नींबू के 15 चमत्कारी फायदे आपको हैरान कर देंगे | Amazing Benefits Of Lemon In Hindi

Benefits Of Lemon

Amazing Benefits Of Lemon ~ वैसे तो नीबू का प्रयोग आम बात हैं। नीबू अपनी खटास के लिए जाना जाता है। जायदातर हम नीबू को सलाद और सब्ज़ी में प्रयोग करते हैं जो खाने के स्वाद को बढ़ता है। नीबू स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत लाभकारी है।  नीबू गर्मियों में लू लगने से बचाता है, नींबू में विटामिन सी, फाइबर और विभिन्न लाभकारी पौधों के यौगिक होते हैं। पर नीबू में कुछ ऐसे खास गुण भी हैं जिन्हें जान्ने के बाद आप हैरान हो जायेंगे। तो आइये  नीबू के चमत्कारी फायदों को जानते हैं।

नींबू के चमत्कारी फायदे .. Amazing Benefits Of Lemon

वास्तव में, नींबू हृदय स्वास्थ्य, वजन नियंत्रण और पाचन स्वास्थ्य में विशेष लाभकारी है। आइयें जानते हैं नीबू के विशेष लाभों को-

1. नींबू कब्ज और पेट संबंधी रोगों के लिए लाभदायक (Lemon beneficial for constipation and stomach diseases)

नींबू के गुण पाचन स्वास्थ्य के लिए भी हैं। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से पाचन में मदद मिलती है और कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से कब्ज होने से बचा जा सकता है। जब आप उठते हैं तो गर्म या गर्म नींबू पानी पीने से आपके पाचन तंत्र को चलने में मदद मिल सकती है। आयुर्वेदिक चिकित्सा कहती है कि खट्टा नींबू का स्वाद आपकी ‘अग्नि’ को उत्तेजित करने में मदद करता है। नींबू में मौजूद अम्लता (Acidity) हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करती है, जिससे पाचन में सुधार आता है। नींबू एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है, जो लीवर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है। एक वैज्ञानिक शोध में एल्कहोल से प्रभावित लीवर पर नींबू की सुरक्षात्मक प्रतिक्रिया देखी गई है।

2. नींबू हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी (Lemon beneficial for heart health)

नींबू में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है जो कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। एक नींबू लगभग 31 मिलीग्राम विटामिन सी प्रदान करता है, जो कि दैनिक सेवन (आरडीआई) संदर्भ का 51% है। कुछ वैज्ञानिक अध्ययन बताते हैं कि विटामिन-सी रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम भी करता है, जो हृदय के लिए लाभकारी हो सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि एक महीने के लिए रोजाना 24 ग्राम साइट्रस फाइबर निकालने से कुल रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है।

3. नींबू वजन कम करने में लाभकारी (Lemon beneficial in weight loss)

एक अन्य अध्ययन में पाया गया है कि एक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में नींबू शरीर से फैट को कम करने में मदद करता है। साथ ही हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है। ठंडे पानी में नींबू मिलाने से उसमें ना के बराबर कैलोरी होती हैं। नींबू पानी में सिर्फ 17 कैलोरी होती हैं क्योंकि पानी में कैलोरी नहीं होती है और नींबू में 17 कैलोरी होती है। जिसका बाकि जूस की तुलना में सेवन करना आपके वजन को कम करने में मदद करता है। नींबू पानी का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालकर आपको शारीरिक रुप से स्वस्थ बनाता है। नींबू आपके शरीर को साफ करके वजन कम करने में मदद करता है।

4. नींबू गुर्दे की पथरी में फायदा (Lemon benefits in kidney stones)

आजकल गुर्दे की पथरी के समस्या आम होती जा रही है। यह समस्या खाने में मिनरल और नमक के कारण होती है। किडनी स्टोन्स के लिए नीबू के काफी फायदे देखे गए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड किडनी स्टोन को बनने से रोकता है।  सिट्रिक एसिड किडनी स्टोन को तोड़ने और पेशाब के रास्ते पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है।रोजाना आधा कप नींबू का रस पानी के साथ मिलाकर पीने से किडनी स्टोन के जोखिम से बचा सकता है।

5. नींबू कैंसर से रोकथाम में लाभकारी (Lemon beneficial in cancer prevention)

आपको जानकर हैरानी कि नींबू कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी रोकथाम का काम करता है। इसके भीतर पाए जाने वाले तत्वों में कैंसर के साथ-साथ अन्य तमाम बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी मौजूद है। कैंसर कोशिकाओं को मारने में नीबू (सिट्रस) किमोथिरेपी से दस हजार गुना फायदेमंद यानी कारगर है। कैंसर के इलाज के साथ-साथ यह एंटीवेक्टिरियल और एंटीवायरल की तरह कार्य करती है जबकि किमोथिरैपी शरीर को बहुत नुकसान करती है। मंहगी दवाओं के अभाव में काफी मरीज कैंसर से मर जाते हैं, जबकि नीबू के फायदे उन्हें पता ही नहीं है।

6. नींबू दांत दर्द में फायदेमंद (Lemon beneficial in toothache)

दांतों और मसूड़ों के दर्द के लिए भी नींबू के फायदे देखे गए हैं। नींबू विटामिन सी का बड़ा स्रोत है। दांतों के दर्द वाले हिस्से पर नींबू का कतरा लगाने से दर्द से तुंरत राहत मिलती है।

7. नींबू एनीमिया में फायदेमंद (Lemon beneficial in anemia)

एनीमिया यानी खून की कमी से निजात पाने के लिए भी नीम्बू का सेवन किया जाता है। खून की कमी का मुख्य कारण आयरन की कमी होता है। नीम्बू में थोड़ी आयरन की मात्रा होती है जो शरीर में खून को बढ़ाती है। मांसाहारी चीजों से आयरन बहुत जल्दी शरीर में सोख लिया जाता है लेकिन शाकाहारी स्त्रोतों से आयरन का इस्तेमाल करने के लिए फाइबर और विटामिन सी की आवश्यकता होती है जो नीम्बू में भारी मात्रा में पाया जाता है।

8. नींबू रोग प्रतिरोधक क्षमता में फायदेमंद (Lemon is beneficial in immunity)

रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है. छोटी-मोटी ऐसी कई बीमारियां होती हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता है और हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। नींबू का एक महत्वपूर्ण काम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है। इस गुण के लिए नींबू में मौजूद विटामिन-सी की तारीफ की जा सकती है। विटामिन-सी एक कारगर इम्यून बूस्टर के रूप में जाना जाता है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर शरीर को रोगों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है।

9. नींबू एक्जिमा में फायदेमंद (Lemon beneficial in eczema)

त्वचा संबंधी गंभीर परेशानियों के लिए भी नींबू के गुण देखे गए हैं। मुँहासे और एक्जिमा के लिए भी अच्छा है। यह उम्र को बढ़ने से रोकने के रूप में कार्य करता है और झुर्रियां और ब्लैकहैड को हटा सकता है। पानी और शहद के साथ मिश्रित नींबू का रस, त्वचा में स्वस्थ चमक लाता है।

10. नींबू के फायदे बालों के लिए (Benefits of lemon for hair)

बालों के लिए भी नींबू के फायदे बहुत हैं। विटामिन-सी से समृद्ध नींबू बालों की झड़ने की समस्या से निजात दिलाने का काम करता है। इसके अलावा, नींबू आयरन व विटामिन-बी12 से भी समृद्ध होता है, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाता है।

11. नींबू के फायदे बुखार के लिए (Benefits of lemon for fever)

सर्दी और उससे होने वाली बुखार को दूर करने में नींबू मदद कर सकता है। नींबू में एंअीआक्सिडेंट गुण होते है जो बुखार और उसके रोगाणुओं को नष्‍ट करने में सहायक होते है। यह हमारे शरीर में उपस्थित अन्‍य हानिकारक पदार्थो को भी हटाने में मदद करता है।

12. आंखों के लिए नींबू के फायदे (Benefits of lemon for eyes)

जैसा की आप जानते है नींबू में विटामिन सी बहुत अच्‍छी मात्रा में होता है। जो कि हमारी आंखों के लिए बहुत जरुरी होता है। नींबू में विटामिन सी के साथ और बहुत से पोषक तत्‍व होते है जो हमारी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयुक्‍त होते है। नींबू का उपयोग कर हम मोतियाबिंद (cataracts) और पिंग्‍यूकुला (pinguecula) के प्रारंभिक लक्षणों को कम कर सकते है।

13. श्वसन विकारों के लिए नींबू के फायदे (Benefits of lemon for respiratory disorders)

श्वसन संबंधी रोगों को दूर करने में नींबू का रस लाभकारी होता है। नींबू का उपयोग कर आप दमा रोगी का उपचार कर सकते है। विटामिन सी की भरपूर मात्रा होते है जो श्र्वसन संबंधी रोगों को रोकने में मदद करता है। नींबू कोलेरा और मलेरिया जैसे रोगों के उपचार में लाभकारी होता है।

14. नींबू के फायदे गले के संक्रमण के लिए (Benefits of lemon for throat infection)

अपने औषधीय गुणों के कारण नींबू हमारे लिए बहुत ही लाभकारी फल होता है। इसमें बहुत से एंटीआक्सिडेंट गुण होते है जो गले के संक्रमण को फैलने से रोकते है। नींबू मे एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते है जो कि बैक्‍टीरिया और वायरस के प्रभाव को कम करने में मदद करते है। गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा नमक मिलाकर 2−2 घंटे बाद गरारे करने से गला ठीक हो जाता है।

15. खूनी बवासीर के लिए नींबू के फायदे (Benefits of lemon for bloody piles)

कुछ मामलों में नीबू खूनी बवासीर के लिए भी विशेष लाभकारी सिद्ध होता है। एक नींबू को काटकर चार पांच ग्राम कत्था डाल कर खुले आसमान के नीचे रख दें | सुबह शौच के बाद चूस लें , 5 दिन में बवासीर ठीक हो जाएगी।

इसके आलावा भी नीबू के केस और फायदे भी हैं जैसे –

  • खट्टी डकार आने पर पानी में नींबू का रस, चीनी और थोड़ा नमक मिलाकर पीने से आराम मिलता है।
  • नींबू का छिलका पीसकर उसका लेप माथे पर लगाने से माइग्रेन ठीक होता है।
  • नींबू में पिसी काली मिर्च छिड़क कर जरा सा गर्म करके चूसने से मलेरिया के बुखार में आराम मिलता है।
  • नौसादर को नींबू के रस में पीसकर लगाने से दाद ठीक होता है।
  • भोजन के समय कद्दूकस किए अदरक में नींबू का रस व थोड़ा नमक डालकर थोड़ा−थोड़ा खाने से विभिन्न व्याधियों से मुक्ति मिलती है। 
  • सिर में नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिलाकर उंगलियों के पोरों से मालिश करते हुए लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं
  • पुराना नींबू का आचार स्वादिष्ट होने के साथ−साथ पेट दर्द और अपच में गुणकारी होता है।

जहाँ के और नीबू के कई फायदे हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं जैसे –

  • नींबू का पानी जादा पीने से कुछ लोगों को सीने में दर्द और जलन होने लगती है। यदि ऐसा है तो इसका प्रयोग बंद कर चिकित्सक से परामर्श लें।
  • नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, यदि नींबू का उपयोग जरुरत से ज्‍यादा किया जाता है तो यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • याद आपको अम्‍ल से संबंधित एलर्जी है तो आप नींबू का सेवन बंद कर दें क्‍योंकि इसमें एसिड बहुत अधिक मात्रा में होता है जो कि आपकी परेशानी को और अधिक बढ़ा सकता है।
  • नींबू कुछ लोगों में अस्‍थमा के लक्षणों को भी बढ़ा सकता है।

इस प्रकार नींबू के अनेक  गुणकारी लाभ है। इसलिए प्रचलित सिंथेटिक शीतल पेयों के स्थान पर ठंडे नीबू पानी का सेवन निरापद और स्फूर्तिदायक होता है।

यह भी अवश्य पढ़ें :

पानी पीने का सही तरीका और समय

प्याज है खास ~ जानिए प्याज के गुण व फायदे |

फाइबर क्या है, फाइबर के फायदे और स्रोत

जल्दी और अच्छी नींद के तरीके। Tips of quick & good sleep in Hindi

वजन कम करना है तो ये टिप्स हैं लाभकारी !

I Hope आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यह आर्टिकल आपके लिए कितना Helpful है Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *