बॉलीवुड से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य Interesting Bollywood Facts Hindi

Bollywood Facts Hindi

यदि आप हिंदी फ़िल्में देखने के शौकीन हैं तो बॉलीवुड से जुड़ी उन रोचक बातों को जरूर जानना चाहेंगे। जो शायद आप नहीं जानते होंगे ! इस पोस्ट में आप Bollywood Films, Bollywood Actor & Actress से जुड़ी अनसुनी बातें “Unknown Interesting Bollywood Facts In Hindi जानेगे। 

Unknown Interesting Bollywood Facts In Hindi 

1- “ऐतिहासिक फिल्म ‘मुगल-ए-आज़म’ को तीन भाषाओँ में बनाया गया था। इसके सभी दृश्यों को हिंदी, तमिल और अंग्रेजी में तीन बार शूट किया गया था। लेकिन जब तमिल बुरी तरह से फ्लॉप हो गई, तो अंग्रेजी भाषा को भी समाप्त कर दिया गया।”

2- “बॉलीवुड में सबसे पहली वैनिटी वैन अमिताभ बच्चन के पास थी, और यह वैनिटी वैन मनमोहन देसाई ने उन्हें उपहार में दी थी।”

3- “मेरा नाम जोकर और एलओसी यह दोनों फिल्मे अब तक की सबसे लम्बी फिल्म है। यह फिल्में 255 मिनट्स की हैं।”

4- “ओम शांति ओम के गाने ‘दर्दे डिस्को’ की शूटिंग के दौरान फराह खान गर्भवती थीं।”

5- “शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में काम किया। सभी फिल्मों में जैसे कि देवर, सुहाग, दो और दो पांच और नमक हलाल जिसमे अमिताभ ने बड़े भाई की भूमिका निभाई। लेकिन सिलसिला (1981) एकमात्र फिल्म है जिसमें शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन के बड़े भाई की भूमिका निभाई।”

6- “भारतीय लोग पूरी दुनिया में फिल्मे दिखने में सबसे आगे हैं। भारत में प्रतिवर्ष 270 मूवी टिकट्स खरीदी जाती है।”

7- “शेखर कपूर द्वारा निर्मित फिल्म ‘मिस्टर इंडिया” जिसमे अनिल कपूर मुख्य भूमिका में थे। लेकिन क्या आप जानते हैं यह फिल्म मूल रूप से अमिताभ बच्चन के लिए लिखी गई थी। लेकिन बिग बी ने फिल्म का हिस्सा बनने और ‘अदृश्य’ भूमिका करने से इनकार कर दिया।”

8- “रजनीकांत फिल्मों में आने से पहले बस कण्डक्टर, कुली और पेंटर का काम करते थे। लेकिन उनकी स्टाइल को देखकर उन्हें फिल्म में आने का मौका दिया गया।”

9- “ऋतिक का असली उपनाम नागरथ है रोशन नहीं।”

10- “अभिनेता रणवीर सिंह का मूल नाम, रणवीर सिंह भवनानी है और वो सोनम कपूर के चचेरे भाई हैं।”

……..दुनिया की अजब गजब रोचक बातें Ajab Gajab Tathya | Amazing Facts In Hindi

Amazing Facts About Bollywood

11- “सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान ख़ान है।”

12- “कहो न प्यार है को सबसे ज्यादा अवार्ड मिले जिसे गिनीज़ वर्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज़ किया गया था। इस मिल को 92 अवार्ड मिले थे।”

13- “सलमान खान अपने पुराने कपड़ो को जल्दी नही फेंकते, उन्हे अब भी कभी-कभी 10 साल पुरानी जीन्स और पुराने जूते पहने हुए देखा जा सकता है।”

14- “अपने शुरुआती दिनों में आमिर खान खेलों में बहुत एक्टिव थे और वे महाराष्ट्र से स्टेट टेनिस चैंपियन रहे थे. इसलिए उनको टेनिस पसंद है और रोजर फेडरर उनके फेवरिट खिलाड़ी हैं।”

15- “अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’ अब तक का सबसे लम्बा गीत है। इसकी अवधी 20 मिनट है।”

16- “मशहूर फिल्म ‘शोले’ का डायलॉग ‘कितने आदमी थे’ 40 रीटेक के बाद ओके हुआ था।”

17- “फिल्मे ‘रंग दे बसंती’ में आमिर खान द्वारा निभाया गया डीजे का रोल पहले मनोज वाजपेयी को दिया जाने वाला था लेकिन मनोज के अच्छे दोस्त राकेश को लगा कि यह रोल उन्हें सूट नहीं करेगा और फिर इस रोल के लिए आमिर को फाइनल कर लिया गया।”

18- “श्रीदेवी ने मात्र 13 वर्ष की आयु में तमिल फिल्म ‘मोन्दरु मूडीचु’ में रजनीकांत की सौतेली मां का अभिनय किया था।”

19- “कहा जाता है कि मिथुन चक्रवर्ती और श्रीदेवी ने गुपचुप शादी कर ली थी लेकिन कुछ समय बाद ही दोनों अलग हो गए। उनकी शादी का प्रमाण-पत्र मीडियावालों के हाथ लगा था।”

20- “फिल्म शोले में गब्बर के रोल के लिए अमज़द खान की जगह डेनी को लेने वाले थे। लेकिन कुछ कारणों से अमज़द खान को ही लिया।”

……..विज्ञान से जुड़े दिलचस्प तथ्य

Interesting Bollywood Facts in Hindi

21- “राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर पहली ऐसी फिल्म थी जिसमे एक नहीं दो इंटरवेल थे। यह फिल्म 4.25 घंटे की थी।”

22- “1913 में बनी फिल्म राजा हरिश्चन्द्र पहली भारतीय मूक फ़िल्म थी। इसके निर्माता निर्देशक दादासाहब फालके थे यह फ़िल्म जो राजा हरिश्चन्द्र की कहानी पर आधारित है।”

23- “1931 में बनी फिल्म ‘आलम आरा’ पहली ऐसी फिल्म है जिसे आवज़ के साथ फिल्माया गया था। इस फिल्म के निर्देशक आर्देशिर ईरानी थे जो उर्दू भाषा में थी।”

24- “किसान कन्या भारत की सबसे पहली कलर फिल्म थी जिसे 1937 में रिलीज़ किया गया था।”

25- “भारत की सबसे पहली 3डी फिल्म My Dear Kuttichatan थी जो की मलयालम भाषा में थी जिसे 1984 को रिलीज़ किया गया था। इसके बाद 1998 में इस फिल्म को हिंदी भाषा में “Chota Chetan” नाम से रिलीज़ किया गया।”

26- “2006 में बनी फिल्म ‘विवाह’ भारत की पहली फिल्म है जिसे इंटरनेट पर भी रिलीज़ किया गया। इस फिल्म के निर्देशक सूरज बड़जात्या थे और मुख भूमिका में शाहिद कपूर और अमृता राव थे।”

27- “2015 में रिलीज हुई फिल्म बाहुबली भारत की सबसे महंगी फिल्म है, इसे बनाने में 250 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। फिल्म ने करीब 545 करोड़ की कमाई की थी।”

28- “वहीदा रहमान जी ने अमिताभ बच्चन के साथ प्रेमिका और माँ दोनों के किरदार निभाए हैं। 1976 में बनी फिल्म अदालत में उन्होंने प्रेमिका की भूमिका निभाई है जबकि 1978 में बनी फिल्म त्रिशूल में माँ का किरदार निभाया है।”

29- “अभिनेता सुनील दत्त पहले रेडियो में काम करते थे और वो नरगिस का इंटरव्यू लेना चाहते थे। लेकिन जब इंटरव्यू शरू हुआ तो वो एक शब्द भी नहीं बोल पाए और इंटरव्यू कैंसिल कर दिया गया। लेकिन जब वो फ़िल्मी में आ गए तब उन्होंने नरगिस से ही शादी की।”

30- “350 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके जॉनी लीवर हिंदुस्तान लीवर फैक्ट्री में काम करते थे। यहां वो एक्टिंग और कॉमेडी कर लोगों को हंसाया करते थे। यहीं पर उनको जॉनी लीवर नाम दिया गया।”

……..दुनिया की अजब गजब रोचक बातें Ajab Gajab Tathya | Amazing Facts In Hindi

बॉलीवुड से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य Interesting Bollywood Facts in Hindi’ आपको कैसे लगे Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

One Reply to “बॉलीवुड से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य Interesting Bollywood Facts Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *