Self Confidence क्या है ? आत्मविश्वास बढ़ाने के 10 बेस्ट तरीके ! Confidence Improve Tips In hindi

Confidence

आत्मविश्वास यानि Self Confidence अपने आप पर भरोसा। आत्मविश्वास एक ऐसा शब्द है जो स्पष्ट रूप से आपको यह दिखाता है कि आपको अपने आत्म-मूल्य (Self Value ) का निर्माण कैसे करना है, आपको वो दिखाता है जो आप देखना चाहते हैं। विश्वास  (Faith ) एक मन की भावना है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं या आपके जीवन में क्या परेशानियां हैं। आप सकारात्मक भी सोच सकते हैं और नकारात्मक भी सोच सकते हैं और अपनी सोच पर विश्वास कर सकते हैं। आपका अपने ऊपर विश्वास आपकी सोच को ताक़त देता है।

What is Confidence & How to Improve Self Confidence | Self-confidence Tips in Hindi 

Confidence Can Be Increased

इस पूरी परिभाषा से यह सिद्ध होता है की आत्मविश्वास एक मानसिक प्रकिया है। कोई भी अच्छाई पर विश्वास कर सकता है या बुराई पर विश्वास कर सकता है। इसका अर्थ है कि जिस तरह आप अपने  व्यक्तित्व गुण को बदल सकते हैं उसी तरह आप इसे बदल सकते हैं, यानि आत्मविश्वास बढ़ाया जा सकता है, न केवल अस्थायी रूप से बल्कि स्थायी रूप से भी। तो आइयें जानते हैं कि अपने आत्मविश्वास को कैसे बढ़ाएं ?

आत्मविश्वास बढ़ाने के 10 तरीके (10 ways to build confidence)

1- ऐसी Imagination करें जैसा आप बनना चाहते हैं !

“जो भी आप सोचते हैं उस पर विश्वास कर सकते हैं और जब आप उस पर विश्वास कर सकते हैं तो उसे प्राप्त भी कर सकते हैं।”  – नेपोलियन हिल

जो भी आप बनना चाहते हैं या जो भी आप प्राप्त करना चाहते हैं, अपने दिमाग में उसकी कल्पना करें। यानि ऐसा विज़ुअलाइज़ेशन करें जैसे आपने वो चीज़ प्राप्त कर ली है या आप वो बन गए हैं। जब हम ऐसा मान कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं तो हम सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ते हैं। इसके विपरीत हम कम आत्मविश्वास के साथ संघर्ष करते हैं, तो हमारे पास खुद की एक खराब धारणा होती है जो अक्सर गलत होती है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हुए, अपने आप में एक शानदार संस्करण की कल्पना करें।

2 – अपने आप को हमेशा प्रोत्साहन देते रहें !

अधिक आत्मविश्वासी महसूस करने के लिए, आप सकारात्मक प्रतिज्ञान का उपयोग कर सकते हैं।  अपने स्वम के बारे में बोले गए सकारात्मक कथन आपके दिमाग को  बेहतर रोशनी में देखने के लिए मार्गदर्शन करते हैं।

अपने आप से हमेशा कहें – मैं कर सकता हूँ, मेरे पास हिम्मत हैं, मेरे पास अद्भुत दिमाग हैं, मैं योग्य हूं, हर कोई मुझे पसंद करता है, कोई समस्या ऐसी नहीं है जो सुलझाई न जा सके और मैं ऐसा कर सकता हूँ” इसी तरह की बातों से अपने आप को मोटिवेट करते रहें। आप इन सकारात्मक कथनों को कागज के एक टुकड़े पर लिख सकते हैं और इसे कहीं रख सकते हैं जहाँ आप हमेशा इसे देखें।  आप महसूस करेंगे की ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता जायेगा।

3 – शारीरिक हाव – भाव !

किस तरह से देखते हैं, चलते हैं, सामने वाले से बात करते हैं, कैसे बैठते हैं, शरीर के इन हाव – हाव का प्रभाव Self Confidence पर पड़ता है। आश्वस्त बॉडी लैंग्वेज का अभ्यास आपके आत्म-सम्मान को बढ़ा सकता है और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करा सकता है।

  • जब भी किसी से मिलें मुस्कुराकर मिलें।
  • जब भी किसी से बात करें तो उसकी आखों में देखकर बात करें। लेकिन यह जरूर ध्‍यान रखें कि सामने वाला उस दौरान असहज महसूस न करे।
  • हमेशा अपने कंधे सीधे रखे, लेकिन यह याद रखें कि आपकी बॉडी लैंग्‍वेज में किसी किस्‍म की अकड़ नहीं होनी चाहिए. क्‍योंकि अकड़ लोगों को आपके प्रति सकारात्‍मक बनाने की जगह नकारात्‍मक बना देगी।
  •  बोलते समय अपनी भाषा पर संयम बनाने के साथ उसकी पिच का भी बेहद ध्‍यान रखें।  न ज्यादा तेज़ बोलें और न ज्यादा धीमा।
  • बोलते हुए स्‍पष्‍टता का ध्‍यान रखें, रुक-रुक कर बोलना आपके Self Confidence को कम करता है। इसकी प्रैक्टिस करें।
  • किसी के साथ हाँथ मिलाएं तो पूरी गर्मजोशी के साथ मिलाएं। इससे आपके आत्मविश्वासी होने का पता चलता है।

4 – हमेशा साफ़ सुथरे और धुले हए कपडे पहने !

साफ़ सुथरे, धुले, प्रेस किये हुए कपडे से दूसरे लोग तो Impress होते ही हैं आपमें भी गज़ब का Confidence आ जाता है। भले ही आपके पास कम कपडे हों लेकिन कपडे अच्छी Quality के पहने।

5 – अग्रिम पंक्ति में बैठें ! 

अधिकांश लोग हमेशा पीछे बैठने का प्रयास करते हैं चाहे वह स्कूल, कार्यालयों या सार्वजनिक सभाओं में हो। वे Notice  होने से डरते हैं इसलिए वे पीछे बैठना पसंद करते हैं, जो Self Confidence की कमी को दर्शाता है। यदि आप Front Row में बैठते हैं, तो यह आपको अतार्किक भय (Irrational fear) से पार पाने में मदद करेगा और जिससे आत्मविश्वास का निर्माण होगा।

6 – बोलने की कोशिश करें !

जब भी किसी सभा में, किसी मीटिंग में या किसी ग्रुप में बोलने का मौका मिले तो अवश्य बोले। ज्यादातर लोग इस डर से नहीं बोलते हैं कि यदि बोलने के दौरान कोई गलती हो जाये तो लोग क्या कहेंगें। लेकिन न बोलने का यह डर उचित नहीं है। यदि आप समूह चर्चा में कम से कम एक बार बोलने का प्रयास करते हैं, तो इससे आपको सबके सामने बोलने में सहज महसूस होने लगेगा और आप  सोच में और अधिक विश्वास पैदा कर पाएंगे।

Communication Skills को Improve करें 8 तरीकों से ! बढ़ाएं कम्युनिकेशन स्किल्स

7 – अपने आप को छोटे छोटे लक्ष्य देते रहें और उसे पूरा करते रहें !

Success प्राप्त करने की हमारी Ability में विश्वास को मजबूत करने के लिए एक और Technique है – अपने आप को छोटे छोटे लक्ष्य देते रहें और उसे पूरा करते रहें ! यदि आप पिछले कुछ महीनों से एक बड़े, चुनौतीपूर्ण लक्ष्य पर काम कर रहे हैं, जो आपको अभी बहुत अपूर्व अनुभव हो रहा है। आखिरकार, आप अभी तक अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पा रहे हैं, आपने अभी तक वह हासिल नहीं किया जो आप करना चाह रहे हैं। तो इसे दूर करने का एक शानदार तरीका है, अपने आप को छोटे लक्ष्य देना शुरू करें जो कि आपको एक बड़े लक्ष्य की और तो पहुचाएगा ही और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता जायेगा।

8 – अपनी पिछली उपलब्धियों को याद करें। 

आपको अपने past में कई  ऐसे Achievement हांसिल किये होंगे जो आपको उत्साहित करते हों, जैसे आप किसी खेल प्रतियोगिता में जीते हों, या किसी Competition में Best Performance दिया हो या Class में अच्छे Numbers आये हो। उन्हें याद करें। इससे आपको आगे भी बेहतर करने की प्रेरणा तो मिलेगी ही और आपका Confidence level भी Improve होता रहेगा।

9 – दूसरों से अपनी तुलना न करे !

पांचों उँगलियाँ एक सी नहीं होती और मज़े की बात यह ही कि किसी की Importance कम नहीं होती। कोई की चीज़ में बेहतर है तो कोई किसी चीज़े में। जब आप किसी से तुलना करने लग जाते हैं तो आपका Confidence कम होने लग जाता है। याद रखें दूसरों से तुलना करने में सिवाए दुःख और नीरसता के और कुछ नहीं मिलता। इसलिए दूसरों से तुलना न करें।  हमेशा अपना बेस्ट देने की कोशिस कीजिये। हर दिन  सीखते रहें और अपने आप को बेहतर करते रहें। यानि अपने आज की तुलना अपने कल से करें।

10 – समय पाबंदी की आदत डालें !

समय की पाबंदी (यानि किसी काम को उसके निश्चित समय पर पूरा करना) एक व्यक्ति की विशेषता है जो उसे समय पर सभी नियुक्तियों को संभालने में सक्षम बनाता है। यह किसी व्यक्ति को काम में देरी के किसी भी बहाने के बिना सही समय पर सही काम करने में सक्षम बनाता है। अगर आप अपने काम को निश्चित समय के अन्दर पूरा करते है तो यह आपके आत्मविश्वास को बहुत ही बढ़ा देगा।

तो दोस्तों ! ऊपर दिए इन पोइन्स के निरंतर अभ्यास से आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं। आपको ऐसा इसलिय करना चाहियें क्योंकि यह आपकी सफलता और जीवन में खुश रहने के लिए बहुत जरूरी है।

तो आपने पढ़ें ; आत्मविश्वास बढ़ाने के 10 बेस्ट तरीके !

1- ऐसी Imagination करें जैसा आप बनना चाहते हैं !
2 – अपने आप को हमेशा प्रोत्साहन देते रहें !
3 – शारीरिक हाव – भाव
4 – हमेशा साफ़ सुथरे और धुले हए कपडे पहने !
5 – अग्रिम पंक्ति में बैठें !
6 – बोलने की कोशिश करें !
7 – अपने आप को छोटे छोटे लक्ष्य देते रहें और उसे पूरा करते रहें !
8 – अपनी पिछली उपलब्धियों को याद करें।
9 – दूसरों से अपनी तुलना न करे !
10 – समय पाबंदी की आदत डालें !

In English ;

1- Do the imagination as you want to be!
2 – Always encourage yourself!
3 –Body language
4 – Always wear clean and washed clothes!
5 – Sit in the front row!
6 – Try to speak!
7 – Keep giving yourself small goals and keep accomplishing it!
8 – Recall your past achievements.
9 – Do not compare yourself to others!
10 – Get used to punctuality!

यह भी पढ़ें –

दृण इच्छाशक्ति (Will Power) क्या है और इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं ?

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

हर पल को ख़ुशी से कैसे जियें । 

हमेशा खुश कैसे रहें ?

यह पोस्ट “Self Confidence क्या है ? आत्मविश्वास बढ़ाने के 10 बेस्ट तरीके !” आपको कैसी लगी , कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा.

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देकर लोगों की सहायता करना चाहते हैं तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

One Reply to “Self Confidence क्या है ? आत्मविश्वास बढ़ाने के 10 बेस्ट तरीके ! Confidence Improve Tips In hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *