Mou Roy संघर्षमय जीवन से कैसे बनी Successful Entrepreneur

Mou Roy

आज मैं आपके साथ शेयर करने जा रही हूँ Mou Roy – Real Life Inspirational Story जिसमें बताया गया है कि कैसे एक महिला ने इतनी Tragedies और संघर्ष के बाद भी अपना बिज़नेस स्थापित किया और वह आज एक सफल महिला (Successful Woman Entrepreneur) है।

कौन है वो महिला ? क्या नाम है ? और क्या बिज़नेस करती है ? आज की इस लेख में हम लेकर आए है inspirational stories. तो इस सच्ची कहानी को जरूर पढ़ें।

हर किसी के जीवन में उतार-चढ़ाव हैं। लेकिन, हम किस तरह से “उतार-चढ़ाव” का सामना करते हैं, इस पर विचार करना अधिक महत्वपूर्ण है, ताकि जीवन को संघर्षों के बावजूद भी सुख और शांति के साथ जिया जा सके।

आज के इस लेख में बात करेगें Mou Roy की, जिन्होंने जीवन के इतने संघर्षों और दुःख के बावजूद भी Indian women entrepreneurs की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया है। और एक Artist and Painter के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

Contents

Mou Roy – Real Life Inspirational Story Hindi

Mou Roy का प्रारंभिक जीवन

Mou Roy का जन्म रांची स्थित बंगाली परिवार में हुआ था। Mou Roy अपनी 4 बहनों में सबसे छोटी हैं। वह परिवार में सभी से प्यार करती थी। Mou Roy के पिता एक प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कंपनी में थे और परिवार में एकमात्र कामकाजी व्यक्ति थे। उन्होंने हमेशा सादा जीवन जिया। 4 बेटियों के साथ रांची जैसी जगह में रहना आसान काम नहीं था, लेकिन उनकी माँ ने हर मुश्किल समय में उन्हें हमेशा खुश रहने सिखाया था।

Mou Roy का Career

मौ एक जन्मजात कलाकार थीं, उन्होंने 6 साल की उम्र में पेंटिंग शुरू की थी। जब वह कक्षा 6 में थी, तो उसने अपने घर पर अपनी पेंटिंग की कक्षाएं शुरू कीं, अपने दोस्तों और पड़ोस के अन्य छोटे बच्चों को पढ़ाया। पेंटिंग उसके लिए एक बड़ा जुनून और शौक बन गया, हालांकि वह पेंटिंग में अपना Career बनाना नहीं चाहती थी।

Graduation की पढ़ाई के बाद, वह नाटकीयता, रंगमंच और फिल्मों में शामिल हो गई। वास्तव में, वह भी अपनी किस्मत आजमाने के लिए मुंबई चली गईं और उन्हें कुछ हिंदी फिल्मों में छोटी भूमिकाएं मिलीं। उन्होंने कुछ भोजपुरी फिल्में भी कीं। वास्तव में, उन्होंने बहुत कम उम्र में काम करना शुरू कर दिया था, और उन्हें थिएटर की दुनिया का लगभग 20 साल का अनुभव था।

लेकिन मौ रॉय का जीवन संघर्षों से भरा था। वह अभिनय में अपना करियर नहीं बना सकी और न ही पेंटिंग में अपना करियर बना सकी।

Mou Roy के पिता को ब्रेन स्ट्रोक हुआ था। जिसके कारण अपने माता-पिता की देखभाल के लिए रांची वापिस आना पड़ा। उस दौरान उन्होंने एक बिजनेस एडवाइजर, रिलेशनशिप ऑफिसर, टीवी होस्ट और ऐसी कई नौकरियां कीं थी, और साथ ही Mou Roy अपने पिता को एक माँ के जैसे संभालती थी ।

Mou के संघर्षमय जीवन का दौर

2011, उसने उस आदमी से शादी कर ली जिससे वह प्यार करती थी। Mou Roy एक ब्राह्मण बंगाली लड़की और जिससे उन्होंने शादी की वह एक मारवाड़ी ब्राह्मण लड़का था। Mou Roy को अपनी शादी के लिए भी बहुत संघर्ष से गुजरना पड़ा।

2012 में, उन्हें एक बेटी हुई और उन्हें माँ बनने का सोभाग्य मिला। लेकिन, tragedies उसके लिए कभी खत्म नहीं हुई। जनवरी 2014 में उसकी मां की मृत्यु हो गई।

फरवरी 2014 में, Mou एक गंभीर दुर्घटना का शिकार हुई , जिसके कारण वह लगभग 6 महीने तक चलने और खड़े होने में सक्षम नहीं थी। धीरे-धीरे, जब वह ठीक होने लगी, तो उनका पति rectum cancer के अंतिम चरण में था।

फरवरी 2015 में उनके पति का इलाज किया गया था। उसने उस समय एक गंभीर वित्तीय संकट का सामना किया उन्होंने अपने पति को बचाने के लिए पूरी कोशिश की। लेकिन, दुर्भाग्य से, अप्रैल 2015 में उनके पति की मृत्यु हो गई। यह भी कम नही था, दिसंबर 2015 में उसके पिता की भी मृत्यु हो गई। सब एक- एक करके Mou को अकेला छोड़कर चलेगे।

Mou अकेली पड़गी थी, लेकिन अब उसे अपने छोटे बच्चे के लिए जीना था। Mou को झारखंड के एक लोकप्रिय टीवी चैनल, न्यूज़ 11 में एक टीवी होस्ट बनने का बहुत अच्छा अवसर मिला और उसके जीवन में चीजें सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने लगीं।

वह धीरे-धीरे एक सामान्य जीवन व्यतीत करने लगी थी। वह एक आँख के संक्रमण से पीड़ित होने लगी, जिसके परिणामस्वरूप वह अपने चेहरे पर मेकअप नहीं लगा पाती थी,और इससे उसे टीवी होस्ट की नौकरी छोड़नी पड़ी।

फिर, वह बिना किसी वित्तीय सहायता के से अपना मुश्किल से जीने लगी थी, हालांकि उसकी बहनें हर समय उसके साथ थीं। विशेष रूप से, उनकी बड़ी बहन, सुतपा चक्रवर्ती, जो उनसे लगभग 9 वर्ष बड़ी थी, हर समय उनका निरंतर सहारा बनीं।

Mou Roy कहती हैं,

“मैंने जीवन में बहुत सारे संघर्ष, दुर्भाग्य देखे हैं। कभी-कभी, मैं सोचती थी, “मैं ही क्यों?”। लेकिन, फिर शो तो चलना ही चाहिए। अभी present में, मेरे सामने मेरी बेटी है, जिसके लिए मुझे खुशी से रहना है। ताकि उसकी पर्वरिश में कोई कमी ना हो। अभी मुझे अपनी बेटी के लिए जीना है।”

Abolii Creations की शुरुआत

जैसा कि हम सभी कहते हैं कि जीवन आगे बढ़ता रहता है। Mou ने अपने जीवन में कई दुर्भाग्य देख लिए थे, लेकिन कभी वह टूटी नही। वह हमेशा अपनी बदकिस्मती से बाहर निकलने के लिए कोई न कोई रास्ता खोजती रहती थी।

वह अच्छी तरह से जानती थी कि एक काम जो वह करने में बहुत सक्षम है और जिसे वह करना पसंद करती है, वह है पेंटिंग। इसने उसे घर से व्यवसाय शुरू करने का सपना दिखाया। उनके products में हस्तनिर्मित पेंटिंग शामिल हैं। उनका पहला पेंटिंग ऑर्डर पटना, बिहार के एक रियल एस्टेट डीलर से आया था।

अब Mou Roy की paintings इस रियल एस्टेट डीलर के कार्यालयों में पाई जाती हैं। Mou की paintings ने कई घरों की दीवारों को भी चित्रित किया गया है। “Abolii Creations” अभी अपनी पहली स्टेज पर है, लेकिन clients Mou की paintings को बहुत पसंद कर रहे है। Mou अब इसे और बड़ा business बनाने की योजना बना रही है।

अच्छे प्रदर्शन के लिए उन्होंने खुद को सकारात्मक रखा है। सभी संघर्षों और बुरे दिनों के बावजूद, वह अपनी तरफ से अपनी छोटी बेटी के साथ जीवन में खुश और सकारात्मक रहने की कोशिश भी कर रही है।

Mou Roy कहती हैं …

“मुझे पता है कि मैं पेंटिंग में अच्छी हूं। तो, मेरे कौशल का उचित तरीके से उपयोग क्यों न करें? मैं संकट से हिम्मत जुटाने की कोशिश करती हूं। जब आपके हाथ में चीजें न हों और जब किस्मत के पास आपके लिए बहुत सारे surprises हों, तो यह रोना नहीं है, उसे स्वीकार करना है। 

इसलिए, सबसे अच्छी बात जो मैं कर सकती हूं, वह है कि जैसा जीवन आपको मिला है, उसे स्वीकार करो और सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ते रहो। एक बार जब आप negetive thoughts को positive thoughts के साथ बदल देते हैं, तो आप positive results मिलना शुरू हो जाते हैं।”

Article by

मीनाक्षी वर्मा

Lifewingz – More Success Stories

Read More

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट “संघर्षमय जीवन से कैसे बनी Mou Roy Successful Entrepreneur” अवश्य पसंद आई होगी . इस कहानी  ने आपको कितना मोटिवेट किया कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें  और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल कोई कहानी, जीवनी, या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *