क्रिकेट वर्ल्ड कप से जुड़ी रोचक बातें ! Interesting Facts About Cricket World Cup

Cricket World Cups In Hindi

‘क्रिकेट वर्ल्ड कप’ जिसका इंतज़ार सभी क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से रहता है। शायद बहुत कम लोगों को क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup ) से जुड़ी कुछ रोचक बातों का पता होगा। तो आइयें जानते हैं क्रिकेट वर्ल्ड कप से जुड़ी 10 रोचक बातें !

Interesting Facts About Cricket World Cup ~ Cricket World Cup Rochak Tathya

1- पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप 1975 में इंग्लैंड में आयोजित किया गया था। जिसमे 8 टीमों के बीच कुल 15 मैच हुए थे। जो की 60 ओवरों का था और जिसमे वेस्ट इंडीज की जीत हुई थी।

2- वर्ल्ड कप में न्यूट्र्ल अंपायर को 1987 में पहली बार खड़ा किया गया।

3- 1987 Cricket World Cup में भारतीय गेंदबाज़ चेतन शर्मा ने पहला हैट्रिक लगाया।

4- मोहिन्दर अमरनाथ ने 1983, अरविंदा डी सिल्वा ने 1996 और शेन वार्न ने 1999 के वर्ल्ड कप में सेमी फाइनल और फाइनल मैचों में ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब जीता था।

5- Cricket World Cup की भारत और पाकिस्तान द्वारा संयुक्त रुप से मेजबानी की गई थी और दोनों ही देशों में दिन में होने वाली रोशनी के कम समय के चलते यह निर्णय लिया गया था।

6- तीसरे अंपायर द्वारा निर्णय लेने की शुरुआत 1992 में दक्षिण अफ्रीका के डरबन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुई श्रंखला के साथ हुई थी।

7- सचिन तेंदुलकर वो पहले खिलाड़ी थे जिन्हें तीसरे अंपायर के निर्णय द्वारा रन आउट करार दिया गया था।

8- क्रिकेट खिलाड़ियों के कपड़ों को उनके नाम सहित रंगीन 1992 में किया गया। उससे पहले सभी टीमों के खिलाडियों के कपडे सफ़ेद होते थे।

9- नीदरलैंड के नोलन इवाट क्लार्क 1996 में Cricket World Cup खेलने वाले सबसे उम्र दराज़ खिलाडी थे। उन्होंने नीदरलैंड के लिए पांच एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले।

10- 1996 के Cricket World Cup में सुरक्षा कारणों से ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने मैच खेलने से इनकार कर दिया था जिससे दोनों मैच श्रीलंका के हक में गए थे।

11- बांग्लादेश के तल्हा जुबैर सबसे कम उम्र में वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ी थे। साल 2003 के वर्ल्ड कप में वो शामिल हुए थे और उस समय उनकी उम्र 17 साल और सात दिन के थे।

12- वर्ल्ड कप में सर्वाधिक 46 मैच खेलने वाले खिलाडी रिकी पोटिंग हैं।

13- 1992 के वर्ल्ड कप में बॉल का रंग लाल से बदलकर सफेद कर दिया गया था।

14- 03 खिताब लगातार जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम दर्ज है। टीम सर्वाधिक पांच बार चैंपियन बनी।

15- भारत एकमात्र ऐसा देश है जो ओवर 60 (1983) और 50 ओवर (2011) में भी विश्व विजेता बना।

16- अभी तक दो खिलाड़ी ऐसे हुए हैं, जिन्होंने दो अलग-अलग देशों की ओर से Cricket World Cup के मैच खेले हैं। कैपलर वेसल्स ने साल 1983 में ऑस्ट्रेलिया की ओर से और 1992 में दक्षिण अफ़्रीका की ओर से वर्ल्ड कप के मैच खेले थे। इसके अलावा एंडरसन कमिंस ने साल 1992 में वेस्टइंडीज की ओर से और साल 2007 में कनाडा की ओर से वर्ल्ड कप खेला था।

17- सचिन तेंदुलकर विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय दिग्गज खिलाड़ी हैं। उन्होंने पांच विश्व कप में 2278 रन बनाये।

18- शोएब अख्तर ने पहली बार 2003 में क्रिकेट इतिहास की सर्वाधिक गति, जो कि 100 mph थी, से गेंद फेंकी थी।

19- Cricket World Cups में न्यूजीलैंड के नाथन एस्टल और एजाज अहमद सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले खिलाडी हैं।

20- 372 रन की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल और मार्लोन सैमुअल के नाम है। इन दोनों ने जिंबाब्वे के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

21- सचिन तेंदुलकर Cricket World Cup में 8 बार मैन ऑफ द मैच का पुरुस्कार जीत चुके हैं।

22- वर्ल्ड कप में सबसे धीमी गति से रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के नाम है, जिन्होंने साल 1975 के पहले वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 174 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 36 रन बनाए थे।

23- वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के अलावा वर्ल्ड कप फुटबॉल में भी हिस्सा लिया है।

24- विश्व कप में 71 सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाडी ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा हैं।

25- क्रिस गेल क्रिकेट की दुनिया में विस्फोटक बल्लेबाज के नाम से मशहूर हैं।

26- अब तक के क्रिकेट विश्व कप के परिणाम तालिका में प्रदान किए गए हैं।

27- ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप जीता है। 2003 और 2007 के वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने एक भी मैच नहीं हारा।

28- इंग्लैंड के डेनिस एमिस के नाम वर्ल्ड कप में पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड है। साल 1975 के वर्ल्ड कप में भारत के ख़िलाफ उन्होंने 137 रनों की पारी खेली थी।

29- दक्षिण अफ़्रीका के हर्शेल गिब्स वर्ल्ड कप के एक मैच में एक ओवर में छह छक्के मारने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2007 के वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स के खिलाफ ये कारनामा किया था।

30- 2007 का वर्ल्ड कप फाइनल बारिश के कारण 50 ओवर से घटाकर 38 ओवर का कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें –

मानव शरीर के बारे में 100 अद्भुत एवं रोचक तथ्य

शिरडी के साईं बाबा के बारे में कुछ रोचक बातें |

सफलता का दुश्मन है कम्फर्ट जोन !

एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स द्वारा सफलता के 7 नियम

मुकेश अंबानी द्वारा सफलता के 7 नियम

सकारात्मक मनोवृत्ति के साथ किसी भी चुनौती का सामना।

क्या कारण है बार बार असफल होने का ?

‘क्रिकेट वर्ल्ड कप से जुड़ी रोचक बातें ! Interesting Facts About Cricket World Cups’ आपको कैसे लगे. अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि इसके आलावा आप कोई और जानकारी देना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं जिससे हम सभी लाभ ले सकें।

यदि आप किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

नोट – इस आर्टिकल में दे गई जानकारी न्यूज़ पेपर और इंटरनेट के आधार पर हैं। हम जानकारियों के सच या झूठ होने का दावा नहीं कर सकते।
Note – The information given in this article is based on news paper and internet. We can not claim to be true facts or lies.

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

One Reply to “क्रिकेट वर्ल्ड कप से जुड़ी रोचक बातें ! Interesting Facts About Cricket World Cup”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *