जानिए ! वॉरेन बफे निवेश का फैसला कैसे करते हैं ! Warren Buffett Investment Tips Hindi

Warren Buffett Investment Tips

Warren Buffett Investment Tips – वॉरेन बफे का नाम कौन नहीं जानता, एक स्व-निर्मित अरबपति, सफल निवेशक और बिज़नेस की दुनियाँ के एक सम्मानित व्यक्ति। वारेन बफे दुनिया भर के अरबपतियों पर दांव लगाकार पैसा कमाना बखूबी जानते हैं। आखिर वॉरेन बफे किस प्रकार से इन्वेस्ट करते होंगे ? तो आइये जान लेते है, वॉरेन बफे निवेश का फैसला कैसे करते हैं ! 

Warren Buffett Investment Tips Hindi

वॉरेन बफे अपने निवेश के तरीकों से अपना पैसा बढ़ाते जा रहे हैं। वारेन बफे की टिप्स निवेश के लिहाज से अक्सर काम आती हैं. बफे का मानना है कि कमाई बढ़ाने के लिए सही दिशा और रणनीति की जरूरत है. उनका कहना है, “अक्सर लोग अमीरों को कोसते हैं, लेकिन ये इसका हल नहीं है. अमीरों को कोसना बंद करें और सही दिशा में इनवेस्ट करें।”

वॉरेन बफे  इन्वेस्टमेंट टिप्स 

यहां कुछ तरीके दिए जा रहे हैं, जिन्हें वॉरेन बफे निवेश करते समय अपनाते हैं।

– एक सफल निवेशक बनने के लिए खुद को परखें 

वॉरेन बफे का कहना है कि सबसे मुश्किल काम आपके निवेश के फैसलों पर भरोसा करना है। आप हमेशा सोचते हैं कि दूसरे सही हैं और आप गलत हैं। इसके बजाय, आपको अध्ययन करने और अपने आप पर विश्वास करने की आवश्यकता है।

“मुझे हमेशा पता था कि मैं पहुँचने वाला हूँ। मुझे नहीं लगता कि मुझे एक मिनट के लिए संदेह हुआ ” – वॉरेन बफे

सफल होने के लिए, आपको डर दूर करने की जरूरत है और इस पर ध्यान न दें कि दूसरे आपको क्या बता रहे हैं। भीड़ से अलग खड़े होने और अपने दम पर विजेता बनने के लिए समझ और निवेश विकल्प बनाएं।

– जो आप जानते हैं उसमें निवेश करें 

ऐसे व्यवसाय में कभी भी निवेश न करें जिसे आप समझ नहीं सकते। इसका मतलब यह नहीं है कि हम बाजार के इन क्षेत्रों में पूंजी निवेश नहीं कर सकते हैं, लेकिन हमें सावधानी के साथ संपर्क करना चाहिए।

– मालिक बनकर सोचें 

निवेश करते समय आप मालिक बनकर सोचें। यह सोचना होगा कि एक मालिक निवेश कैसे करेगा और ऐसा सोचना आपके पूरे विचारों को बदल देता है।

वॉरेन बफेट का कहना है, मान लीजिए यदि आप एक नई कार / बाइक खरीदने जा रहे हैं, तो आप इसके उचित मूल्यांकन के बारे में सोचेंगे, आप इसकी विशेषताओं को देखेंगे और आप इसकी तुलना उसी तरह की अन्य निर्माताओं द्वारा पेश की गई कारों / बाइक से करेंगे। फिर आप यह तय करेंगे कि यह चीज मेरी लिए कितनी फायदेमंद है। इसी तरह का दृष्टिकोण हर एक निवेशक का होना चाहियें।

– व्यावसायिक गुणवत्ता (business quality) पर कभी समझौता न करें 

वॉरेन बफे उच्च गुणवत्ता वाली कंपनियों में निवेश करने में ज्यादा ध्यान देते हैं। उनका कहना है यह एक उचित मूल्य पर एक अद्भुत कंपनी से एक अद्भुत कीमत पर एक अद्भुत कंपनी खरीदने के लिए बेहतर है। वैल्यू इनवेस्टिंग, स्टॉक चुनने का तरीका है, इसका मतलब है कि आप उन कंपनियों के शेयर चुनें जिनकी आमदनी, डिविडेंड, बुकवैल्यू और कैशफ्लो को देखते हुए फंडामेंटल काफी मजबूत हैं।

उनका मानना है “सिर्फ” 8x कमाई के लिए कंपनी के ट्रेडिंग के 10% तक लाभांश शेयर खरीदने या कंपनी के शेयरों को खरीदने के प्रलोभन देने के बजाय, सुनिश्चित करें कि आप कंपनी की व्यावसायिक गुणवत्ता के साथ सहज हैं।”

– जब आप एक स्टॉक खरीदते हैं, तो इसे हमेशा के लिए रखने की योजना बनाएं 

“यदि आप दस वर्षों के लिए स्टॉक रखने के बारे में नहीं सोच रहे हैं, तो दस मिनट के लिए भी इसे बनाने के बारे में न सोचें।” – वारेन बफेट

वॉरेन बफे स्पष्ट रूप से एक खरीद और पकड़ कर रखने की मानसिकता को गले लगाते हैं। उन्होंने कई दशकों तक अपने कुछ पदों को संभाला है। उनका कहना है, सामंजस्य और सब्र काफी जरूरी होता है। ज्यादातर निवेशक अपने दुश्मन खुद ही होते हैं। सहनशीलता या सब्र करने की क्षमता फायदा देती है।

– निवेश में भावनाओं की कोई जगह नहीं 

वॉरेन बफे मानते है की उन लोगों को शेयरों का मालिक नहीं माना जा सकता जो कीमतों में बदलाव से बहुत नाराज या दुखी होते हैं। निवेश में भावनाएं कोई मायने नहीं रखती।

गिरावट के दौरान पैसे बाहर निकाल लेने वाले निवेशक कीमतों में तेजी आने पर लाभ से वंचित रह जाते हैं। भावनाओं में किये गए निवेश बड़े लाभ की जगह बड़ा नुकसान भी दे जाते हैं। इसलिए बाजार में गिरावट आने पर डर से नहीं, बल्कि ठोस तर्क से काम लेना चाहिए।

– अपने आप में निवेश करें

कल्पना कीजिये एक जिन्न अचानक से आपके पास आता है और आपसे कहता है की ‘हे मेरे आका आप दुनिया की कोई भी कार जो आप चाहते हैं मैं आपको दूंगा। आप क्या करोगे ? यकीनन आप अपनी सपनों की कार उससे मांगेंगे और कुछ ही पल में आपके सपनों की कार आपके सामने होगी। Read Full Article : अपने आप में निवेश करें – Invest In Yourself in Hindi By Warren Buffett

ये आर्टिकल जरूर पढ़ें –

महान निवेशक वॉरेन बफे के अनमोल विचार।

वित्तीय सफलता के 3 कदम।

अपनी Value कैसे बढ़ाये ? How to Value Yourself ?

मुकेश अंबानी द्वारा सफलता के 7 नियम।

एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स द्वारा सफलता के 7 नियम।

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल “जानिए ! वॉरेन बफे निवेश का फैसला कैसे करते हैं ! Warren Buffett Investment Tips Hindi ” अवश्य पसंद पसंद आया होगा .कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें  और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *