बुरी आदतों से छुटकारा कैसे पाएं ? How To Get Rid Of Bad Habits ?

Bad Habits

जिस तरह Good Habits आपकी Life को  Improve कर सकती है उसी तरह Bad Habits आपकी Life को बाधित करती हैं और आपको आपके लक्ष्यों को पूरा करने से रोकती हैं। बुरी आदतों के चलते आप Physically and Mentally बीमार होनें लगते हैं। चाहें वो Social Media पर ज्यादा वक्त बिताने की आदत हो, रात में देर तक जागने की आदत हो, ज्यादा सिगरेट और शराब पीने के आदत हो या कोई भी और ऐसी आदतें जो जाने अनजाने में आपको लग जाती है जिससे कहीं आपका Time ख़राब होता है तो कही आपकी Health पर बुरा असर पड़ता है तो कभी आपका पैसा बर्बाद होता है।

ऐसी Bad Habits को छोड़ देना बहुत जरूरी है पर आदतों को बदलना मुशिकल होता है। जब आप इस बात को समझ लेते हैं की यह आदतें आपको कहीं न कहीं नुकसान पहुँचाती हैं तो आप इन आदतों को छोड़ने का प्रयास कर सकते हैं। अपनी बुरी आदतों से कैसे छुटकारा पायें यह जानने से पहले जानते हैं की बुरी आदत लगती कैसे हैं।

Contents

बुरी आदत कैसे लगती है ?

बुरी आदतें बहुत ही सामान्य तरीके से लगती हैं। शुरू शुरू में आपको पता नहीं होता है कि यह आदत बन जाएगी जैसे अपनी उँगलियों के नाख़ून चवाना,  इंटरनेट पर समय बर्बाद करना आदि। ज्यादातर बुरी आदतें केवल तनाव और ऊब से निपटने का एक तरीका है। ज्यादा शराब सेहत की लिए हानिकारक हैं पर शुरू शुर में केवल कुछ अवसरों पर फिर वीकेंड को पीने से लेकर कब यह दैनिक आदत बन जाती है पता है नहीं चलता।

बुरी आदतों को छोड़ना क्यों होता है मुश्किल ?

चाहें अच्छी आदत हो या बुरी आदत आसानी से नहीं छूटती क्योंकि आदत का मतलब किसी काम को अचेतन तरीके से करना या उस काम का ऑटोमैटिक तरीके से यानी अपने आप होना है। खाना खाना भी एक आदत है जैसे जब बच्चा छोटा होता है तो वो अपने आप खाना नहीं खा सकता।  कोई बड़ा उसे खाना खिलता है। थोड़ा बड़ा होने पर वो अपने आप खाना खाने की कोशिश करता है पर ठीक तरह से खा नहीं पाता और अपने मुँह को गन्दा कर लेता है। धीरे धीरे यह बच्चा खाना खाना सीख जाता है। खाना खाना ही नहीं कोई भी काम जिसे हम लगातार करते हैं वो आदत बन जाती है।

What is Conscious Subconscious Mind in Hindi चेतन और अवचेतन मन क्या है और कैसे काम करता है?

बुरी आदतों से छुटकारा कैसे पाएं ?
How To Get Rid Of Bad Habits?

आप ये न सोचें कि अपनी बुरी आदतों को छोड़कर आप एक नया व्यक्ति बन जायेंगे। बल्कि आप वही व्यक्ति हैं जैसे थे बस बुरी आदतों को अपने अंदर से हटाना है और यह बिलकुल भी मुश्किल नहीं है, यदि आपको मालूम है कि यह आपकी बुरी आदत है और यदि आप सचमुच अपनी बुरी आदतों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपकी आदतों से छुटकारा पाने के बारे में और नए तरीके से सोचने के लिए कुछ विचार  हैं आइयें जानते हैं –

सबसे पहले किसी तरह की लत या गलत आदत से छुटकारा पाने के लिए आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप गलत आदत के शिकार हैं, क्योंकि बहुत से लोग यह मानने के लिए भी तैयार नहीं होते कि उनमें कोई ख़राब आदत है।  इसके लिए यह जरूरी है की आप अपनी आदत के हर पहलू और उसके दुष्प्रभाव का अच्छी तरह से आंकलन करें और तय करें कि आप चाहते क्या हैं? एक बार आपका लक्ष्य निर्धारित हो जाए तो आप उसे प्राप्त करने के लिए उस दिशा में काम करना शुरू कर दें।

Bad Habits को Good Habits में बदलें

अपने आप को मानसिक रूप से तैयार करें की आप अपनी बुरी आदतों को छोड़ना चाहते हैं और इसके लिए आप सचेत रहेंगे। आपकी जो भी Bad Habits हैं जो आप छोड़ना चाहते हैं उसकी एक लिस्ट बना लें। अब अपनी बुरी आदत के लिए एक विकल्प चुनें। यानि जब आप तनाव या बोरियत का सामना करते हैं तो आपकी बुरी आदत का संकेत देने पर आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे, इसके लिए समय से पहले एक योजना होनी चाहिए। जैसे – जब आपको धूम्रपान करने का मन करे तब आप लम्बी सांस लेने को छोड़ने वाला व्यायाम शुरू कर दें। जब आप फ्री है और आपको Social Media, Internet पर जाने का मन करे तो आप एक कॉपी और पेन लें और उसपर कुछ लिखना शुरू कर दें या कोई अच्छी जानकारी वाली बुक पढ़ना शुरू कर दें। इस प्रकार जब भी बुरी आदत के साथ आप काम कर रहे हों तो सचेत हो जाएँ और आपको अपनी बुरी आदत के बजाय क्या करना है, इसके लिए एक योजना पहले से ही बनायें। इस प्रकार आप Bad Habits को Good Habits में बदल लेंगे।

Bad Habits का क्या Reason है उन्हें ढूंढें और काटें। जैसे जब आप काम करते हैं और मोबाइल पर कोई भी social media alert sounds बजता है और आप अपना काम छोड़कर मोबाइल देखने लग जाते हो तो अपने मोबाइल से Wifi या Mobile Data बंद कर दो। ज्यादा टीवी देखते हैं तो अपने बैडरूम से टीवी हटा दो। टीवी रिमोट को दूसरे रूम में रखो। यानि उन चीज़ों से बचकर बुरी आदतों को तोड़ना अपने आप पर आसान बनायें जो उन्हें कारण बनाती हैं। कुछ ऐसे लोग जो ज्यादातर आपके साथ रहते हैं जैसे आपकी वाइफ या हस्बैंड, आपके पेरेंट्स या आपके फ्रेंड्स आप उनसे कहें की वो आपकी Bad Habits पर नज़र रखें और जब आप उन्हें करते हो तो आपको टोके।

कहते हैं जैसी संगत वैसी रंगत। कहने का मतलब है कि उस बुरी संगति को छोड़ दें जिसके कारण आपको आदत लगी है या आप यह आदत छोड़ नहीं पा रहे हैं। अक्सर बुरी आदत का आगमन दोस्तों से ही होता है और जब तक वो दोस्त आपके साथ रहेंगे तब तक आप उस बुरी आदत से कभी दूर नहीं हो सकते हैं।  इससे आपको ज़्यादा लत पड़ेगी और आप अपने आपको काबू में नहीं रख पाएंगे, इसलिए उन दोस्तों का साथ छोड़कर ऐसे लोगों के साथ रहें जो इन आदतों से दूर रहते हैं।

अपने आप को सफल होने की कल्पना करें। सफल होने के लिए आपको अपनी यह आदते छोड़नी होंगी तभी आप  मुस्कुराने और अपनी सफलता का आनंद लेने की कल्पना करें। अपने आप को एक नई पहचान बनाते हुए देखें। इस तरह से आप अपनी Bad Habits को Ignore कर Good Habits को बना पाएंगे।

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

कभी नकारात्मक न हों। अपने आप का हौंसला खुद भी बढ़ाते रहें। अपने आप से कहते रहें की मैं इस आदत को छोड़ने के प्रति जागरूक हूँ। बुरी आदतों के प्रति आपकी जागरूकता आपको दिखाएगी कि वास्तव में परिवर्तन कैसे किया जाए।  अपने आप के प्रश्न करें जैसे – आपकी बुरी आदत वास्तव में कब होती है?, आप इसे हर दिन कितनी बार करते हैं? उस समय मुझे क्या करना चाहियें आदि।

दृण इच्छाशक्ति (Will Power) क्या है और इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं ?

किसी भी ग़लत आदत को छोड़ने के लिए सकारात्मक रवैया अपनाना बहुत ज़रूरी है।  अपना ध्यान ग़लत आदत से हटाने के लिए ख़ुद को बिज़ी रखें।  ख़ुद को किसी मनपसंद एक्टिविटी, जैसे-खेल, बुक्स, मूवीज़ इत्यादि में व्यस्त रखें।

जब भी आप कोई बुरी आदत को छोड़ कर नई आदत अपनाते हैं, तो दिन में जब भी समय मिले उसके बारे में सोचें।  किसी चीज़ के बारे में सकारात्मक सोचने से उसे करने का उत्साह बढ़ता है और दिमाग़ में उसके लिए पॉज़िटिव फीलिंग आती है। अपने विचारों पर ध्यान दें, आपका ध्यान ग़लत आदतों की ओर ज़रूर जाएगा, लेकिन ध्यान रखें, किसी आदत से छुटकारा पाने के लिए यह स्टेप भी बहुत ज़रूरी है।  उस ओर ध्यान जाने पर मेडिटेशन करें।  इससे आपका ध्यान ख़ुद-ब- ख़ुद उस ओर से हट जाएगा।

 ध्यान (Meditation) क्या है और ध्यान कैसे करना चाहियें ?

कुछ Bad Habits को छोड़ना मुश्किल हो जाता है लेकिन नामुमकिन नहीं है हो सकता है।  बुरी आदतों को तोड़ने में समय और मेहनत लगती है, लेकिन ज्यादातर यह दृढ़ता लेता है। ज्यादातर लोग जो बुरी आदतों को खत्म करते हैं, वे इसे काम करने से पहले कई बार कोशिश करते हैं और असफल होते हैं। आपको तुरंत सफलता नहीं मिल सकती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे छोड़ नहीं सकते। निरंतर प्रयास से सब संभव है।

I Hope आपको यह आर्टिकल “बुरी आदतों से छुटकारा कैसे पाएं ? How To Get Rid Of Bad Habits?” पसंद आया होगा। यह आर्टिकल आपके लिए कितना Helpful है Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

यदि आप ज़िन्दगी से जुड़ी किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

2 Replies to “बुरी आदतों से छुटकारा कैसे पाएं ? How To Get Rid Of Bad Habits ?

  1. Muje baar baar haath dhone ki aadat hai ye probleb dhire ye aadat creat huwi bus 2 chizo se problem creat hoti urine & stool bus inse sir is ke waje se main muje baar haath dhone ki aadat padi pls solution batye ki main ishe chor du.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *