति ऐसा करे तो दो बातें हैं। पहली या तो उसकी आदत है। दुसरी वो झूठ बोल रहा है या आपसे कुछ छुपा रहा है।

चेहरे पर पसीना –यदि आप ध्यान दे तो झूठ बोलते समय व्यक्ति के माथे पर पसीना दिखने लगता है। माथे पर पसीना घबराहट के काऱण भी आता है और यदि व्यक्ति जूठ बोलता है तो भी धोड़ी घबराहट तो होगी। अगर आप ध्यान से देखें तो उसके माथे पर थोड़ा पसीना तो दिखेगा।

साँसे तेज़ चलना –आप ध्यान से देखे तो जूठ बोलने वाले व्यक्ति की सांसें सामान्य से थोड़ी तेज़ चलने लगती हैं। क्योंकि झूठ बोलने वाला व्यक्ति थोड़ा डरा हुआ होता है उसे डर होता है कि कही उसका झूठ पकड़ा न जाए।

गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें। How to Control Anger Immediately In Hindi

आखें लेफ्ट या राइट गुमाना – झूठ बोलते समय व्यक्ति अपनी आखों को या तो राइट साइड में कर लेता है या फिर लेफ्ट साइड में। यदि व्यक्ति लेफ्ट हैंडी (यानि उल्टे हाथ से काम करने वाला) है तो वो अपनी आखों को लेफ्ट की तरह ज्यादा ले जाता है और यदि व्यक्ति राइट हैंडी (सीधे हाँथ से काम करने वाला) है तो राइट की तरफ अपनी आखों को ले जाता है।

व्यक्ति की आवाज़ बदलती है –जो व्यक्ति झूठ बोल रहा है उसकी आवाज़ उसकी नार्मल आवाज़ से या तो तेज़ होती है या धीमी। हालाँकि व्यक्ति की मानसिक और शारारिक अवस्था में भी थोड़ा बहुत आवाज़ में चेंज आता है जैसे जब व्यक्ति खुश होता है तब थोड़ा तेज़ बोलता है और जब दुखी होता है तो तोड़ा धीरे। यदि नार्मल अवस्था में भी व्यक्ति की आवाज़ तेज़ या धीमी हो जाये तो समझो व्यक्ति जूठ बोल रहा है।

बातों को कुछ घुमा कर बोलना – जूठ बोलने वाला व्यक्ति सीधे सीधे अपनी बात न बोलकर थोड़ा घुमा फिरा कर या जितना बोलना चाहिएं उससे ज्यादा बोलता है। आप समझने की कोशिश करें की व्यक्ति थोड़ा अधिक जोर देकर आपको बात बता रहा है यानि वो आप पर अपनी बात को थोपने की कोशिश करता है।

दुवारा बोलने के लिए कहें – यदि कोई व्यक्ति आपको कुछ बताता है और आपको लगता है की कही यह झूठ तो नहीं बोल रहा तो आप उससे यह बात दुबारा बोलने के लिए कह सकते हैं। यदि वो पहले तरीके और शब्दों में बात कर रहा है तो वो सच बोल रहा है और यदि वो बातों को घुमाकर या दूसरे तरीके से बोल रहा है तो वो झूठ बोल रहा है।

इस प्रकार  व्यक्ति की बॉडी लैंग्वेज से जान सकते हैं की वो व्यक्ति झूठ बोल रहा है या सच।

नोट – लेकिन यह बात ध्यान देने वाली है की यदि किसी व्यक्ति में ऊपर लिखे बदलाव दिखते है तो जरूरी भी नहीं है की व्यक्ति झूठ ही बोल रहा हों। कुछ व्यक्तियों की ऐसी आदत होती है जैसे   बार बार नाक पर हाथ लगाना आदि। ऊपर लिखी बातों के आधार पर आप किसी पर झूठा होने का इल्ज़ाम नहीं लगा सकते।  फिर भी हम इन अनुभवों से कम से कम सावधान तो हो ही सकते हैं।

10 साधारण आदतें जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं।

‘’किसी का झूठ कैसे पकड़ें ~ Jhoot Pakadne Ke Tips ’ आपको कैसे लगे। आपके लिए कितना हेल्पफुल रहा कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Email Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप ज़िन्दगी से जुड़ी किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

One Reply to “किसी का झूठ कैसे पकड़ें | Jhoot Pakadne Ke Tips”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *