शेयर में निवेश करते समय रखें इन बातों का ध्यान ~ Share Market Investment Tips in Hindi

Share Market Investment Tips

यदि आप Share Market में Investment करने जा रहें हैं तो कुछ ऐसी जरूरी बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी होंगी। तो आइयें जानते हैं Share Market Investment Tips के बारे में जो की शेयर बाजार में निवेश करते समय निवेशकर्ताओं को ध्यान में रखनी चाहियें।

 Important Share Market Investment Tips In Hindi

1- शेयर बाजार में निवेश करते समय दूसरों की बातों में ना आयें। न्यूज चैनलों पर विशेषज्ञों द्वारा जानकारी सही हो सकती है पर निवेश करते समय अपने विवेक से निर्णय लें। शेयर में उतार चढाव का अंदाज़ा न लगाएं बल्कि पूर्ण जानकारी लें तभी निवेश करें।

2- अपनी बचत की हुई सम्पूर्ण राशि को शेयर बाजार में निवेश न करें बल्कि शुरुआत में निवेश योग्य राशि का 25 प्रतिशत ही निवेश करें। मान लीजिये आपके पास निवेश करने योग्य एक लाख रूपये हैं तो शुरू में 25 हज़ार का ही निवेश करें।

3-शेयर बाजार में भेड़चाल से बचें।   दूसरों की देखा देखी शेयर्स की खरीद बेची न करें।

4- सिर्फ एक ही कंपनी के शेयर न लें बल्कि अलग अलग साख वाली कम्पनियों के शेयर्स में निवेश करें। जैसे कि एक शेयर आई टी क्षेत्र का, दूसरा बैंकिंग आदि। याद रखें कोई भी शेयर हो वो अच्छी साख रखने वाले होने चाहियें। निवेश करते वक्त सुरक्षा का मार्जिन लेकर चलें; पैसा गंवाने के लिए निवेश न करें।

5- शेयर्स बाजार में निवेश करते समय आपको स्मार्ट बने रहना जरूरी है। अक्सर निवेशकों के फैसले अखबारों और टीवी की सुर्खियों से प्रभावित होते हैं. अस्थिर दिमाग से कभी सही निर्णय नहीं लिए जा सकते हैं, इसलिए पूरी जानकारी प्राप्त कर ही निर्णय लें। दुनिया भर में मशहूर निवेशक वॉरेन बफे कहते हैं की उनकी कंपनी बर्कशायर मीडिया किसी शेयर की खरीद या बिक्री मीडिया की राय या चार्ट पैटर्न के आधार बल्कि वह देखती है कि जिन कारोबार में पैसा लगाया जा रहा है, वे भविष्य में सफल होंगे या नहीं।

6- शेयर बाजार में शेयर खरीदने और बेचने के लिए आप उस ब्रोकर का चुनाव करें जिसकी इमेज और सर्विस अच्छी हो। शेयर बाजार में होने वाले सभी उतार चढाव की जानकारी उसके पास हो। साथ ही वो पंजीकृत भी हो।

7- यदि आप शेयर बाजार में एक सफल निवेशक बनना चाहते हैं तो व्यवहार संबंधी मूर्खतापूर्ण गलतियों से बचें। वॉरेन बफे कहते हैं ‘आपको अपनी जिंदगी में बहुत कम सही काम करने हैं, बशर्ते की आप बहुत सारे गलत काम न करें।’ अगर हम बड़ी गलतियां करने से बच सकें तो सही फैसले अपना ख्याल खुद रख लेंगे।

8- टिप्स कल्चर से गुमराह न हों। लोग कई तरह की स्क्रिप्ट खरीदने की सलाह देने लगेंगे। उनमे दाम तो बढ़ते होंगे पर बिना सोचे समझे शेयर खरीदने से लेन के देने पड़ सकते हैं। किसी भी आवेग में आकर गलत निर्णय न लें।  विनम्र बनें और अपनी गलतियों से सीखते रहें।

अपने आप में निवेश करें – Invest In Yourself in Hindi By Warren Buffett

9- शेयर बाजार की अफवाहों और प्रसार माध्यमों को पढ़ कर या किसी भी कंपनी के बारे में केवल सुन कर निवेश न करें। कंपनी के बारे में सपूर्ण जानकारी कंपनी के वेबसाइट पर होती है, इसे अच्छी तरह पढ़ कर ही निर्णय लें।

10- जब आप एक स्टॉक खरीदते हैं, तो आपके पास ऐसा करने के लिए एक अच्छा कारण होना चाहिए और एक वैधता होगी कि क्या कारण वैध होगा।

11- जब भी शेयर खरीदें लम्बे समय के लिए खरीदें। यदि उसके दाम आज कम होते हैं तो भविष्य में उसके दाम बढ़ने के आसार होते हैं। यदि लगे की कोई शेयर नीचे जा रहा है और नीचे जाता जायेगा यानि उसके उठने के चांसिस कम हो तो उसे थोड़ा नुकसान उठाकर बेंच दें।

12- शेयर बाजार को एक व्यापार की तरह लें। इसमें किसी तरह के भाग्य से कोई लेना देना नहीं है।  स्टॉक मार्केट में निवेश करना उन लोगों के लिए बड़ी संपत्ति मूल्य बनाने का एक शानदार अवसर है जो लगातार बचत करने के इच्छुक हैं। पर शेयर बाजार में धैर्य और अनुभव आवश्यक है। जितना कम आप अपने निवेश की शुरुआत करते हैं, अंतिम परिणाम उतने ही अधिक होते हैं – बस आप दौड़ना शुरू करने से पहले चलना याद रखें।

I Hope आपको यह आर्टिकल “शेयर में निवेश करते समय रखें इन बातों का ध्यान ~ Share Market Investment Tips” पसंद आया होगा। यह आर्टिकल आपके लिए कितना Helpful है Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

2 Replies to “शेयर में निवेश करते समय रखें इन बातों का ध्यान ~ Share Market Investment Tips in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *