क्या लोग आपको नजरअंदाज करते है ? Why People Ignore You

Why People Ignore You

यदि लोग आपको नजरअंदाज (Ignore) करते हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि Why People Ignore You तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी Helpful होने वाला है। Because, In this article you will know why people ignore you ? तो आइये जानते हैं उन कारणों को जिनकी वजह से लोग आपको नजरअंदाज (Ignore) करते हैं.

12 कारण जिसकी वजह से लोग आपको नजरअंदाज करते है

यदि आपको लगता है की कोई आप पर ध्यान नहीं देता। लोग आपकी बातों को सुन कर नजरअंदाज कर देते है। यदि आप ग्रुप में बैठे हैं तब भी लोग आपकी बातों पर ध्यान नहीं देते यहाँ तक की आपके दोस्त भी ऐसा करते हैं तो इसका कारण हैं आपसे कोई न कोई ऐसी गलती तो होती हैं जिसे आप समझ नहीं पा रहे हैं। आपको नहीं समझ आ रहा है की Why People Ignore You तो इस आर्टिक्ल में मैं आपको ऐसे 12 कारण बताऊंगा या कहें ऐसे 12 गलतियां बताऊंगा जो आप करते हैं। आप इन 12 कारणों को सुधार लें तो न सिर्फ आप लोगों की पसंद बन जायेंगे बल्कि लोग खुद आपसे बात करना चाहेंगे और आप अपनी इम्पोर्टेंस बढ़ा पाएंगे तो आइयें जानते हैं उन 12 कारणों को जिसकी वजह से लोग आपको नजरअंदाज करते है।

इन 12 कारणों में से कुछ कारण ही ऐसे होंगे जिनकी वजह से लोग आपको और आपकी बातों को  नजरअंदाज करते है। यदि आप इनमे से उन कारणों को पहचान कर उसे स्वीकार कर लें और उसे सुधार लें तो आप सभी लोगों के प्रिय बन जायेंगे और लोग आपमें और आपकी बातों में पूरी दिलचस्पी लेने लगेंगे। तो आइये जानते हैं उन कारणों को –

12 Reasons Why People Ignore You

1 – आप दूसरों की बात नहीं सुनते 

शायद आपने इस तरफ ध्यान न दिया हो परन्तु आप दूसरों की बातों को तो ध्यान से नहीं सुनते, बल्कि अपनी ही बात कहते की कोशिश करते हैं। वो व्यक्ति जिसकी बात आप दिलचस्पी और ध्यान से नहीं सुन रहे वो भला आपकी बातों पर क्यों ध्यान देगा। याद रखें ऐसे लोगों से कोई बात नहीं करना चाहता जो सिर्फ अपनी ही बातों को रखें और दूसरों की बातों पर ध्यान न दें।

जब कोई आपकी तरफ देख कर बात कर तो उनकी बातों में पूरी दिलचस्पी लेते हुए ध्यान से सुने और उसके बाद अपनी बात इस तरह कहें जिससे सामने वाले को लगे की आपने उसकी बात काटी नहीं बल्कि उसकी बातों को सुनने के बाद ही बोलना शुरू किया है। मान लीजिये वो व्यक्ति आगरा की बात कर रहा है और आप एक दम से लखनऊ की बात करने लगें, तो क्या होगा ? आप पहले आगरा की बात को आगे बढ़ायें फिर लखनऊ की बात करें।

कहने का सीधा सा मतलब यह है की आप सामने वाले की बातों को पूरे उत्साह के साथ सुनें। सामने वाले को लगना चाहियें कि आप उसकी बातों के इंटरेस्ट ले रहे हैं तो यकीनन सामने वाला भी आपकी बातों में चिलचस्पी लेगा।

2 – आप कुछ ज्यादा बोलने लगते हैं

अगर आप ध्यान दें तो कही आपको ज्यादा बोलने की आदत तो नहीं हैं। हालाँकि यह कोई समस्या नहीं हैं लेकिन ज्यादा बोलना तब समस्या बन जाती है जब आपका ज्यादा बोलना सामने वाले को अच्छा न लगे।

अगर आपको ज्यादा बोलने की आदत है तो आप इस बात को भी देखें की क्या सामने वाला आपकी बात पर ध्यान दे रहा है या नहीं। आप लगातार बोलते जा रहे हैं और इस बात पर ध्यान नहीं दे रहे की सामने वाला आपकी बातों पर ध्यान दे रहा है या नहीं। और यदि सामने वाला आपकी बातों पर ध्यान नहीं दे रहा है तो वो आपको नजरअंदाज करने लगता है।

अगर आप ज्यादा बोलते हैं और सामने वाला आपकी बात में पूरा इंटरेस्ट ले रहा है तो इसमें कोई बात नहीं। अगर किसी टॉपिक के बारे में ज्यादा नहीं जानते तो जितना जानते हों उतना ही बोले। फालतू में ज्यादा बोलने से अच्छा आप चुप रहें। सिर्फ वही बातें करें जो काम की हों। आप कितना बोलते हैं यह मायने नहीं रखता बल्कि आप क्या बोलते हैं यह मायने रखता है।

3 – आप बहुत आलोचना करते हैं

कोई भी उस व्यक्ति को पसंद नहीं करता जो हमेशा किसी न किसी दूसरे की बुराई करता रहता है। यदि कोई बुरा व्यक्ति है उसकी थोड़ी बहुत आलोचना कर सकते हैं या दूसरे को उससे सावधान करने के लिए उसकी आलोचना कर सकते हैं पर आलोचना करने की भी कोई सीमा होती है।

यदि आप सामने वाले से बस दूसरों की बुराई ही करते रहेंगे तो सामने वाला भी यह समझने लगता है की आप उसकी बुराई भी किसी दुसरे से करते होंगे। तो वो आपसे बचने की कोशिश करेगा। याद रखें ! कोई भी उन लोगों को पसंद नहीं करता है जो केवल आलोचना करना जानते हैं, और कभी दूसरों को तारीफ नहीं करते।

4 – आप खुद की गलती नहीं मानते

यदि आपको लगता हैं की मैं सही हूँ और सामने वाला गलत तो इसमें कोई बात नहीं है। लेकिन आपको मालूम है की आपसे गलती हो रही है पर उसे आप स्वीकार नहीं कर रहे हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। यदि आप सोचते हैं कि खुद की गलती न मान कर आप अपने आप को सही साबित कर लेंगे तो आप गलत सोचते हैं।

ऐसा करके आप दूसरों की नज़रों में सम्मान नहीं पा सकते। लोग आपसे दूर होता जाते हैं, आपको नजरअंदाज करते हैं। गलतियां सबसे होती हैं। यदि आपसे कोई गलती हो गई हो तो उसे स्वीकार करना सीखो।

5 – दूसरों के समय की कीमत नहीं समझते

हर कोई चाहता है की लोग उसे समय दें, पर समय की कीमत को समझना भी जरूरी है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो उस समय काम में व्यस्त है तो आपको उसके समय की कीमत समझनी चाहियें।

आपको उसके साथ उतनी ही बात करनी चाहियें जो जरूरी हैं। यदि आप उस व्यक्ति से जरूरत से ज्यादा बात करते हैं तो उस समय उसके लिए वो एक दम फालतू बातें होंगी। वो आपकी और आपकी बातों को नजरअंदाज करने लगेगा।

6 – मेरे पास टाइम नहीं है 

खासकर आपके दोस्त जब आपको फ़ोन करते हैं या आपको बुलाते हैं और हर बार आप यही कहते हैं की मेरे पास टाइम नहीं हैं तो यकीनन वो लोग आपसे दूर होते जायेंगे। उसके बाद जब आप उनसे मिलेंगे तो वो आपको नजरअंदाज करने लगेंगे।

समय कीमती है पर दोस्तों, रिश्तेदारों को समय देना भी जरुरी हैं उन्हें आपकी समय की कीमत नहीं मालूम पर वो आपको कीमती समझते है इसी लिए आपके साथ कुछ टाइम स्पेंड करना चाहते हैं। आपको भी अपने दोस्त, परिवार वालों के लिए समय निकलना चाहिंए जिससे वो आपकी लिए भी समय निकाल सकें।

7 – हमेशा अपनी तारीफ करते रहते हैं 

अपनी कोई अच्छाई, अपनी कोई सफलता या कोई उपलब्धि को सामने वाले को बताना कोई गलत बात नहीं है पर इस बारे में डींग मारना, बार बार अपनी तारीफ करना सामने वाले को लगने लगता है की या तो आप उसको छोटा महसूस करा रहे हो या आप गप्पी हो यानि आप डींग हाकने वाले व्यक्ति हो। तो जाहिर सी बात है वो आपको पसंद नहीं करेगा। आपको नजरअंदाज करेगा और आपसे दूरियां बना लेगा।

8 – हमेशा अपना स्वार्थ देखते हैं 

यदि आप किसी से सिर्फ अपने स्वार्थ के लिए मेलजोल बढ़ाते है और सिर्फ वो बात करते हैं जो सिर्फ आपके स्वार्थ की हो तो सामने वाला आपसे बचने लगता है। आपकी बातों में स्वार्थ नहीं होना चाहियें। यदि सामने वाला आपको पसंद करेगा और उसे लगेगा कि आप बहुत अच्छे व्यक्ति हैं तो वो आपकी मदद करेगा।

आप अपने दोस्तों के साथ भी स्वार्थी हो जाते हैं। जैसे जब भी बिल देने की बारी आती है आप बचने लगते हैं। किसी दोस्त से पैसे लेकर समय पर नहीं लौटाते। आपको ऐसा करना किसी को भी पसंद नहीं आता और वो आपसे बचने लगते हैं।

9 – आप नकारात्मकता से भरे हुए हैं

हमेशा अपने दुखड़े रोना, किसी बात में सिर्फ नकारात्मक सोच रखना, खुद दुखी होना और दूसरे को भी दुखी करना, हमेशा बेचारा बने रहना, बस दूसरों से मदद मांगते रहना, ऐसे लोगों को कोई पसंद नहीं करता।

परेशानियाँ हर किसी की ज़िन्दगी में आती हैं। आप अपनों से इसे शेयर कर सकते हैं पर हमेशा अपने दुखड़े रोना और नकारात्मक विचार रखना यह सबसे बड़ी गलती है। ऐसे लोगों से कोई बात नहीं करना चाहता जो नकारात्मकता से भरे हुए हैं।

आपको अपनी परेशानियों का सामना खुद करना होगा। हमेशा अपनी सोच सकारात्मक रखनी होगी। हर मुसीबत से लड़ने वाला योद्धा बनाना होगा। ऐसे व्यक्ति को लोग महत्त्व देते हैं और उनका साथ पसंद करते हैं।

10 – लोग आपको बेईमान मानते हैं

बात बात पर झूठ बोलना, धोका देना, अपने दोस्तों की बुराई करना, पैसे लेकर न लौटना इसी तरह की चीज़े बेईमानी कहलाती हैं। हम किसी भी दोस्त या किसी भी ऐसे परिचित से मिलना पसंद नहीं करेंगे जो बईमान हो। यदि आप ऐसे व्यक्ति नहीं बनना चाहते जिस पर लोग विश्वाश न करें तो ईमानदार बनो, झूठ मत बोलों जिससे की लोग आपको पसंद करें और आप सबकी नज़रों में सम्मना पा सको।

11 – आप असभ्य हैं।

यदि आप किसी के साथ बुरा व्यवहार करते हैं, उसका अपमान करते हैं तो न सिर्फ वो व्यक्ति बल्कि दूसरे लोग भी आपके साथ समय बिताना पसंद नहीं करेगें।

दोस्तों में थोड़ा बहुत मज़ाक चलता है। पर इसकी भी एक हद होती है। आप मज़ाकियाँ है यह अलग बात है पर आप असभ्य हैं यह गलत बात है।

यदि आप चाहते हैं की दूसरे लोग आपको नजरअंदाज न करें तो उन्हें शर्मिंदा करना बंद कर दें क्योंकि यह आपको ऐसा व्यक्ति नहीं बनाता है जिसके साथ लोग अपना समय बिताना पसंद करते हैं।

12 – किसी बात को गंभीरता से नहीं लेते

हर बात में हमेशा मज़ाक करना, किसी बात को गम्भीरता से नहीं लेना, ऐसे व्यक्ति को कोई सीरियस नहीं लेता है और उनकी बातों को भी नजरअंदाज कर देता है। मज़ाक आपजी जगह है लेकिन मोके की नज़ाकत, समय और काम की गंभीरता को समझना भी जरूरी है।

सभी लोगों को ऐसे लोग पसंद होते हैं जो हंसी मज़ाक करते हैं पर जो लोग हमेशा मज़ाक के मूड में रहते हैं और किसी बात को गम्भीरता से नहीं लेते हैं तो लोग उनसे दूरियां बनाना पसंद करते हैं।

Conclusion ; Why People Ignore You !

तो यह कुछ ख़ास 12 कारण थे जिनकी वजह से लोग आपको नजरअंदाज करते है। हो सकता है की आपको ऐसा महसूस न होता हो Why People Ignore You पर आप यदि ध्यान से शांत मन से सोचेंगे तो कोई न कोई कारण सामने आ जायेगा। बस उस कारण को आप दूर करें। बस फिर क्या लोग न सिर्फ आपकी बातों पर ध्यान देंगे बल्कि आपको पसंद करेंगे।

यह भी पढ़ें ;

कम समय में ज्यादा काम कैसे करें?

आपके दुःख का कारण !

 

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “क्या लोग आपको नजरअंदाज करते है … Why People Ignore You” आपको जरूर पसंद आया होगा और आपके लिए फायदेमंद भी होगा . कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें .

यदि आप ज़िन्दगी से जुड़ी किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *