Daily Habits ;10 साधारण आदतें जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं। .. You Can Change Your Life By Change Your Normal Daily Habits  

Change Your Normal Daily Habits For Better Life

इस बात में कोई शक नहीं है कि आप अपनी आदत बदल कर अपना जीवन बदल सकते हैं। आपके जीवन में जो भी परिवर्तन आते हैं आपकी Daily Habits के कारण आते हैं, चाहें बात आपके सफलता की हो, आपके स्वस्थ रहने को हो, आपके खुश रहने की हो या जो भी आप चाहें। तो आज हम जानते हैं 10 साधारण सी आदतें जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं।

Change Your Life By Change Your Normal Daily Habits

बहुत सी  ऐसी बुरी आदतें (Bad Daily Habits)  हैं जिनके बारे में हम जागरूक नहीं हो पाते और दुखी रहते हैं।  लेकिन उन्हें पहचान कर उन्हें बदला जा सकता है।  इन्हीं आदतों में से यह 10 मुख्य आदतें हैं जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं।

‘साधारण आदतें’ जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं

पूरी नींद  – सुबह जल्दी उठने और रात को जल्दी सोने की कोशिश कीजिये यह एक अच्छी आदत है लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है तब भी पूरी नींद जरूर लें। सामान्यता एक व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद आवश्यक होती है। जब आपकी नींद पूरी होती है तभी आपका दिमाग और शरीर अच्छी तरह से काम कर पता है।

चाय कॉफ़ी पीने की आदत – बहुत से लोगों को ज्यादा चाय कॉफ़ी पीने की आदत होती है । ऑफिस में काम करने के दौरान या लगातार पढ़ाई करते हुए व्यक्ति अच्छी खासी मात्रा में चाय कॉफी पी जाता है जो की गलत है।  कोशिश करें केवल सुबह और शाम की चाय या कॉफ़ी पियें। खाली पेट चाय या कॉफी न पियें। बहुत से लोगों को रात में चाय कॉफी पीने के आदत होती है। रात को चाय कॉफ़ी न पियें, इसकी वजह से आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है।

सुबह पानी पीने की आदत – सुबह खाली पेट पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं जिससे खून साफ़ होता है, त्वचा भी चमकदार होती है और पाचन क्रिया भी सही होती है।  अगर सुबह गरम पानी पिया जाये तो और भी अच्छा है। सुबह सुबह ठंडा बर्फ का पानी न पियें। मटके का पानी पी सकते हैं।

सुबह का नाश्ता – बहुत से लोगों की आदत होती है की वो सुबह का नाश्ता नहीं करते जो की स्वास्थ्य की लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। अधिकतर ग्रहणी जो सुबह का नाश्ता न करके सीधे दुपहर का खाना खाती है उन्हें अपनी आदत बदल लेनी चाहियें। सुबह का नाश्ता संतुलित और नियमित रूप से किया जाना चाहियें। 

व्यायाम – सबको मालूम है व्यायाम करना लाभदायक है परन्तु इस आदत को बड़ी मुश्किल से अपना पाते हैं। ज्यादा नहीं तो कम से कम 10 मिनट तो व्यायाम की आदत डालें। प्रतिदिन सुबह कहीं ऐसी खुली जगह पर जाएं, जहां आप ताजी हवा ले सकें। सुबह शांतिपूर्वक बैठकर 10 मिनट मेडिटेशन करें।

पढ़ना – सीखना – किताबें पढ़ना ज्ञान प्राप्त करने और अपनी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है। किसी भी समय किताबे पढ़ने या कुछ नया सीखने की आदत बनायें। अच्छी और ज्ञानवर्धन पुस्तकें न केवल हमारा ज्ञान बढ़ाती हैं बल्कि हमारा फोकस भी अच्छा होता है। किसी भी समय जब भी आपको मौका मिले पढ़ने के लिए बैठ जाए। रोज एक घंटा किताब पढ़ने की आदत डालें ।

टीवी देखने की आदत – बच्चे हों या बड़े बहुत से लोगो की ज्यादा टीवी देखने की आदत होती है। हालाँकि टीवी देखना गलत नहीं हैं। मनोरंजन भी जरूरी है। पर जरूरत से ज्यादा टीवी देखना बिलकुल भी अच्छी आदत नहीं है। कोशिश करें कम से कम टीवी देखें और इसके लिए एक समय निश्चित करें।

गुस्से की आदत – यह सभी जानते हैं गुस्सा हमारे स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। हालाँकि आप सोच रहे होंगे की गुस्सा तो कोई आदत नहीं होती पर शायद आप को पता न हो पर बार बार गुस्सा होना भी आदत बन जाती है।  अपने गुस्से पर धीरे धीरे कंट्रोल करना शुरू करें। उसके बाद गुस्सा न आना एक आदत बन जाएगी। इसके लिए आप यह आर्टिकल जरूर पढ़ें ; गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें। How to Control Anger Immediately In Hindi

जल्दबाजी की आदत – गुस्से की तरह हर काम में जल्दबाजी करना भी एक आदत बन जाती है। इसे व्याकुलता भी कहते हैं। जल्दबाजी से आपके सारे काम बिगड़ जाते हैं। यदि आप शांति और धैर्य रखना सीख जायें तो यह एक अच्छी आदत बन जाएगी। याद रखें – काम को फुर्ती से करने और जल्दबाज़ी करने में अंतर है। फुर्ती से काम करने में पूरा ध्यान काम पर होता है जिसे आप जल्दी से कर देते हैं और जल्दबाज़ी में आपको ध्यान काम में नहीं बल्कि उसे निपटाने में ज्यादा होता है। इसलिए काम को पूरे ध्यान से करने की आदत बना लें।

अपने लिए समय – भागती दौड़ती ज़िन्दगी में हमारा पूरा ध्यान अपने काम पर होता है जो की अच्छा भी है पर अपने लिए समय निकालना आपको रिचार्ज तो करता ही है और यह आपके स्वास्थ्य और सुखी जीवन के लिए भी लाभदायक है। काम के साथ आराम भी जरूरी है। अपने लिए, अपने परिवार, अपने मित्रों रिश्तेदारों के लिए भी समय जरूर निकालें और इसे एक आदत बना लें।

यह कुछ ऐसी साधारण Daily Habit हैं जिन्हें आप थोड़े से प्रयास के द्वारा आसानी से अपना सकते हैं। अपनी बुरी आदतों को बदलत कर आप अपना जीवन बदल सकते हैं।

‘’Daily Habits ; 10 आदतें जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं। .. You Can Change Your Life By Change Your Normal Daily Habits ’ आपको कैसे लगे। कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Email Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप ज़िन्दगी से जुड़ी किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

3 Replies to “Daily Habits ;10 साधारण आदतें जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं। .. You Can Change Your Life By Change Your Normal Daily Habits  

  1. क्या हम ब्लोग्ग पर हिन्दी मे लेख और इंग्लिश मे लेख दोनों मे लिख सकते हैं।

    1. जी हाँ बिल्कुल ! हिंदी और अंग्रेजी के साथ आप कई अन्य भाषाओं में भी ब्लॉग लिख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *