चींटियों के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य | Amazing Facts About Ants In Hindi

Facts About Ants In Hindi

चींटियों के बारे में रोचक एवं आश्चर्यजनक तथ्य Amazing Facts About Ants In Hindi जिन्हें जानकर आपको हैरानी होगी। तो चलिए चलते हैं चींटियों की अनोखी दुनियां में और जानते हैं चींटियों के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य –

चींटियों के बारे में  रोचक तथ्य
Interesting Facts About Ants In Hindi

1- दुनिया भर में चीटियों की 15,000 किस्में पाई जाती है।  एक ही जाति की सारी चीटियां एक जैसी नहीं होती इनमें अंतर होता है।

2- बस ध्रुवीय इलाकों और पहाड़ों की बर्फीली चोटियों को छोड़कर चीटियां हर जगह पाई जाती हैं।

3- चींटी का शरीर तीन भागों में बटा होता है और इसकी 6 टांगे होती हैं। हालाँकि अलग-अलग किस्म की छुट्टियों में थोड़ा बहुत अंतर होता है।

4- चीटियां अपनी एकता के लिए जानी जाती हैं।  चीटियां अकेले नहीं रहती है हमेशा झुंड बनाकर रहती हैं।

5- चीटियों के एक झुंड में 100 से लेकर लाखों चीटियां और इसमें इससे भी ज्यादा हो सकती हैं।

6- चीटियों का घर चीटियों की किस पर निर्भर करता है।

7- एक चींटी होती है जो पेड़ पर पत्तों का घर बनाकर रहती है। घर बनाने का तरीका भी बहुत मजेदार होता है।  पहले चीटियां एक दूसरे को पकड़कर एक श्रंखला सी बना लेती है और पत्तों को पास पास खींच लेती है। पत्तों को आपस में जोड़ने के लिए रेशों की जरूरत होती है और यह रेशा इन चीटियों की इल्लियां बनाती हैं।  कुछ चीटियां इल्लियों को ऊपर उठा लेती हैं और एक से दूसरे पत्ते पर लाती ले जाती है, साथ इन्हें विशेष तरह से गुदगुदाती रहती है ताकि वे रेशा बनाती रहें।  इन रेशों से पत्ते आपस में जुड़ जाते हैं। इसी घर में चीटियों की रानी, मज़दूर, सिपाही सब रहते हैं और साथ में  अपना भोजन भी इकट्ठा करते हैं।

8- चीटियों की कुछ प्रजातियां जमीन के नीचे घर बनाती हैं, जिनके रास्ते घरों के अंदर कई कमरे और उन को जोड़ने वाले होते हैं। ऐसी सुरंग बनाने के लिए चीटियों को बहुत सारी मिट्टी खोद खोद कर बाहर निकालनी होती है। इस मिटटी से जमीन के ऊपर एक टीला सा बन जाता है।

9- जमीन में बने यह घरोंदें बहुमंजिला होते हैं। जाड़े में चीटियां ऊपरी मंजिल में रहती हैं और गर्मियों में निचली मंजिल में रहती हैं।

10- चीटियों द्वारा बनाई गई यह सुरंग बस्ती कहलाती है। इस बस्ती में एक रानी चींटी होती है।

11- रानी चींटी उस बस्ती की सबसे बड़ी चींटी होती है और यही उसके रानी होने की पहचान होती है।

12- रानी चींटी काम नहीं करती है बस एक जगह चुपचाप पड़ी रहती है।  इसका बस इतना काम होता है और वह है अंडे देना।

13- मजदूर चीटियां इन अंडों को उठाकर अलग करती हैं, उनकी देखभाल करती हैं इल्लियाँ निकलने पर उन्हें भोजन कराना कराती हैं।

14- मजदूर चीटियां काफी छोटी होती है भोजन लाना, भोजन इकट्ठा करना, घर बनाना, मरम्मत करना आदि कार्य करती हैं।

15- आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ चीटियों की प्रजातियां ऐसी होती हैं जो खेती करती हैं और कुछ पशुपालन का काम भी करती हैं।

Amazing Facts About Ants In Hindi

16- खेती में यह चीटियां अनाज नहीं बल्कि कुकुरमुत्ते उगाती हैं। चीटियों की ऐसी 100 प्रजातियां हैं जो खेती करती हैं। यह चीटियां पत्ती काटकर ले जाती हैं। पत्ती काटने के लिए किस अंग होते हैं।

17- चीटियां इन पत्तियों को पीस देती है और जमीन में फैला देती हैं। कुछ समय बाद इस पर कुकुरमुत्ते उगते हैं, जिन्हें चीटियां चाव से खाती हैं।

18- चीटियों की लार में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जो एक ही किस्म के कुकुरमुत्ते को पनपने देते हैं।

19- चीटियों की कुछ ऐसी प्रजातियां होती हैं जो पशु पालती है और उनका यह पशु एफिड  नाम का एक कीड़ा होता है, जिसे यह अपने घर में कैद कर लेती हैं।

20- इस एफिड कीड़े को यह पत्तियों, पहेलियों आदि का चारा खिलाती हैं।

Hindi Facts About Ants

21- जब चीटियों को भूख लगती है तो यह चीटियां अपने पालतू पशु यानी एसिड कीड़े की पीठ थपथपाती हैं जिससे उसके पेट के पिछले हिस्से से शहद के समान रस निकलता है जिसे चीटियां चट कर जाती हैं।     

22- एफिड कीड़ा बहुत नाजुक जीव होता है, चींटियां उन्हें सुरक्षा प्रदान करती हैं, उनकी देखभाल करती हैं और वह बदले में चीटियों को भोजन प्रदान करता है।

23- चीटियों की कुछ प्रजातियां सिपाही चींटी कहलाई जाती हैं।  इनका काम अपनी बस्ती की रक्षा करना होता है।

24- सिपाही चीटियों की बनावट थोड़े अलग ढंग की होती है। इनके मुंह में चवाने, चीरने, फाड़ने वाले अंग विकसित होते हैं। जब कभी दूसरी बस्ती की चीटियों द्वारा उन पर हमला किया जाता है तो यह सिपाही चीटियां ही रक्षा का काम करती है।

25- चीटियों की कुछ प्रजातियां खानाबदोश होती हैं। यह चीटियां एक जगह नहीं टिकती बल्कि इधर-उधर घूमती फिरती हैं  इन्हें  फौजी चींटी कहा जाता है। इन चीटियों का एक बड़ा काफिला होता है जिसमें इनकी संख्या 2 करोड़ तक होती है।

Interesting Facts About Ants In Hindi

26- सफर के दौरान यह फौजी चीटियां कुछ दिनों के लिए पड़ाव डालती हैं।  ऐसी स्थिति में यह चीटियां अपने आप को एक जंजीर के रूप में जोड़कर घर सा बना लेती हैं।

27- यदि चीटियों के भोजन की बात करें तो चक्कर के दाने ले जाते आपने इन्हें जरूर देखा होगा।  इसके अलावा यह कीड़े मकोड़े छोटे-मोटे जीव-जंतुओं को भी चट कर जाती हैं। चीटियां अपना भोजन अपने घर में ही ले जाती हैं। ऐसा देखा गया है कि चीटियां अपने वजन से पचास गुना ज्यादा वजन ढो सकती हैं।

28- चीटियों के भोजन ढूंढने और उन्हें अपने घर तक लाने में बड़ी दिलचस्प बात है।  जैसे ही कुछ चीटियों को पता चलता है कि अमुक जगह पर खाने की चीज रखी है तो वह तुरंत अपनी अन्य साथी चीटियों को बताने के लिए अपने घर की ओर चल देती है। रास्ते भर वह बीच बीच अपना पेट पेट जमीन से लगा कर चलती हैं। इसका कारण यह है कि उनके शरीर से निकलने वाले कुछ रसायन जमीन पर चिपक जाते हैं जिससे वह अपने मार्ग को पहचान लेती हैं। घर पहुंचकर वह दूसरी चीटियों को बताती है कि भोजन कहां है। सभी चीटियां उसी मार्ग से होती हुई कुछ ही समय में सारी खाद्य सामग्री अपने घर ले जाती हैं।

29- चीटियों के बारे में कहा जाता है कि वह सामाजिक प्राणी होती है। वह बहुत अक्ल मंदी से काम करती हैं अपना घर बनाती हैं, भोजन इकट्ठा करती हैं, खेती करती हैं, एसिड पालती है, दुश्मनों से अपनी बस्ती की रक्षा करती हैं आदि। बिना योजना के यह सब करना संभव नहीं है।

30- चीटियां एकजुटता की मिसाल हैं। हिल-मिलकर काम करना इनकी एकता दर्शाता है।

31- जटिल रचना बनाना और परिस्थिति देखकर फैसला करना इनकी बुद्धिमता को दर्शाता है।

32- एक रानी चींटी लगभग 15 साल तक जिंदा रह सकती है, जबकि मजदूर चीटियां 7 से 8 साल तक जीवित रहती हैं।

33- चीटियां रासायनिक संकेतों पर काम करती हैं। संकेत दो प्रकार के होते हैं एक स्वाद वाले और दूसरे गंद वाले।  गंध वाले संकेत वह होते हैं जो चीटियों की बड़ी संख्या का साथ किसी काम के लिए तत्पर कर देते हैं। स्वाद वाले पदार्थ स्पर्श  के माध्यम से एक दूसरे तक पहुंचते हैं।

34- अब दो चींटियां पास पास आती है यानी एक दूसरे से जवान लड़ाती हैं तो वास्तव में एक रासायनिक मिश्रण का आदान प्रदान करती हैं। इस मिश्रण के रासायनिक पदार्थ तुरंत शरीर पर असर करते हैं और चींटी को बताते हैं कि उसे क्या करना है।

यह भी पढ़ें –

जानवरों से जुड़े 70 रोचक एवं मजेदार तथ्य Amazing Animal Facts In Hindi

दुनिया की अजब गजब रोचक बातें Ajab Gajab Tathya | Amazing Facts In Hindi

मजेदार एवं रोचक तथ्य | Amazing, Fun and Interesting Facts

Samanya Gyan … ऐसा क्यों होता है ? Aisa Kyon Hota Hai ?

मजेदार एवं रोचक तथ्य | Amazing, Fun and Interesting Facts

यह लेख “चींटियों के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य | Amazing Facts About Ants In Hindi” आपको कैसा लगा. अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए E-mail Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट ZindagiWow.Com प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

2 Replies to “चींटियों के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य | Amazing Facts About Ants In Hindi

  1. Sir/Madam,
    Can you please post your Quote, Motivation Speech and other things in English also?
    I read your blogs every week and I like your articles.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *