खुद का बिजनेस बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इन 6 बातों को जरूर जानें ! Business Start Tips In Hindi

business start tips hindi

यदि आप अभी कोई भी बिज़नेस कर रहे हैं यां शुरू करने जा रहे हैं तो तो कैसे अपना खुद का बिजनेस शुरू करें ?इस सवाल के जवाब के लिए यह पोस्ट Business Start Tips In Hindi आपके लिए बहुत beneficial होने वाली है।

इस पोस्ट में उन Methods को बताया जायेगा जो आपके Business को Grow करने के लिए बहुत ही Important होने वाले हैं।

Contents

Business Start Tips In Hindi

हेलो दोस्तों, खुद का बिजनेस जरूर शुरू करें लेकिन अक्सर देखा गया है की लोग कोई भी Business बिना किस ख़ास जानकारी के शुरू तो कर देते हैं, पर जल्द ही उसे बंद करना पड़ जाता है। जिसमे बहुत सा पैसा और समय तो बर्बाद होता ही है पर खासतौर पर लोगों का मनोबल टूट जाता है। इसलिए यदि आप कोई Business कर रहे हैं या खुद का बिजनेस Start करने जा रहे हैं तो कुछ खास बाते हैं जो आपको मालूम होना बहुत जरूरी है।

Business शुरू करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

Business Start करने से पहले हम यहां क्लियर कर देना चाहते हैं की यह Business Start Tips In Hindi किसी भी Business के लिए सामान्य रूप से उपयोगी है। कोई भी काम छोटा नहीं होता, Important यह है इस काम को कैसे बड़ा किया जाये। बहुत से ऐसे लोग जिन्होने Zero से शुरुआत की और आज वो बुलंदियों के शिखर पर हैं। तो ज्यादा समय न गवाते हुए आइये जानते हैं Business के लिए Important Tips को –

साइड बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें इन बातों को

बुसिनेस स्टार्ट टिप्स : बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इन 6 बातों को जरूर जानें !

क्यों करना चाहते हैं बिजनेस शुरू (Business Vision)

Business शुरू करने से पहले यां Business शुरू कर दिया है तो भी यह Question “मैं यह काम क्यों कर रहा हूँ ?” अक्सर लोग अपने आप से नहीं करते। यदि करते भी हैं तो कुछ सामान्य से उत्तर होते हैं जैसे – क्योंकि दूसरा इस काम को कर रहा है और वो सफल है।, इस काम में ज्यादा पैसा है।, इस काम में कम जोखिम है बगैरहा … बगैरहा !

business starting tips

दोस्तों, Business Vision आपके दिमाग में आने वाली ऐसी योजना है जिसे आप पूरे उत्साह से साथ साकार करना चाहते हैं। यह उत्साह तब बना रहता है जब आप अपने Interest का Business करते हैं। हर Successful Businessman की शुरुवात Clear Vision द्वारा होती है।

आपका Vision जितना Clear होगा सफल होने के Chances उतने ही ज्यादा होंगे। याद रखें ; एक सच्चा बिजनेसमैन ही भविष्य के बारे में सोच सकता है और प्रत्येक दिन भविष्य की योजना बना सकता है। बिज़नेस विज़न के अंतर्गत यह देखा जाता है कि आप जो बिज़नेस शुरू कर रहे हैं उसे आप कैसे कैसे Gross करगें। आने वाले समय में आप कहाँ होंगे।

व्यवसाय की योजना को लिखना जरूरी (Write a Business Plan)

यदि आप कोई भी बिजनेस करने जा रहे हैं तो उसके लिए सबसे पहले आप के पास एक योजना (Plan) होना जरूरी है। इस योजना के अंतर्गत आप पूंजी की व्यवस्था, कानूनी सलाह, जगह और उपकरण की व्यवस्था, कर्मचारियों को चयन, मार्केटिंग आदि बातों को रखते हैं। कुल मिलाकर एक बिजनेस प्लान बनाना जरूरी है। 

हो सकता है अभी तक वह प्लान आपके दिमाग में ही चल रहा है परंतु जितना जल्दी हो सके उसे एक पेपर पर लिख लीजिए क्योंकि हम इंसानों का दिमाग किसी भी चीज को बहुत लंबे समय तक याद नहीं रख सकता। इसके आलावा यदि आप बिज़नेस के लिए लोन (फाइनेंस) ले रहें हैं तो भी आपको एक लिखित प्लान की जरूरत होती है। इसीलिए अभी अपनी डायरी में अपने कारोबार का बिजनेस प्लान नोट करें।

व्यावसायिक स्थान का चुनाव (Business Location) 

यह भी बिज़नेस का एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है खासकर तब जब आप एक नया बिज़नेस शुरू कर रहे हैं। मान ले आप एक जनरल स्टोरी खोलते है लेकिन वो ऐसी जगह है जहाँ लोग आसानी से नहीं पहुँच पाते तो आपका स्थान का चुनाव गलत है। क्योंकि यदि ग्राहक आपके पास नहीं आएंगे तो आपका बिजनेस चलने में मुश्किल हो सकती है। इसी तरह कुछ उत्पादन ऐसे है जो आप भीड़ वाले एरिया या रिहायशी एरियास में करते है तो आपको परेशानी हो सकती है। इसीलिए अपने कारोबार को शुरू करने से पहले एक सही स्थान सुनिश्चित करें।

प्रतिस्पर्धा का सामना (competition)

जब आप नया बिज़नेस शुरू करते हैं और आपको मालूम पड़ता है की इस बिज़नेस / व्यवसाय में तो जबरदस्त कम्पटीशन है। बाज़ार में पहले से ही ऐसे दूसरे कई मिलते जुलते प्रोडक्ट या सेवाएं हैं तो आपका आत्मविश्वास डगमगाने लगता है। लेकिन यदि आपका पहला पॉइंट “Business Vision” स्ट्रांग है तो आप खुश हो सकते हैं। क्योंकि प्रतिस्पर्था के पीछे कुछ छिपे लाभ ही होते है।

कम्पीटशन का मतलब होता है उस प्रोडक्ट या उस सेवा के खरीददार बहुत अधिक है। यानि आपको ज्यादा ग्राहक बनाने का मौका है। आप एक ख़ास रणनीति से ग्राहकों को अपने साथ जोड़ सकते हैं। हेनरी फोर्ट के अनुसार “उस प्रतिस्पर्धी से डरना चाहियें, जो कभी आपकी चिंता नहीं करता हैं, बल्कि हर समय अपने खुद के व्यवसाय को बेहतर बनता रहता है।”

बिजनेस पार्टनर का चुनाव (Business Partner)

कुछ बिज़नेस ऐसे होते हैं जहाँ आपको बिज़नेस पार्टनर की जरूरत होती है। दोस्तों, बिजनेस पार्टनर बनाने से बहुत फायदे होते हैं क्योंकि हर इंसान के पास एक अलग-अलग तरीके का Experience होता है तो इसलिए बहुत सारे Experiences को मिलाकर एक अच्छा Experience बन जाता है जो आपके बिज़नेस के लिए अच्छा सावित हो सकता है।

यदि आप Business Partner की तलाश कर रहे है तो उस बिजनेस पार्टनर का चयन करें जिसे बिज़नेस के बारे में जानकारी हो। और उन्हें बिजनेस के बारे में सब कुछ सही-सही बता कर क्या प्लान है, कहां करना है, कैसे करना है यह सब बता कर उन्हें पार्टनर बनने के लिए ऑफर करें। इन लोगों में आपके फ्रेंड हो सकते हैं आपके परिवारवाले हो सकते हैं या आपके रिश्तेदार भी हो सकते हैं।

दूसरों के साथ काम करना ( Build Your Team)

अकेला इंसान बहुत कुछ ज्यादा नहीं कर सकता इसलिए किसी भी बिजनेस को बड़ा करने के लिए एक टीम की जरूरत होती है। उन्नीसवीं सदी के जाने माने उधोगपति एंड्रूज़ कारनेगी के अनुसार “अगर आप मेरे कर्मचारियों को हटा देते हैं और मेरी फैक्ट्री को रहने देते हैं, तो जल्दी ही फैक्ट्री के फर्श पर घास उगने लगेगी। अगर आप मेरी फैक्ट्री को हटा देते हैं और मेरे कर्मचारियों को रहने देते हैं तो जल्द ही हमारे पास एक नई और बेहतरीन फैक्ट्री होगी।”

अगर आप इस संसार में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते है तो यह समझना लाभकारी होता है की दूसरे लोगों के साथ और उनके जरिये काम कैसे किया जाता है। इसीलिए अपने बिजनेस के लिए एक टीम जरूर बनाये और उस टीम में उन लोगों को जगह दें जो आपके विश्वसनीय लोग हैं।

टेक्नोलॉजी से जुड़े (Technology)

चाहें आप Offline Business क्यों न कर रहें हो लेकिन आपको आज के समय के अनुसार यदि चलना है तो Technology का Use करना होगा। आजकल लोग ज्यादातर ऑनलाइन रहते है इसलिए आपके Business की  Website होनी चाहियें।

Social Media पर आप अपने बिज़नेस को प्रोमोट करें। यह बहुत जरूरी है  की आप टेक्नोलॉजी का यूज़ करें। अपने बिज़नेस को इंटरनैट से जोड़ें। इसके लिए आप किसी इस तरह के सर्विस प्रोवाइडर कंपनी से बात कर सकते हैं। 

अंत में यही कहना चाहूंगा की किसी भी बिज़नेस को जमने और बड़ा बनने के थोड़ा समय लगता है। इसलिए यदि आपने नया बिज़नेस शुरू किया है तो जितना हो सके पैसे के बचत करें। बिज़नेस के  शुरुआती दौर में हो सकता है कि आप अच्‍छा प्रॉफिट नहीं पा सकें मगर इस दौरान हताश होने के बजाय इंवेस्‍टमेंट करते रहें क्‍योंकि यह आपको भविष्य में अच्‍छे रिजल्‍ट देगी। इसके साथ बिज़नेस को ग्रो करने के लिए हमेशा अपनी प्‍लानिंग पहले से तैयार रखें। 

आशा करता हूँ की आपको ये Post “बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इन 6 बातों को जरूर जानें ! Business Start Tips In Hindi” अच्छी लगी होगी। किसी भी Question, Comment, एवं Suggestions का स्वागत है। कृपया Comment कर बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है।कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

यह भी पढ़ें ;

कम टाइम में अधिक काम कैसे करें ?

अपनी Value कैसे बढ़ाये ? How to Value Yourself ?

वित्तीय सफलता के 3 कदम।

रिटायरमेंट के बाद आप कर सकते हैं ये टॉप बिज़नेस

अपने पैशन को प्रोफेशन में कैसे बदलें

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *