ये तीन कहानियाँ बच्चों को अच्छी सीख देंगी ! Hindi Story For Children

Hindi Story For Children

Hindi Story For Children – बच्चों को कहानियां पसंद होती हैं। बच्चों को कहानियों से माध्यम से कोई सीख दी जाये तो बच्चे उसे आसानी से समझ लेते हैं प्रेरित होते हैं और उनके मष्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। Kids Stories उनके मन को मज़बूत बनाती हैं, सिखाती है, बच्चे मानसिक रूप से मज़बूत बनते हैं।

Contents

Hindi Story For Children

आज हम लेकर आये हैं ख़ास बच्चों के लिए कहानियां Hindi Story For Kids. इन कहानियों के माध्यम से बच्चों को भावनाओं, समस्या-समाधान, आदतों, और बहुत कुछ जानने में मदद मिलेगी। तो आइये जानते हैं 3 हिंदी कहानियां जो बच्चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को भी यकीनन पसंद आयेंगीं।

1st Hindi Story For Children

अपनी तरह से चमको

एक बहुत ही नेक और  ईमानदार व्यक्ति था। वह हमेशा किसी की भी मदद के लिए हमेशा तैयार रहता था। फिर भी उसे हमेशा हीन भावना महसूस होती थी। उसे ऐसा लगता था कि वो अपनी ज़िन्दगी में कुछ नहीं कर पा रहा हैं। 

कुछ समय बीतने के बाद उस नगर में एक साधु महात्मा आये। वो साधु महात्मा सभी की समस्याओं का हल बता देते थे। वो व्यक्ति भी साधु महात्मा के पास अपनी समस्या लेकर आया। “गुरूजी मैं इतना हीन क्यों महसूस कर रहा हूँ, जबकि मैं लोगों की मदद भी करता हूँ। मुझे लगता है कि मेरे जीवन का कोई महत्व नहीं है। ”

महात्मा ने कहाँ “रुको ! पहले मैं इन लोगों की समस्या सुन लू जो पहले आये हैं। मैं तुम्हें बुला लूंगा !” साधु महात्मा ने उसे एक बगीचे में बैठने का इशारा किया।

वो व्यक्ति पूरा दिन मंदिर के बगीचे में बैठा रहा। लोगों को महात्मा की कुटिया से आता जाता देखता रहा। उसने देखा की महात्मा जी इतने सारे लोगों की परेशनियां सुन रहे हैं फिर भी उनके चेहरे पर मुस्कान साफ़ देखी जा सकती है।

रात में, जब सब लोग चले गए तो वह व्यक्ति साधु महात्मा के पास आया और बोला महाराज क्या आप अब मेरी समस्या का समाधान दे सकते हैं।

साधु ने उसे अपनी कुटिया के अंदर बुलाया। उन्होंने खिड़की की और इशारा किया और कहा “देखो पूर्ण चंद्रमा आकाश में चमक रहा है, और वातावरण गहन शांति में डूबा हुआ है। क्या तुम चाँद को देखते हो यह कितना सुंदर है। यह पूरी दृढ़ता को पार कर जाएगा, और कल सूरज एक बार फिर चमक जाएगा। ”

कुछ क्षण रुकने के बाद साधु फिर बोले “लेकिन सूरज की रोशनी बहुत उज्ज्वल है, और हमारे आसपास के परिदृश्य का विवरण साफ़ दिखा सकती है जैसे पेड़, पहाड़, बादल। “मैंने कई साल तक चिंतन किया है, और कभी चाँद को कहते नहीं सुना कि मैं सूरज की तरह क्यों नहीं चमकता? क्या इसलिए कि वो हीन हैं ? “

व्यक्ति ने जबाब दिया, “बिलकूल नही ! चाँद और सूरज अलग-अलग चीजें हैं; प्रत्येक का अपना सौंदर्य है। आप इन दोनों की तुलना नहीं कर सकते हैं।”

साधु बोले “तो तुमको अपने सवाल का जबाब मालूम है।

कहानी से शिक्षा :

हर व्यक्ति अलग अलग है और हर का महत्त्व है। हर व्यक्ति अपने तरीके से इस दुनियाँ के लिए जरूरी है। इसलिए किसी  से तुलना नहीं करनी चाहियें और अपने आप को कभी किसी से कम भी नहीं आंकना चाहियें।

यह भी जरूर पढ़ें ;

अवसर की पहचान – तीन प्रेरणादायक कहानियाँ ! Inspirational Stories on opportunity in Hindi

नैतिक कहानियां ~ Short Hindi Stories With Moral …

2nd Hindi Story For Children

कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है

एक गाँव में एक मेहनती किसान रहता था। वो अपने खेत में तरह तरह फसल उगता था और बहुत मेहनत करता था। साल दर साल उसकी फसल बहुत लाभ देती है, और किसान बहुत धन कमाता था। सभी जानते थे कि उसकी सफलता का राज़ उसकी मेहनत है।

उनके तीन बेटे हैं, जो युवा और ऊर्जावान थे, लेकिन काम चोर। वह तीनो किसी काम को करने की जहमत नहीं उठाते थे। जैसे-जैसे किसान बूढ़ा होता गया उसे अपने बेटों के भविष्य की चिंता होने लगी।

एक दिन वो बहुत बीमार पड़ गया। उसे आभास हो गया कि उसकी मृत्यु निकल है। उसने अपने तीनों बेटों को बुलाया और उन्हें बताया, “मेरे प्यारे बेटों, मैं अपनी मौत को अपने करीब से देख रहा हूं, लेकिन इससे पहले कि मैं आप सभी को अलविदा कहूं, मैं एक राज साझा करना चाहता हूं। खेतों के नीचे एक खजाना छिपा है। मेरी मौत के बाद पूरे खेत को खोदो तुम्हें खजाना मिल जायेगा।

कुछ दिन के बाद बूढ़ा किसान मर जाता है, और उसके बेटे उसका अंतिम संस्कार कर देते हैं। उन्हें याद आता है पिताजी ने खेत में खजाना छिपा रखा है।

तीनो बेटो में से यह किसी मालूम नहीं कि खजाना कहाँ छिपा हुआ है। वो पूरे खेत की खुदाई करना शुरू करते हैं, लेकिन पूरा खेत खोदने के बाद भी कुछ नहीं पाते और निराश हो जाते हैं।

तभी उस गांव के एक बूढा व्यक्ति उनके पास आता है और उसने कहता है की “तुम्हारे पिताजी मुझे यह चिठ्ठी देकर गए थे और कह गए थे जब तुम सारा खेत खोद लो तो मैं यह तुम्हें दे दूँ।

तीनों बेटे चिठ्ठी पढ़ते हैं जिसमे लिखा था “मेरे बेटों जब तुमने सारा खेत खोद ही लिए है तो उसमें बीज भी बो दो। उन्होंने ऐसा ही किया। उन्होंने खेत में बीज छिड़के और देखभाल की।

कुछ समय बाद उनके खेत से स्वस्थ फसल प्राप्त होती है और भारी कमाई हुई। इस कमाई ने तीनों बेटों को यह एहसास दिलाया कि उनके पिता का क्या मतलब था और वो इस धन की बात कर रहे थे।

कहानी से शिक्षा :

कड़ी मेहनत हमेशा फल देती है। कड़ी मेहनत के फल हमेशा मीठे होते हैं।  कड़ी मेहनत से आप वो पाते हैं जो आप चाहते हैं।

यह भी जरूर पढ़ें ;

अकबर बीरबल के 5 दिलचस्प किस्से (कहानियाँ) | Akbar Birbal Stories in Hindi

तीन कहानियाँ जो आपकी सोच बदल देगी!

3rd Hindi Story For Children

अच्छाई हमेशा वापस आती है

एक नदी के तट पर, एक पेड़ था जहाँ मधुमक्खियों का एक झुंड रहता था। मधुमखियां पूरे दिन फूलों पर मडराते रहने और शहद इकट्ठा करने में व्यस्त रहती थीं।

एक दिन, एक मधुमक्खी को प्यास लगती है और वह पानी पीने के लिए नदी पर जाती है। जैसे ही मधुमक्खी पानी पीने की कोशिश करती है, नदी के एक लहर उसे बहा ले जाती है। मधुमक्खी डूबने लगती है।

सौभाग्य से, एक सुंदर कबूतर, जो दूर से देख रहा था, उस बेचारी मधुमक्खी की मदद करने के लिए उड़ कर आता है। वह एक पेड़ से एक बड़ा पत्ता छोड़ता है और मधुमक्खी के पास आ जाता है। कबूतर मधुमक्खी के पास पत्ता रख देता है। मधुमक्खी उस पत्ते पर चढ़ जाती है और थोड़ी देर बाद उसके पंख सूख जाते हैं और वो उड़ कर अपने झुंड के पास आ जाती है।

कुछ हफ़्तों बाद वही कबूतर एक खतरनाक स्थिति में फंस जाता है। एक शिकारी उस कबूतर को मारने के ले उस पर निशाना साधता है। कबूतर भागने की तलाश में तो है, लेकिन दूसरे पेड़ पर एक बड़ा बाज़ उसे देख रहा है। जो उस कबूतर को उड़ते ही पकड़ लेगा।

यह सब वो मधुमक्खी भी देख रही थी। जैसे ही शिकारी उस कबूतर पर तीर चलाने ही वाला होता है, मधुमक्खी शिकारी की आँख में काट लेती है। और तीरंदाज तीर छोड़ देता है, उसका निशाना कबूतर पर लगने की बजाये उस बाज़ पर लग जाता है।

कहानी से शिक्षा :

जब आप किसी के लिए अच्छा करते हैं तो आपके साथ भी अच्छा होता है। अच्छाई हमेशा वापस आती है। इसलिए सदैव हमें दूसरों की मदद करनी चाहियें।

यह भी जरूर पढ़ें ;

हिंदी कहानी – गीत का इनाम

बिना सोचे समझे फैसला लेने का परिणाम

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ आपको ये तीन कहानियाँ “Hindi Story For Children” आपको अवश्य पसंद आई होगीकृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें  और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

3 Replies to “ये तीन कहानियाँ बच्चों को अच्छी सीख देंगी ! Hindi Story For Children

  1. hello, aapki stories bahut motivate karne wali hai kya me inhe voice over ke liye apne chhanel me use kar sakti hu . plz reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *