पॉलीथिन के दुष्परिणाम एवं पॉलीथिन रोकने के उपाय International Plastic Bag Free Day

Polythene is Harmful International Plastic Bag Free Day In Hindi

International Plastic Bag Free Day हर साल 3 जुलाई को प्लास्टिक बैग के उपयोग को समाप्त करने प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए मनाया जाता हैं। लोग पॉलीथिन के खतरनाक परिणामों को जानें और पॉलीबैग्स को ना कहें।

पॉलीथिन जो अब बन रहा है चिंता का विषय – 

पॉलीबैग्स को विज्ञान का एक अद्भुत आविष्कार माना जाता है। जब प्लास्टिक बैग बाजार में आये तो यह लोगों के लिए बहुत ही सुविधाजनक थे और आज भी पॉलीथिन का प्रयोग हमारे दैनिक कार्यों को आसान कर रहा है। लोग खाली हाथ बाजार जाते हैं और अपनी खरीदारी के साथ बहुत सारे पॉलीबैग लेकर आते हैं। पॉलीबैग हमारी खरीदारी का एक हिस्सा बन गया है।

पॉलीबैग्स का प्रयोग आज बहुत ज्यादा मात्रा में हो रहा है। इसका कारण पॉलीबैग्स बहुत हल्के, सस्ते, जलरोधक होते हैं। लोग आसानी से इसमें कोई भी सामान ले जाते हैं। इन्हीं गुणों के आधार पर पॉलीबैग्स हमारे दैनिक जीवन में बहुत अधिक प्रयोग में लाये जा रहे हैं। अब लोग कपड़े, जूट और पेपर बैग की जगह पॉलीबैग्स का प्रयोग करते हैं।

हम सभी पॉलीथिन (पॉलीबैग) का उपयोग करने के खतरनाक पहलुओं को नजरअंदाज करते आ रहे हैं। हम सभी इसके खतरनाक पहलुओं से अवगत हैं, इसके बाबजूत बहुत से लोग पॉलीबैग्स का प्रयोग करना बंद नहीं कर रहे हैं। सरकार द्वारा भी लोगों को पॉलीथिन के दुष्परिणाम एवं पॉलीथिन रोकने के लिए जागरूक किया जा रहा है पर सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद भी पॉलीथिन के उपयोग पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।

Contents

International Plastic Bag Free Day

पॉलिथीन का बढ़ता हुआ उपयोग न केवल वर्तमान के लिये बल्कि भविष्य के लिये भी खतरनाक होता जा रहा है। पॉलिथीन पूरे देश के लिए एक गंभीर समस्या होती जा रही है। International Plastic Bag Free Day पूरे विश्व भर में 3 जुलाई को मनाया जाता है जिसका सीधा सा उद्देश्य हैं की लोग पॉलीथिन के दुष्परिणाम के प्रति जागरूक हों।

पॉलीथिन के दुष्परिणाम

पॉलीथिन कभी नष्ट नहीं होती है। अगर इसे मिट्टी में गाड़ा जाये तो भूमी की उर्वरक शक्ति समाप्त हो जाती है, पेड़ पौधों को भी नुकसान होता है और यदि जलाया जाये तो यह पूरे वातावरण को नुकसान पहुँचाती हैं। इसके आलावा मानव जीवन में पॉलीथिन प्रयोग के कई दुष्परिणाम हैं।

चाहें गांव हो या शहर पॉलीथिन का प्रयोग धड़ल्ले से हो रहा है। अपनी थोड़ी सी सुविधा और लालच के लिए आदमी अपनी ही सेहत से खिलवाड़ कर रहा है। पॉलीबैग का उपयोग पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचा रहा है। लाखों की मात्रा में पॉलीबैग का उपयोग कुछ मिनटों से लेकर कुछ घंटों तक किया जाता है और उसके बाद उन्हने फेंक दिया जाता है, इसके चलते नालियाँ और नाले जाम हो जाते हैं। जानवर भी कूड़े करकट के साथ उन्हें खा लेते हैं और मर जाते हैं। मिट्टी की उर्वरक क्षमता भी चली जाती हैं।

गर्म खाद्य पदार्थों को पॉलीबैग में रखा या संग्रहीत किया जाता है जिसके परिणामस्वरूप खाद्य पदार्थों का संदूषण होता है और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। पॉलीबैग्स में लोग खाने की चीज़े ले जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही नुकसान देह है। प्लास्टिक के गिलासों में चाय या फिर गर्म दूध का सेवन करने से उसका केमिकल लोगों के पेट में चला जाता है। इससे डायरिया के साथ ही अन्य गम्भीर बीमारियाँ हो रही हैं।

बरसातों के दिनों में पॉलीथिन नालियों और नालों में जमा हो जाती हैं जिसके कारण पानी निकासी की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। सब तरफ गन्दगी फ़ैल जाती है जो की बिमारियों का कारण होती है। पृथ्वी तल पर जमा पॉलिथीन जमीन का जल सोखने की क्षमता खत्म कर रही है। इससे भूजल स्तर गिर रहा है।

पॉलीथिन रोकने के उपाय

  • जब भी घर से बाजार निकले कपड़ा या जूट बैग साथ लेकर अवश्य जायें।
  • यदि दुकानदार पॉलीथिन में सामान दे रहा है तो इसका विरोध करें और आगे से उसे पॉलीथिन प्रयोग न करने की सलाह दें।
  • न खुद और न ही दूसरों को प्लास्टिक बैग का उपयोग करने दें।
  • अपने बच्चों को भी प्लास्टिक बैग के नुकसान के बारे में बतायें।
  • दुकानदारों को भी अपने ग्राहकों से अपना खुद का कपड़ा या पेपर बैग लाने की लिए कहना चाहियें।
  • ‘पॉलीथिन का न करें प्रयोग’ इस शब्द को अपने परिवार और दोस्तों तक फैलाएं।
  • सरकार को भी इस ओर और ज्यादा ध्यान देना होगा और कड़े नियम लाने होंगे।

आइये International Plastic Bag Free Day पर हम सभी पॉलीथिन प्रयोग न करने का संकल्प लें और दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करें।

यह भी पढ़ें –

मानव शरीर के बारे में 100 अद्भुत एवं रोचक तथ्य

विज्ञान से जुड़े दिलचस्प तथ्य

पॉलीथिन के दुष्परिणाम एवं पॉलीथिन रोकने के उपाय International Plastic Bag Free Day – यदि कोई सुझाव हो तो अवश्य अवगत करायें।

यदि आप किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

4 Replies to “पॉलीथिन के दुष्परिणाम एवं पॉलीथिन रोकने के उपाय International Plastic Bag Free Day

  1. सरकारों को चाहिये कि प्रतिबंधित प्लास्टिक की फेक्ट्री को ही बन्द करा देना चाहिये इससे छोटे दुकानदारों को परेशानी नही होगी ओर प्लास्टिक पर रोक भी लग जायेगी –sanandan patel 9415358688

  2. 🌍प्लास्टीक प्रतिज्ञपत्र
    भारत मेरा देश हे।
    सभी भारतवासी मेरे भाई बहन है।
    मुझे अपने देशे प्यार है इसलिय प्लास्टीक से मुक्त करनेका कोशिष करूगा।
    मै हमेशा इशके योग्य बनने का प्रयत्न करता रहूंगा।
    मै अपने माता-पिता ,अध्यापको औरा सभी बडों की इज्जत करूंगा एवं हर एक से प्लास्टीक का उपयोग न करने का कहूगा।
    मै प्रतिज्ञा करता हूं कि अपने देश को स्वच्छ और प्लास्टीक मुक्त के प्रति ऐक निष्ढ रहूंगा।
    उनकी भलाई और प्लास्टीक मुक्त में ही मेरा सुख निच्ति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *