5 आम गलतियाँ जो स्मार्ट लोग करते हैं। Common Mistakes that Smart People Do.

5 Common Mistakes Which often smart people do

यदि आपको लगता है की केवल बेवकूफ लोग ही गलतियाँ करते हैं, तो आप गलत हैं आइये जानते हैं 5 Common Mistakes को जो अधिकतर स्मार्ट लोग करते हैं।

कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं हैं जिससे गलती न हो। हर व्यक्ति अपनी गलतियों से ही सीखता है। महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा था – जिसने कभी गलती नहीं की उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की।

हालाँकि स्मार्ट लोग किसी भी काम को करने से पहले विचार कर लेते हैं पर गलतियाँ तो सभी से होती हैं तो आइयें जानते हैं वो 5 आम गलतियाँ जो स्मार्ट लोग करते हैं।

Common Mistakes that Smart People Do.

1 – पैसे की पीछे भागना 

हमें बचपन से ही पैसे की इम्पोर्टेंस समझा दी जाती है। हमें बता दिया जाता है पैसा कमाना बहुत मेहनत का काम है, पैसा ही सबकुछ है और लोग पैसे के पीछे भागने लगते हैं। उन्हें लगता है कि पैसा ही सबकुछ है, पैसे से ही हमारे दुःख दूर हो जायेंगे और लोग पैसा बनाने की सुरंग की दृष्टि में फंस जाते हैं और इंसानियत से ज्यादा अहमियत पैसे को देने लगते हैं।

हालाँकि पैसा कमाना कोई भी गलत बात नहीं है बस हमको यह भी याद रखना चाहियें की ज्यादा पैसे का मतलब ज्यादा सुविधा तो हो सकती हैं पर ज्यादा खुशियां नहीं। अमीर होने की कोशिश करना कोई गलती नहीं है। हालाँकि, यह एक गलती होगी अगर आप उम्मीद करते हैं कि यह आपकी सभी समस्याओं का जवाब है।

2 – पूरी नींद नहीं लेना 

नींद हमारे लिए किसी भी वरदान से कम नहीं है। भरपूर और अच्छी नींद हमारे दिमाग को तरोताजा तो करती ही है इसके आलावा हमारे शरीर के सभी अंगों को आराम देने के लिए भी बहुत जरूरी है। बहुत से लोग सोचते हैं कि कम नींद लेने से उनके पास ज्यादा समय होगा और वो ज्यादा काम कर पाएंगे पर जब नींद पूरी नहीं होगी तो कोई भी काम अच्छी तरह से नहीं किया जा सकता।

बहुत से लोग रात को देर से सोते हैं और सुबह भी जल्दी जागते हैं जिससे कारण उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। उनका दिमाग और शरीर दोनों ही थके रहते हैं। कभी कभी तो ठीक है पर रोज़ रोज़ की यह आदत के लोग आदि हो जाते हैं और पूरी नींद न लेने के अनुरूप ढल जाते हैं। लोगों को इस बात का अहसास नहीं होता पर और पूरी नींद न लेके एक बड़ी गलती कर रहे होते हैं।

पूरी नींद न लेने से कई तरह की बिमारियों का जन्म होता है जैसे – मधुमेह, हड्डियां का कमजोर होना, कैंसर, हार्ट अटैक, मानसिक स्थिति पर बुरा असर आदि।

3 –  प्रौद्योगिकी से बहुत ज्यादा जुड़ा होना

आधुनिक तकनीक ने दुनिया को बदल दिया है। आज के समय में लगभग हर किसी के पास इंटरनेट और स्मार्ट फ़ोन हैं। एक और टेक्नोलॉजी जहाँ हर व्यक्ति के विकास और सोच को बढ़ावा दे रही है वही दूसरी और इसका अधिक प्रयोग मानसिक स्वास्थ्य को भी ख़राब कर रहा है। स्मार्ट लोग हद से ज्यादा तकनीकी का प्रयोग करते हैं जिसके विपरीत परिणाम देखने को मिलते हैं।

4 – व्यायाम न करना

व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है यह सभी जानते हैं पर  इसके लिए समय नहीं निकाल पाते। लोग अपने काम में व्यस्त रहते हैं और अपने शरीर के बारे में भूल जाते हैं, भूल जाते हैं की हमारे पास परिवार और दोस्त भी हैं। लोग पैसा तो खूब कमा लेते हैं पर शरीर का ध्यान नहीं रखते जिसकी वजह से हम पैसा कमा पा रहे हैं और बाद में बिमारियों पर खर्च करते हैं।

5 – अति आत्मविश्वास का होना

स्मार्ट लोगों में आत्मविश्वास का गुण उनका सबसे बड़ा गुण होता है जिसके द्वारा वो दूसरे लोगों को प्रभावित करते हैं। लेकिन अति आत्मविश्वास का होना घमंड पैदा करता है।

यह सोचना की मैं बेहतर हूँ यह आत्मविश्वास है, लेकिन यह सोचना की केवल मैं ही बेहतर हूँ अति आत्मविश्वास है। अति आत्मविश्वास के कारण लोगों को बहुत नुकसान होता है। यदि आप इतिहास देखें तो सबसे बुद्धिमान लोगों ने कहा कि वे कुछ नहीं जानते थे, जिससे कारण वो हमेशा सीखते रहते थे और हमेशा अपने आप को खुद से बेहतर बनाते जाते थे। जब आप छोटी सी सफलता को लेकर अति आत्मविश्वास पैदा कर लेते हैं तो आप उससे आगे नहीं जा पाते।

तो यह थीं 5 Common Mistakes जो अक्सर स्मार्ट लोग करते हैं।

यह भी पढ़ें ;

क्या कारण है बार बार असफल होने का ?

किसी का झूठ कैसे पकड़ें ~ Jhoot Pakadne Ke Tips

10 साधारण आदतें जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं।

यह आर्टिकल  ‘5 आम गलतियाँ जो स्मार्ट लोग करते हैं। Common Mistakes that Smart People Do.’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Email Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

One Reply to “5 आम गलतियाँ जो स्मार्ट लोग करते हैं। Common Mistakes that Smart People Do.”

  1. Maine aapke bahot sare article pade hai. Aapki writing skill bahot hi achhi hai. Aap bahot hi aasan tarike ke se samjate hai. I like your blog. Overall your website is awesome.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *