यह प्रेरणादायक किताबें जीवन बदल देंगी ! 10 Motivational Hindi Books For Success In Life

Motivational Hindi Books

किताबें न सिर्फ एक मार्गदर्शक होती हैं बल्कि यह एक अच्छी मित्र भी होती हैं। प्रेरणादायक किताबें (Inspirational Motivational Books) न सिर्फ हमें लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रेरित करती हैं बल्कि खुद को बेहतर बनाने (Self Help) में भी मदद करती हैं। आज इस पोस्ट में मैं आपके साथ 10 ऐसी किताबें  (Inspirational Motivational Hindi Books) शेयर करूँगा जो आपकी Life में एक बहुत बड़ा change लेकर आएगी।

जीवन में सफलता के लिए 10 प्रेरक हिंदी पुस्तकें
10 Motivational Hindi Books For Success In Life

दोस्तों, मैं यहाँ आपको दस ऐसी सर्वश्रेष्ठ प्रेरणदायक हिंदी किताबों को बताऊंगा जिन्हें पढ़ने के बाद निश्चित ही आप अपनी ज़िन्दगी में एक बड़ा सकारात्मक बदलाव (Positive change) देख पाएंगे। यह हिंदी किताबें आपको आपके लक्ष्य के प्रति प्रेरित करेंगीं, लक्ष्य के प्रति एकाग्र (Focus on the goal) करने में Helpful होंगी। तो यदि आप अपनी लाइफ को अधिक बेहतर करना चाहते हैं, सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, (Success In Life) आपने ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं तो आपको यह Motivational Hindi Books जरूर पढ़नी चाहियें।

Top 10 Motivational Inspirational Self Help Hindi Books

वैसे तो कई ऐसी Motivational Hindi Books हैं जिन्हें पढ़ कर आप प्रेरित होते हैं। आपने लक्ष्य के प्रति आपका Confidence बढ़ता है और आपको उचित मार्गदर्शन देती हैं, लेकिन यहाँ मैं आपको ऐसे 10 Motivational Hindi Books share कर रहा हूँ जिससे मुझे काफी प्रेरणा मिली है। यह पुस्तके आपको Life में Success पाने और जीवन को बेहतर बनाने (Self Help) में बहुत ज्यादा उपयोगी सिद्ध होंगी। तो आइये जानते हैं 10 Motivational Hindi Books For Success In Life ….

1 – सम्पूर्ण श्रीमद्‍भगवद्‍गीता (Shrimad Bhagwat Geeta – Hindi Book)

Shrimad Bhagwat Geeta
सम्पूर्ण श्रीमद्‍भगवद्‍गीता (Shrimad Bhagwat Geeta – Hindi Book)

1st Motivational Hindi Book

हालाँकि भगवद्‍गीता एक पवित्र ग्रन्थ है लेकिन प्रेरणादायक हिंदी किताबो की श्रृंखला में मैं इसे सबसे ऊपर रखता हूँ। श्रीमद्‍भगवद्‍गीता सबसे ज्यादा पढ़े वाली पुस्तक है। यह एक सम्पूर्ण ग्रन्थ है। यह पुस्तक श्रीकृष्ण और उनके प्रिय मित्र अर्जुन के बीच एक वार्तालाप है। इसमें श्रीकृष्ण ने अर्जुन को जो उपदेश दिए हैं उनसे आप अपने जीवन को औऱ बेहतर बना सकते हैं क्योंकि यह पुस्तक जीवन के हर मोड़ पर मार्गदर्शन करती है। यह पुस्तक 5 बुनियादी सत्य और प्रत्येक सत्य का दूसरे से संबंध का ज्ञान है: ये पांच सत्य हैं कृष्ण, कर्म, आत्मा, भौतिक दुनिया और समय।

श्रीमद्‍भगवद्‍गीता क्यों पढ़ें – यह पुस्तक मानव जीवन का सार है जिसमें मनुष्य के हर सवाल का जवाब मिलता हैं। यह पुस्तक जीवन में आने वाली कठिनाइयों, परेशनियों,  जीवन में उथलपुथल, लक्ष्य से भटकाव आदि का समाधान है। इस पुस्तक के पढ़ने से जीवन जीने की एक नई दिशा मिलती है।

आप इस पुस्तक को जरूर पढ़े। हो सकता है शुरू शुरू में समझने में थोड़ी दिक्कत हो लेकिन यदि आप इसे धीरे धीरे और इसके अर्थ को गहराई से सोचते हुए पढ़ेंगे तो आपके बिना पूछे आपके हर सवाल का जबाब आपको मिलता जायेगा।

Shrimad Bhagwat Geeta Buy Online Now


 

2 – बड़ी सोच का बड़ा जादू (The Magic of Thinking Big) by  David J. Schwartz

The Magic of Thinking Big
2 – बड़ी सोच का बड़ा जादू (The Magic of Thinking Big) by  David J. Schwartz

2nd Motivational Hindi Book

आप अपने विचार बदलकर अपना जीवन बदल सकते हैं। जैसा नाम से ही जाहिर है – एक बड़ी सोच एक चमत्कार परिवर्तन ला सकती है। इसमें बताए गए सिद्धांतों की बदौलत लाखों-करोड़ों लोग सफल और दौलतमंद बने हैं। आपका लक्ष्य चाहे बेहतर नौकरी पाना हो या अमीर बनना हो, यह पुस्तक आपको असल जिंदगी में काम आने वाले तमाम व्यावहारिक और अचूक तरीक़े बताती है।

बड़ी सोच का बड़ा जादू क्यों पढ़ें – आपकी सफलता और असफता का सबसे बड़ा कारण है आपकी सोच। हमेशा सकारात्मक सोचें, लेकिन सिर्फ सकारात्मक सोचने से कुछ नहीं होगा हमें बड़ा भी सोचना होंगा, यह पुस्तक बड़ा सोचने और अच्छे परिणाम दिलाने में काफी मददगार है।

Badi Soch Ka Bada Jadoo Buy Online Now


3 – जीत आपकी (You Can Win) by Shiv Khera

 

Jeet Apki by Shiv Khera
Jeet Apki – Motivational Hindi Books – जीत आपकी (You Can Win) by Shiv Khera

3rd Motivational Hindi Book

शिव खेरा जी द्वारा लिखी यह पुस्तक कामियाबी की ओर ले जाने वाली एक लोकप्रिय हिंदी पुस्तक है। इस पुस्तक में ख़ास तोर पर बताया गया है की जीतने वाले कुछ अलग काम नहीं करते बल्कि हो वो हर काम को अलग तरीके से करते हैं। इस पुस्तक में बड़े ही व्यावहारिक रूप से समझाया गया है और यह पुस्तक समझने में काफी आसान है। इस पुस्तक को Inspiration Quotes, उदाहरणों व कहानियों के माध्यम से समझाया  गया है।

जीत आपकी क्यों पढ़ें – यह पुस्तक सकारात्मक सोच के लिए एक मानक है और दृढ़ विश्वास है कि जीवन में सफल होने के लिए व्यक्ति को जीत की जरूरत है। यह पुस्तक सिखाती है की सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। सफलता के लिए जितनी ज़रूरत कठिन मेहनत की है, उतनी ही जरुरत Motivation की भी है ! और यह पुस्तक यही करती है। शिव खेरा जीवन के छोटे-छोटे सबक लेते हैं और हमें दिखाते हैं कि दूसरे लोगों की मदद करना खुद की मदद करना है।

You Can Win Buy Online Now


4 – रहस्य (The Secret) By Rhonda Byrne 

Rahasya The Secret By Rhonda Byrne
Rahasya The Secret By Rhonda Byrne In Hindi

4th Motivational Hindi Book

The Secret दुनियाभर में सर्बाधिक बिकने बाली पुस्तकों में से एक है ! इस पुस्तक में एक अद्भुत वैश्विक घटना जिसने लाखों लोगों की ज़िन्दगी बदल दी पिछले एक दशक से रॉन्डा बर्न की द सीक्रेट का बेस्ट से

लिंग होना, एक अद्भुत घटना रही है जिसने निश्चित रूप से दुनिया भर के लाखों पाठकों पर शक्तिशाली प्रभाव छोड़ा है।

अब, पहली बार रॉन्डा बर्न सीक्रेट के बारे में वास्तविक जीवन में सर्वाधिक उन्नति की चर्चा करने वाली ऐसी ज़बरदस्त कहानियों का संग्रह पेश कर रही हैं जो आपके जैसे ही लोगों द्वारा एक दशक से दी गई जानकारियों के आधार पर चुनी गई हैं।

रहस्य क्यों पढ़ें – इस पुस्तक में एक ऐसा रहस्य बताया गया है, जो सुख, संपत्ति, शोहरत यानी आपकी हर मनचाही चीज़ की गारंटी देता है। यह दुनिया का सबसे अनमोल रहस्य आखि़ार क्या है? यह जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस पर अमल करने से आपकी जि़ंदगी बदल सकती है। अर्थात किसी व्यक्ति की सोच उसे कैसे सफल बना सकती है , इस पुस्तक में इस बात को समझाया गया है !  सीक्रेट ने कैसे बदला मेरा जीवन यह दर्शाती है कि किसी को भी अपने सपनों का जीवन जीने से वंचित नहीं किया जा सकता।

You Can Win Buy Online Now 


Self Help Motivational Hindi Books

5 – सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी (The Monk Who Sold His Ferrari)  by Robin Sharma

The Monk Who Sold His Ferrari Hindi Book
The Monk Who Sold His Ferrari Hindi Book Hindi Book Self Help

5th Motivational Hindi Book

यह पुस्तक सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादयक पुस्तकों में से एक मानी जाती है।  यह उन लोगों के लिए एक आदर्श मार्गदर्शक है जो अपने जीवन में संतुलन और शांति पाने की इच्छा रखते हैं। इस पुस्तक में एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है, जो अपने काम और शरीर की बीमारियों से तंग आकर अपनी सारी सम्पति बेच कर सच की तलाश में निकल पड़ता है। उसकी जीवन शैली जो उसे कगार पर ले गई और हिमालय के पहाड़ों के बीच उसकी आत्म-प्राप्ति हुई। दुनिया भर के लाखों लोगों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी क्यों पढ़ें – यह पुस्तक पाठक को अपने स्वयं के मन को नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह पुस्तक वर्तमान पीढ़ी के लिए बहुत उपयुक्त सावित होगी। यह पुस्तक आपके अपने समय का सम्मान करते हुए, निस्वार्थ रूप से उन लोगों की सेवा करने की है, जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है और अतीत के बारे में सोचे या भविष्य की चिंता किए बिना वर्तमान में जी रहे हैं। । यह पुस्तक लोगों को उनके जीवन को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है और उन सवालों को सुलझती है जो पाठकों द्वारा आत्मा की खोज के लिए किये जाते हैं।

The Monk Who Sold His Ferrari Buy Online Now 


6 – इनर इंजीनियरिंग : आनंदमय जीवन के सूत्र (Inner Engineering) by Sadhguru

inner engineering by sadhguru
inner engineering by sadhguru in hindi

6th Motivational Hindi Book

यह पुस्तक सद्गुरु ने अपने अनुभवों के आधार पर लिखी है, जो बहुत ही बेहतरीन है।  इसमें सद्गुरु ने अपने आध्यात्मिक अनुभवों को साझा किया है जो आपके जीवन का मार्ग प्रशस्त करता है। यह  पुस्तक युगद्रष्टा एवं योगी सद्गुरु के अंतर्ज्ञान और उपदेशों से परिपूर्ण एक रोचक पुस्तक है। यह व्यक्ति की आंतरिक बुद्धिमत्ता को जगाने का बेहतरीन साधन है। इसमें जीवन और जगत का वह परम ज्ञान प्रस्तुत किया गया है।

इनर इंजीनियरिंग : आनंदमय जीवन के सूत्र क्यों पढ़ें – यह पुस्तक आंतरिक बुद्धि, चित और सर्वोच्च प्रतिभा को जागृत करने में मदद करती है। इस पुस्तक में अपने भाग्य को  खुद डिजाइन करने, जीवन में जिम्मेदार / उत्तरदायी होने की क्षमता का संवर्धन करने , जीवन में आनंद की आवश्यकता को रेखांकित करने और  चेतना के भीतर खुशी लाने के लिए है।

Inner Engineering Buy Online Now 


7 – रिच डैड पुअर डैड  (Rich Dad Poor Dad) by Robert Kiyosaki

Motivational Hindi Books
Rich Dad Poor Dad by Robert Kiyosaki in hindi

7th Motivational Hindi Book

यह पुस्तक खुद को बेहतर बनाने (Self Help) एवं व्यक्तिगत वित्तीय प्रबंधन (Personal financial management) पर आधारित एक बेहतरीन लोकप्रिय पुस्तक है।यह पुस्तक लेखक रोबर्ट कियोसाकी की जीवनी पर ही आधारित एक कहानी है। जिसमे उनके दो फादर होते है – पहले उनके रियल फादर जो एक टीचर है और  उनके दूसरे पिता उनके दोस्त के पिता जो बहुत अमीर व्यक्ति हैं। इनके असली पिता और दुसरे अमीर पिता में एक बहुत बड़ा अंतर है, दोनों का पैसो के प्रति नजरिया अलग है, जो उनकी वर्तमान स्थिति का भी एक कारण है।

पहले पिता मानते है की पैसे के प्रति ज्यादा प्यार सारी मुसीबतों के जड़ है जबकि उनके दूसरे पिता (अमीर पिता) का मानना है की  यदि पैसा ना हो तो यह आपके लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन जाएगी, क्योकि 90% परेशानीया जो तुम्हे इस दुनिया में होगी वह केवल पैसो के ना होने के कारण होगी। कुल मिलकर इसमें पैसे कमाने और अमीर बनने का तरीका बताया गया है। इस पुस्तक में बताया है की अपने लिए पैसे को काम पर लगाओ ना की पैसे के लिए खुद काम पर लगो।

रिच डैड पुअर डैड क्यों पढ़ें – इस पुस्तक में वित्तीय शिक्षा, वित्तीय प्रबंधन, आर्थिक समृद्धि एवं निवेश के बारे में बताया गया है।  इस पुस्तक में बहुत ही सरल भाषा में सिखाया गया है की पैसे की सच्चाई क्या है और अमीर कैसे बना जाता है। इस पुस्तक में लेखक यह बताना चाहते हैं की दौलतमंद बनने की असली कुंजी नौकरी करना नहीं है, बल्‍कि व्यवसाय या निवेश करना है.

Rich Dad Poor Dad Buy Online Now 


8 – सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेयर माइंड – दौलत के खेल में चैम्पियन कैसे बनें – Secrets Of The Millionaire Mind by T. Harv Eker

Motivational Hindi Books
Secrets Of The Millionaire Mind in hindi

8th Motivational Hindi Book

इस पुस्तक में आप सीखेंगे कि आमदनी कैसे बढ़ा सकते हैं और मिलियनेअर कैसे बन सकते हैं। इस पुस्तक में बताया गया  कि आखिर कुछ लोग ही  अमीर क्यों बनते हैं, जबकि बाक़ी ज़िंदगी भर पैसे की समस्याओं से जूझते रहते हैं। इस पुस्तक के लेखक का कहना है कि ‘‘पाँच मिनट में मैं बता सकता हूँ कि भविष्य में आपके पास कितनी दौलत होगी ! कैसे ? आपके व्यक्तिगत ‘धन और सफलता के ब्लूप्रिंट’ को देखकर।’’

सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेयर माइंड क्यों पढ़ें – इस पुस्तक को पढ़ने से हमें सफल होने और पैसे कमाने के बारे में अद्भुत क्षमता मिलती है। सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेअर माइंड सफलता चाहने और सफलता पाने के बीच की पायदान को प्रकट करती है। अगर आप सफलता और धन कमाने की मूल जड़ों के बारे में सीखना चाहते हैं, तो यह पुस्तक ज़रूर पढ़े।

Secrets Of The Millionaire Mind Buy Online Now 


9 – अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदतें (The 7 Habits of Highly Effective People) By Stepehen Covey
Motivational Hindi Books
The 7 Habits of Highly Effective People

9th Motivational Hindi Book

यह बहुत ही चर्चित   Motivational Hindi Book है। इसमें सफल व्यक्‍तियों की उन सात आदतों का वर्णन करती है, जिनकी बदौलत वे सफल होते हैं। इस पुस्तक में बताया गया है की आदमी अपनी आदतों का गुलाम होता है। अपनी आदतें बदलकर हम अपना जीवन बदल सकते हैं। आज हम जो कुछ भी है वो अपनी आदतों का नतीजा है ! मतलब आज हम सफल है असफल है , खुश है या निराश है सब अपनी Habits के कारण है ! इस पुस्तकमें बताया गया है कि सफल लोग कौन सी Habits को अपनाते है.

अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदते  क्यों पढ़ें –  आदतें आदमी को बनाती या तोड़ती हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि आप कुछ सही क्यों नहीं कर रहे हैं, तो कभी-कभी आपको केवल अपनी आदतों का विश्लेषण करना है और उन्हें बदलने पर विचार करना है। यह पुस्तक अमीर  और सफल लोगों की आदतों और जीवन की प्रति उनके नज़रिय को बताती है। यदि आप जीवन में सफल बनना चाहते है तो आपको कौन सी आदते बदलनी है तो आप इसे पुस्तक को पढ़ कर ऐसा कर सकते हैं।

The 7 Habits of Highly Effective People Buy Online Now 


10 – लोक व्यवहार (How to Win Friends and Influence People) by Dale Carnegie –
Motivational Hindi Books
Lok Vyavhar Hindi Edition

10th Motivational Hindi Book

यह पुस्तक स्व-सहायता मार्गदर्शिका (self-help guide) है। इस पुस्तक को पढ़ कर आप जीवन की उस कला को सीख सकते हैं जिसके द्वारा दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं। इस पुस्तक में लोक व्यवहार के सिद्धांत बताये गए हैं और अभ्यास और कार्यान्वयन द्वारा व्यवहार में लाना भी सिखाया गया है।

लोक व्यवहार क्यों पढ़ें – कोई भी व्यक्ति आपको अपने व्यवहार के कारण पसंद या नापसंद करता है। लॉक व्यवहार कौशल द्वारा आप अपने व्यवहार से न सिर्फ आप दूसरों को प्रभावित करते हैं बल्कि सफलता की और अग्रसर भी होते हैं। आप चाहे किसी वर्ग या पेशे से हों, जीवन में आगे बढ़ने और सफलता पाने के लिए दूसरों को प्रभावित करना जरूरी है। डेल कारनेगी की ‘लोक व्यवहार’ पुस्तक दिलचस्प शैली और सरल भाषा में पाठकों को जनसामान्य से जुड़ने के अचूक तरीके बताती है। जो प्रत्येक पाठक को जीवन जीने की कला को विकसित करती है।

How to Win Friends and Influence People Buy Online Now 

Also Read ;

पावरफुल लोग कैसे सोचते हैं ? Thinking of Powerful People (Hindi Book)

बड़ी सोच की शक्ति | Power of Big Thinking (Hindi Article)

पुस्तकों की यह सूची ‘’यह प्रेरणादायक किताबें जीवन बदल देंगी ! 10 Motivational Hindi Books For Success In Life’ आपको कैसी लगी। आपके लिए कितना हेल्पफुल रहा कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Email Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

One Reply to “यह प्रेरणादायक किताबें जीवन बदल देंगी ! 10 Motivational Hindi Books For Success In Life”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *