ज़िन्दगी के कुछ कड़वे सच ~ जानते ही नम हो जाएंगी आँखे ! Bitter Truths Of Life In Hindi

Bitter Truths Of Life

दोस्तों, हम सभी की ज़िन्दगी उस गुच्छे की तरह है जिसमें फूल भी हैं और कांटें भी। कुछ लोग इस बात को समझते हैं और इस बात का सामना करते हैं। पर अधिकांश लोग अपने जीवन से नाखुश रहते हैं। हम सभी के पास दो रास्ते हैं हम ज़िन्दगी की कड़वी सच्चाइयों ‘ Bitter Truths Of Life ‘ का सामना करें  या उस पर रोएं.

ज़िन्दगी के कुछ कड़वे सच ~ जानते ही नम हो जाएंगी आँखे ! Bitter Truths Of Life

बॉलीवुड के महान फिल्मकार व अभिनेता राज कपूर ने अपनी फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ के माध्यम से जिन्दगी के कई कड़वे सच का उल्लेख किया था। इसके साथ ही उनकी इस फिल्म का गाना- “जीना इसी का नाम है” में उन्होंने जिन्दगी की परिभाषा ही सिखा दी थी। ऐसे में आज हम आपको अपने ऑर्टिकल में जिन्दगी के ही 10 ऐसे कड़वे सच (10 Bitter Truths Of Life) का बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको जानने के बाद आप हैरान हो जाएंगे और साथ ही आपकी आँखे भी नम हो जांएगी। तो आइये जानते हैं-

जिंदगी की कड़वी सच्चाई

1 – ज़िन्दगी का पहला कड़वा सच यह है कि मनुष्य कभी भी पैसे से गरीब नहीं होता, बल्कि उसकी ज़रूरतें ही उसे गरीब बनाती हैं। इसके साथ ही वह उसी के अनुसार गरीब होता है।

2-  जैसा कि आप जानते हैं कि लोग कहते हैं कि पैसा बोलता है, तो यह बात सच है, क्योंकि वह एक ही भाषा बोलता है। वह बोलता है कि- “मुझे तुमने आज बचाया तो मैं तुम्हें कल बचाउँगा।” इसका आश्रृय यह है, कि यदि आपने पैसे की बचत की तो निश्चित रूप से वही पैसा आपके उपयोग में भी आएगा।

3- इसके बाद आपको बता दें तीसरा सच थोड़ा ज़्यादा कड़वा है। जैसा कि आप जानते हैं कि हम लोग कलयुग में जी रहे हैं, तो कलयुग में कई ऐसे लोग हैं जो आपकी नाकामयाबी का मज़ाक उड़ाते हैं और साथ ही आपकी ही सफलता से जलते भी हैं। इसका अर्थ यह कि यदि आप किसी कार्य में नाकामयाब होते हैं, तो लोग आपका मज़ाक व आलोचना करते हैं, परंतु यदि आप सफलता प्राप्त करते हैं, तो यही लोग आपकी सफलता से जलते भी हैं।

4- चौथा कड़वा सच दोस्तो के ऊपर है। आपको बता दें कि मित्रता कितनी ही घनिष्ठ क्यों ना हो, उसके पीछे छिपा होता है कोई ना कोई मकसद। इसका आश्रृय यह है कि हर मित्रता के पीछे कोई ना कोई स्वार्थ ज़रूर छिपा होता है। ऐसी कोई भी मित्रता नहीं हैं, जिसके पीछे स्वार्थ छुपा ना हो।

5- आपको बता दें कि यह बात सच है कि एक रुपये कभी भी एक लाख रूपय नहीं होते, परंतु एक लाख रूपय में एक रुपये भी निकाल दिया जाए तो वह एक लाख नहीं होता। इसका आश्रृय यह है कि आप कितने भी अमीर क्यों ना हो जाएं, परंतु कभी धन का अपमान ना करें। एक रूपय की महत्वता को कभी नज़रअंदाज़ ना करें।

6- जिन लोगो के साथ आप बैठकर दूसरों पर टिप्ण्णी व मज़ाक उड़ाते हैं, वही लोग आपके जाते ही आपका मज़ाक बनाते हैं। इसका मतलब है कि यदि आप पीठ-पीछे किसी का मज़ाक बनाते हैं तो इस बात का विषेश ध्यान रखें कि आपका भी मज़ाक कोई ना कोई व्यक्ति बना रहा होगा।

7- जिन्दगी का यह सबसे दुखदायी व कड़वा सच है। आपको बता दें कि इस दुनिया में आपका कोई भी हमदर्द नहीं हैं, क्योंकि जब आपके अपने आपकी लाश को शमशान के लिये ले जा रहे होगें तो वहीं यह पूछेंगे- “कि कितना टाईम लगेगा”। यकीन मानिये यही सच है और इस सच से आप भाग नहीं सकते है।

8- भले ही इंसान कितना ही असफल क्यों ना हो, परंतु असके अंदर एक ऐसा जज्बा ज़रूर होता है जो दूसरो को सफल बनाता है।

9- जब तक एक बेटा बाप नहीं बनता, तब तक उसे अपने बाप का लिया गया हर एक फैसला गलत ही लगता है।

10-   इस आखिरी व सबसे बड़े कड़वे सच को मैं एक कहानी के रूप में प्रस्तुत कर रहा हूँ- एक बार एक गरीब एक चिता को देख-देख कर ज़ोर-ज़ोर से हँस रहा होता है, तभी दूसरा व्यक्ति आकर उससे पूछता है कि – “भाई तुम किसी की चिता देखकर हँस क्यों रहे हो ? ” इस जवाब देते हुए गरीब कहता है कि- “यह चिता एक बहुत अमीर आदमी की है।” इसका आश्रृय यह है कि कभी भी पैसे का या किसी भी चीज़ का घमंड ना करें क्योंकि एक ना एक दिन सब कुछ मिट्टी में ही मिल जाना है।

यह ज्ञानवर्धक पोस्ट Khabarlazmi द्वारा लिखी गई है। यदि आप मनोरंजन, लेटेस्ट खबरें, सेहत, ब्यूटी टिप्स और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ना चाहते हैं तो khabarlazmi.in पर जरूर जाएं ..

We are thankful to khabarlazmi.in for this valuable post.

इन पोस्ट्स को भी पढ़ें:

मुनिश्री तरुण सागर जी के कड़वे अनमोल वचन

जीवन के कुछ अटल और कड़वे सत्य

जीवन में शक्ति देते प्रेरणादायक विचार

5 आदतें जो आपकी ज़िन्दगी को बेहतर बनाये

I Hope आपको यह आर्टिकल “ज़िन्दगी के कुछ कड़वे सच ~ जानते ही नम हो जाएंगी आँखे ! Bitter Truths Of Life” पसंद आया होगा। यह आर्टिकल आपको  कैसा लगा Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

यदि आप ज़िन्दगी से जुड़ी किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपको पोस्ट ZindagiWow.Com प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

4 Replies to “ज़िन्दगी के कुछ कड़वे सच ~ जानते ही नम हो जाएंगी आँखे ! Bitter Truths Of Life In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *