Sense of Humor क्या है और कैसे बढ़ाएं ? What is Sense of Humor and how to increase it?

Importance of Sense of Humor in life

हास्य की भावना (Sense of Humor) रखने वाले व्यक्ति को हर कोई पसंद करता है। हर कोई चाहता है की वो खुश रहे, हँसता रहे तो वो उन व्यक्तियों का ज्यादा महत्व देता है जो अपनी बातों से दूसरे को हँसता भी रहे। क्या आप ऐसे व्यक्ति को ज्यादा पसंद नहीं करेंगे जो अपनी बातों से आपके चेहरे पर मुस्कान लाएं।

Contents

जीवन में Sense of Humor का महत्व
Importance of Sense of Humor in life

आज की लाइफ कुछ दुविधा भरी हो गई है जिसके कारण हर व्यक्ति तनाव में रहता है। हर कोई ऐसे व्यक्ति से बचता है जो चिड़चिड़े स्वभाव का है और बात बात पर लड़ता है। ऐसे में वो व्यक्ति जो Sense of Humor रखता है, सबका प्रिय होता है। ऐसा व्यक्ति अपनी बातों से लोगों के टेंशन को कम करता है और माहौल को भी खुशनुमा बनाता है।

Sense of Humor रखने वाला व्यक्ति विपरीत परिस्थितियों में भी माहौल को हल्का कर देता है। दुखी व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाता है और उसे प्रेरित करता है। ऐसे व्यक्ति से कोई शत्रुता नहीं रखता। ऐसा व्यक्ति अनजान लोगों को भी करीब लाता है।

हास्य की भावना व्यक्ति की सबसे बड़ी विशेषता है। यह एक ऐसा कौशल है जिसके द्वारा आप दूसरों से आसानी से बातचीत करके उन्हें प्रभावित कर सकते हैं। Sense of Humor रखना न सिर्फ आपके स्वास्थ्य बल्कि सामने वाले के स्वास्थ्य को अच्छा रखता है। आपकी रचनात्मकता में वृद्धि होती है, आपके नये मित्र बनते हैं और दूसरों के साथ खुशहाल रिश्ते बनते हैं।

Sense of Humor कैसे बढ़ाएं ?

Sense of Humor रखने के लिए आपको Comedian होने की जरूरत नहीं है। आपको बस मज़ेदार होने के जरूरत है। इसके लिए आपको बस चीजों का हल्का पक्ष देखना सीखना होगा। आइये जानते हैं की आप अपना Sense of Humor कैसे बढ़ा सकते हैं –

खुद पर हंसो –

जब आप दूसरों पर हँसते हैं तो उन्हें बुरा लगता है पर जब आप अपने आप पर हँसते हैं तो लोग आपसे प्रभावित होते हैं। इसके लिए आपको जोकर बनने की जरूरत नहीं है बस अपनी किसी गलती को स्वीकार करें और उसे इस हास्य अंदाज़ में पेश करें जिससे सामने वाला आपकी गलती भूल कर आपसे प्रभावित हो जाये।

दूसरों को हंसाना –

दूसरों को हसाने के लिए कोई हास्य बात, कोई कहानी या जोक्स सुना सकते हैं। कोई फनी कमेंट (जिससे सामने वाले को बुरा न लगे) कर सकते हैं। जैसे किसी गोरे व्यक्ति को कह सकते है की भाई इतने काले हो कोई गोरा होने की क्रीम लगाओ। इससे व्यक्ति को बुरा नहीं लगता और वो हसने भी लगता है।

कॉमेडी मूवी और चैनल देखो –

आप कॉमेडी मूवी और कॉमेडी You Tube Channel देखो। इससे आपका Sense of Humor बढ़ता है। ऐसे लोगों के साथ भी रहो जिनका Sense of Humor अच्छा हो।

बातों में हास्य पैदा करने की कोशिश करें –

बातों को कुछ अलग यानि हास्य तरीके से करने के बारे में सोचें। शुरू शुरू में प्रॉब्लम आती है पर धीरे धीरे आप अपना Sense of Humor बढ़ा लेंगे।

खुश रहें –

जब आप खुश रहेंगे तभी आप दूसरों को हँसा पाएंगे। खुशनुमा व्यक्ति लाइफ को ज्यादा गंभीर नहीं लेते। सबसे पहले आपको अपने दिमाग को हल्का और कूल रखना होगा तभी आपके दिमाग में कूल बातें आएंगी और आप दूसरों को हँसा पाएंगे।

Read Also ;

10 साधारण आदतें जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं।

यह आर्टिकल ‘’Sense of Humor क्या है और कैसे बढ़ाएं ? ’ आपको कैसे लगा । आपके लिए कितना हेल्पफुल रहा कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Email Subscribe करें . धन्यवाद

 

हमारे लेटेस्ट पोस्ट की सूचना सबसे पहले अपने Email में प्राप्त करें … It’s Free!

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *