यह 5 बातें समझ लो ! सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा | 5 Thoughts For Success

Thoughts For Success

सफलता नामुमकिन नहीं है लेकिन आसान भी नहीं है। यहाँ सफल होने के लिए 5 महान सफल व्यक्तियों द्वारा कही गई 5 महत्वपूर्ण बातें दी गई हैं 5 Thoughts For Success जिन्हें आप समझ लें और अमल में ले आयें तो आपको सफल होने से कोई भी नहीं रोक पायेगा।

Contents

5 Thoughts For Success If you understand and implement them, nothing will stop you from being successful.

सफलता का पहला विचार 

महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन कहते थे – “पहाड़ चढ़ने वाला हमेशा झुक कर चलता है और पहाड़ से उतरने वाला हमेशा अकड़ कर चलता है। सफलता की भी ऐसी ही चाल है। यदि आप अकड़ कर चलेंगे यानि अकड़ रखेंगे, आपके अंदर अहंकार जागेगा तो इसका मतलब आप अति शीघ्र ही नीचे आते जायेंगे जिस प्रकार पहाड़ से उतरने वाला नीचे आता है। इसके विपरीत यदि आप झुक कर चलेंगे तो आप पहाड़ रुपी सफलता की और अग्रसर रहेंगे।”

दोस्तों, जिस व्यक्ति में मामूली सफलता पा कर अहंकार आ जाता है वो अपनी सफलता की बृद्धि को रोक देता है और शीघ्र ही नीचे आ जाता है।

प्रशिद्ध साहित्यकार और कवी रहे भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने अपनी एक कविता की पंक्तियों में कहा था – छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता…टूटे दिल से कोई खड़ा नहीं होता ! इसका सीधा सा शाब्दिक अर्थ है की यदि जीवन में कुछ बड़ा करना है, औरों से अधिक सफलता प्राप्त करनी है, तो आपको अपनी सोच अधिक व्यापक रखनी होगी तथा औरों के प्रति उदारता के भाव को जीवन में उतारना होगा।

सफलता का दूसरा विचार 

स्वामी विवेकानंद कहते थे – “एक विचार लें. उस विचार को अपनी जिंदगी बना लें. उसके बारे में सोचिये, उसके सपने देखिये, उस विचार को जिए. आपका मन, आपकी मांसपेशिया, आपके शरीर का हर एक अंग, सभी उस विचार से भरपूर हो. और दुसरे सभी विचारों को छोड़ दे. यही सफ़लता का तरीका हैं। “

दोस्तों, सफलता की लिए एक लक्ष्य होना बहुत जरूरी है। अगर आप एक निश्चित सोच के साथ कार्य करते हैं तो यही आपकी निश्चित सोच ही आपको अपने लक्ष्य पाने के लिए मदद करती है। जितनी निश्चित सोच उतना ही आसान व जल्दी पाने योग्य सफलता।

“मुश्किलें वो चीज़े होती है. जो हमें तब दिखती है जब हमारा ध्यान लक्ष्य पर नहीं होता.” – हेनरी फोर्ड

सफल बनने के लिए पहले आपको निश्चित सोचना बहुत जरूरी है। “अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करो और सभी दूसरे विचारों को अपने दिमाग से निकला दो ! यही सफलता की कुंजी है।

सफलता का तीसरा विचार 

एपीजे अब्दुल कलाम कहते थे – “अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो पहले सूरज की तरह जलो।”

दोस्तों, हम सभी यह जानते हैं कि यदि हमें सफल होना है तो कड़ा संघर्ष बहुत जरुरी है। आप जितना ज्यादा संघर्ष करेंगे, आपकी सफलता उतनी ही बढ़ी होगी. इस लिए आप अगर बुलंदियों को छूना चाहते हैं  तो आपको संघर्ष करने से पीछे नहीं हटना  चाहिए। अगर मंजिल बड़ी हो तो संघर्ष भी बड़ा ही करना पड़ता है। अपने प्रयासों को कभी भी रुकने नहीं देना चाहिए। मेहनत करने वालों को एक दिन सफलता जरूर मिलती है।

Thoughts For Success In Hindi

सफलता का चौथा विचार 

नेपोलियन हिल कहते थे – “अधिकतर महान लोगों ने अपनी सबसे बड़ी सफलता, अपनी सबसे बड़ी विफलता के ठीक एक कदम आगे हांसिल की।”

दोस्तों, मनुष्य का जीवन चाहे वह सामान्य हो या असामन्य, हमेशा सफलता और असफलता के कई उदाहरणों से भरा होता है। यदि असफलता है तो सफलता भी होगी और यदि सफलता है तो असफलताओं का सामना भी होगा। सभी लोगो सफलता को अच्छा और विफलता को बुरा मानते हैं लेकिन सफलता और असफलता हमारी क्षमताओं का एक मूल्यांकन है। जब तक क्षमताएं तेज नहीं हो जातीं तब तक वह उनको सँवारने में मदद करती है।

 माइकल जार्डन कहते हैं “मैं अपनी जिंदगी में बार-बार असफल हुआ हूँ और इसीलिए मैं सफल होता हूँ.”

सफल व्यक्ति वही बनना है तो असफलताओं से सीखता है और आगे बढ़ता है। असफलताओ से घबराना नहीं चाहियें न जाने कोई से असफलता के ठीक एक कदम बाद सफलता आपका स्वागत करने खड़ी हो।

सफलता का पांचवा विचार 

गौत्तम बुद्ध कहते थे – “जिसने अपने मन को वश में कर लिया है, उसकी जीत को देवता भी हार में नहीं बदल सकते।“

दोस्तों, मन की चंचलता से हम सभी विदित है। सफलता असफलता सबसे पहले हमारे दिमाग की उपज होगी है। कहते हैं ” “मन के हारे हार है, मन के जीते जीत।” इसलिए सकारात्मक सोचें। हमारे जीवन में सुख भी है दुःख भी है, अच्छाई भी है बुराई भी है। जहाँ अच्छा वक्त हमें खुशी देता है, वहीं बुरा वक्त हमें मजबूत बनाता है। हम अपनी जिन्दगी की सभी घटनाओं पर नियंत्रण नही रख सकते, पर उनसे निपटने के लिये सकारात्मक सोच के साथ सही तरीका तो अपना ही सकते हैं। इसलिए अपने मन को वश में रखें। नकारात्मकता से ध्यान हटाकर सकरात्मकता पर ध्यान केंद्रित करें।

यह भी पढ़ें –

जीवन में शक्ति देते प्रेरणादायक विचार

सफलता पर प्रेरक 101 अनमोल वचन, विचार

सुखी जीवन के लिए करें इन मंत्रों का पालन

हिंदी मोटिवेशनल कोट्स / प्रेरक अनमोल विचार

‘’ यह 5 बातें समझ लो ! सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा | 5 Thoughts For Success” आपको कैसे लगे। इन विचारों ने आपको कितना इंस्पायर्ड किया , मोटिवेट किया कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट ZindagiWow.Com प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *