प्याज है खास ~ जानिये प्याज के गुण व फायदे | Onion Benefits In Hindi

Onion Benefits In Hindi

Onion Benefits In Hindi – शहर हो या गांव प्याज का प्रयोग खूब किया जाता है। गर्मियों में प्याज की मांग काफी रहती है। सभी लोग प्याज को स्वाद के लिए खाते हैं। दाल सब्ज़ी में तड़का लगाने में प्याज का प्रयोग खुशूब देता है। इसके साथ ही प्याज में रोग नाशक शक्ति भी होती है। गर्मियों के दिनों में प्याज लू लगने से भी बचता है। इसके आलावा प्याज में कई गुण हैं जो शायद आप नहीं जानते हैं।  तो आइये जानते हैं प्याज के गुणों व फायदों को (Onion Benefits In Hindi )-

प्याज है खास ~ जानिये प्याज के गुण व फायदे | Pyaj Ke Fayde – Onion Benefits In Hindi

प्याज पूरे भारत वर्ष में पाया जाता है। रंगों के हिसाब से प्याज लाल गुलाबी और सफ़ेद होता है। प्याज का प्रयोग अधिकतर  सब्जी, दालों, सलाद और चटनी में किया जाता है।  गर्मी में प्याज खाना किसी अमृत से कम नहीं है, इसके आलावा प्याज में कई उपयोगी विटामिन्स और खनिज होते हैं जो शरीर के लिए अत्यंत लाभप्रद होते हैं। प्याज एक उत्तेजक पदार्थ है इसलिए यह खाना पचाने में भी लाभदायक होती है, इसके आलावा –

Others Onion Benefits In Hindi

1 – प्याज में सल्फर और दूसरे अल्कलॉयड्स होते हैं जो बॉडी की हीट को कम करने में हेल्पफुल होते हैं। प्याज में पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है जिसके कारण बॉडी में नमी और टेम्परेचर का बैलेंस बना रहता है और लू से बचाव होता है।

2 – प्याज को दरदरा पीसकर पानी में डालें और इस पानी में पैर डालकर बैठ जाएं। इससे शरीर की बढ़ी हुई गर्मी और लू उतर जाएगी। हाथ की हथेलियों पर भी इसे मलना फायदेमंद होगा।

3 –  खट्टी डकारे होने पर भुने प्याज का रस निकलकर उसमे ज़रा सा नमक मिलाकर दिन में दो बार लेने से लाभ होता है। पेट में कीड़ों के लिए इसके रस में सेंधा नमक मिलाकर दो – दो चम्मच दो बार लें.

4 – प्याज का प्रतिदिन प्रयोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। इसका प्रतिदिन प्रयोग काफी हद तक कैंसर से भी बचाता है।

5 – लू लगने पर प्याज का सेवन लाभकारी है। प्याज को पीसकर इसका लेप पैर के तलबों में लगाएं।  लू से होने वाले सर दर्द के लिए प्याज के टुकड़ें करके इसे सुंगें।

6 – यदि सिर पर गर्मी चढ़ जाये, ऐसे  में सिर पर प्याज का रस लगाकर रखें और 1 घंटे बाद धो लें। ऐसा दो तीन दिन में करते रहें, सिर में ठंडक मिलेगी, साथ ही बाल भी रेशमी हो जाएंगे।

7 – सिर में रुसी और जू हो जाने पर प्याज का रस लगाएं और 1 घंटे बाद सर धो लें।

8 – हरी प्याज आँखों के लिए अत्यंत लाभकारी होती है। हरी प्याज में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो की शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करता है।

9 – बहरेपन में सफ़ेद प्याज का रस कान में डालना लाभकारी है।

10 – जहरीला कीड़े के काटने पर प्याज को पीसकर लगाने और दो – दो चम्मच रस पीना लाभकारी होता है।

11 – प्याज में क्रोमियम तत्व होते हैं जिससे शरीर का रक्तचाप नियंत्रित रहता है। इसके प्रयोग से मधुमेह (डाइबटीज) होने का खतरा भी काम होता है।

12 – प्याज पित्तनाशक होता है। यह पेट के सभी प्रकार के रोगों के लिए भी लाभकारी है जैसे – पेट में गैस बनने से रोकना, खाना पचाने में सहायक अफारा से भी राहत देता है।

13 – प्याज में मौजूद फ्री रेडिकल्स पेट के रोगों और अल्सर से बचाव में लाभकारी है। इसके आलावा पेट में होने वाले छाले (गैस्ट्रिक अल्सर) में भी प्याज अत्यंत लाभकारी है।

14 – सांस संबंधी रोगों में भी प्याज काफी लाभदायक होती है, इसके अलावा गठिया के इलाज में भी प्याज का उपयोग किया जाता है। भुना हुआ प्याज खाने से भी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

15 – यदि बाल झड़ रहे हैं तो प्याज का रास शहद में मिलाकर उंगली की सहायता से धीरे धीरे सर पर लगाएं, लाभ होगा।

16 – प्रतिदिन प्याज खाने से त्वचा चमकदार होती है।

17 – महिलाओं में मासिक धर्म के समय होने वाली तकलीफ को कम करने के लिए भी प्याज का सेवन लाभकारी है।

18 – छोटे बच्चे के कफ होने पर 5 से 10 मिलीलीटर प्याज के रस में 10 ग्राम चीनी मिलाकर देने से लाभ होता है।

19 – प्याज के रस को जलने वाले स्थान पर लगाएं, जलन कम होती है। यदि शरीर में जलने का निशान है तो प्याज का रस लगाएं धीरे धीरे निशान जाने लगेगा।

20 –   यदि पेशाब करते समय जलन होती है तो प्याज का काढ़ा बनाकर पीने से लाभ होता है।

21 –  मधुमक्खी के काटने पर प्याज का रस लगाने से आराम मिलता है।

22 – सफ़ेद प्याज के रास को प्रतिदिन आखों में डालने से आखों की रौशनी बढ़ती है तथा आखें कई होने वाले रोगों से भी सुरक्षित रहती हैं।

23 – प्याज का रस नियमित लगाने से मस्से ख़त्म हो जाते हैं।

24 – प्याज या लहसुन के रस को गुनगुना करके कान में डालने से  कान दर्द में राहत मिलती है।

25 – सिर के जिस हिस्से के बाल उड़ रहे हैं उस हिस्से पर प्याज के रस को मलने से बाल उगने लगते है और बालों का झड़ना भी कम होता है।

26 – हिचकी आने पर प्याज में नमक डालकर खायें।

27 – दस्त होने पर प्याज को पीसकर नाभि पर लगाने से दस्त रुक जाते हैं।

28 – खुनी बबासीर होने पर 100 मिलीलीटर प्याज के रस में 50 ग्राम चीनी मिलाकर पीने से कुछ दिनों में राहत मिलती है।

29 – प्याज के रस में चीनी मिलाकर पीने से पथरी कट जाती है।

30 – प्याज वीर्यबर्धक होती है। इसके सेवन से वीर्य अधिक बनता है।

यह भी पढ़ें :

खजूर (Dates) खाने के 11 फायदे आपको रखेंगे सेहतमंद | Khajoor Ke Fayde

Brain Power बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके

जल्दी और अच्छी नींद के तरीके। Tips of quick & good sleep in Hindi

ध्यान (Meditation) क्या है और ध्यान कैसे करना चाहियें ?

दुःख को खुद पर हावी न होने दें ! Post Traumatic Stress Disorder PTSD

वजन कम करना है तो ये टिप्स हैं लाभकारी !

यह आर्टिकल  ‘प्याज है खास ~ जानिये प्याज के गुण व फायदे | Onion Benefits In Hindi ’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

2 Replies to “प्याज है खास ~ जानिये प्याज के गुण व फायदे | Onion Benefits In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *