बिल गेट्स द्वारा सफलता के 10 नियम | Bill Gates Success Rules In Hindi

Bill Gates Success Rules

बिल गेट्स को कौन नहीं जनता। बिल गेट्स अमेरिकी बिज़नेस मैन , निवेशक, लेखक, परोपकारी और मानवतावादी हैं। उन्हें Microsoft Corporation के प्रमुख संस्थापक के रूप में जाना जाता है। बिल गेट्स दुनियाँ के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। आइयें जानते हैं बिल गेट्स द्वारा बताएं गए सफलता के 10 नियमों को Bill Gates Success Rules –

बिल गेट्स द्वारा सफलता के 10 नियम | 10 Success Rules By Bill Gates

Also Read This  ; बिल गेट्स के बेस्ट कोट्स एंड थॉट्स ~ Bill Gates Quotes in Hindi

अपने काम को लेकर ज्ञान होना और हमेशा ऊर्जावान रहना। 

बिल गेट्स कहते हैं यदि आप कोई भी नया काम या कोई नई कम्पनी शुरू करने जा रहे हैं तो आपको इतनी ऊर्जा और उत्साह की जरूरत होती है जिससे जोखिम की भावनाएं दूर हो जायें। माइक्रोसॉफ्ट की शुरुवात बिल गेट्स ने पॉल एलन के साथ मिलकर शुरू की थी उस समय बिल 20 साल के थे। कंपनी दिवालिया होने की स्थिति में थी। वाक़येदारों से पैसा आ नहीं रहा था और  उनको इस बात की भी चिंता हो रही थे कि क्या कर्मचारियों के भुगतान करने के लिए पैसा हो पायेगा ? । इसलिए, उनका मानना था कि जो लोग कंपनी शुरू कर रहे हैं, उनके पास कुछ ज्ञात जोखिम लेने के लिए पर्याप्त ऊर्जा और उत्साह होना चाहिए।

जितना जल्दी शुरू कर सकते हैं शुरू करें।

बिल गेट्स केवल 13 साल के थे जब उन्होंने कंप्यूटर के साथ काम करना शुरू कर दिया था। उनका कहना है आप जितना जल्दी शुरू कर देते हैं आप दूसरों के तुलना में उतना जल्दी ज्यादा से ज्यादा सीखना शुरू कर देते हैं। यदि आपका कोई सपना है और आप उसे पूरा करना चाहते हैं तो अभी शुरू करें।

कड़ी मेहनत।

कड़ी मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता।  बिल गेट्स ने दिनों के साथ साथ रातों में भी काम किया। बिना किसी छुट्टी के काम किया। बिल गेट्स ने इतनी बड़ी सफलता यकीनन कड़ी मेहनत द्वारा ही पाई है। वो दिन भर लोगों से मिला करते थे और रात में जब दूसरे बच्चे सोने के लिए बिस्तर पर होते हैं तब वो ईमेल के जबाब देते थे।

भविष्य का निर्माण।

आप जो भी काम कर रहें हैं, इस बात पर भी फोकस रखिये की भविष्य में उसके क्या परिणाम मिलने वाले हैं। आपको इतना मालूम होना चाहियें की आप अपने काम से भविष्य का निर्माण कर रहे हैं। आपको यह मालूम होना चाहियें की भविष्य में आपके कस्टमर्स की डिमांड क्या होगी और आप उसके लिए पहले से तैयार रहें।

आप जो कर रहे हैं उसे आनंदपूर्वक कीजिये।

आप जो भी कर रहे हैं उसका आनंद लीजिये।  बिल गेट्स कहते हैं कि उनकी सफलता का एक प्रमुख कारण यह भी हैं की उनको स्मार्ट लोगों के साथ काम करने और नई नई समस्याओं कर काम करने के मज़ा आता है।

जितना जल्दी हो सके अपना खुद का बॉस बनें।

बिल गेट्स कहते हैं “यदि आप अपने सपने का निर्माण नहीं करते हैं, तो कोई और अपने सपनों का निर्माण करने के लिए आपको नौकरी पर रखेंगा।”

दूसरों से भी लें सलाह।

बिल गेट्स कहते हैं जब कोई विचार उनके दिमाग में आता है तो उसे अपने भरोसेमंद और जानकारी रखने वाले लोगों से सलाह लेकर ही उसको करने का निर्णय लेते है। जब आप ऐसे करते है तो आपके विचारों को मज़बूती मिलती है, आप संसोधन कर सकते है।

अच्छे लोगों को शामिल करो।

उनका कहना है एक कंपनी की सफलता इस बात पर भी निर्भर करती है की किस तरह के लोग आपके साथ काम कर रहे हैं। हमेशा अनुभवी, मेहनती लोगों का चुनाव कीजिये।

अपनी गलतियों का इलज़ाम दूसरे पर मत लगायें, बल्कि अपनी गलतियों से सीखें।

बिल गेट्स कहते हैं कि आपकी गलतियाँ आपकी हैं। दूसरे को दोषी ठहराने से कोई फायदा नहीं। आप किसे मूर्ख बनाने की कोशिश कर रहे हैं? इसलिए अपनी गलतियों को स्वीकार करें और उनसे सीख लें।

जीवन ऐसा नहीं है जैसा आप चाहते हैं।

बिल गेट्स कहते है “जीवन उचित नहीं है। इसकी आदत डाल लो। ”

आप जो चाहते हैं जरूरी नहीं की आपको मिल जाएँ। इस बात को स्वीकार करना होगा। कभी कभी ऐसा भी होगा आपकी कड़ी मेहनत के बाबजूत चीज़े आपके हक में नहीं होंगी। आपको आगे बढ़ते रहना होगा और इसके लिए आपको ड़े होने में सक्षम होना चाहिए।

जीवन उचित नहीं है यह एक परीक्षा है,यह  एक खेल है, एक जोखिम है और यदि आप नीचे तो गिरते हैं पर परेशान नहीं होते हैं, और कोशिश करते रहते हैं तो आप सफल होने के लायक हैं। विजेताओं को पता है कि जीवन उचित नहीं है और वे तब तक उठते रहेंगे जब तक उन्होंने इसे बना नहीं लिया।

यह भी पढ़ें –

यह आर्टिकल  ‘बिल गेट्स द्वारा सफलता के 10 नियम | Bill Gates Success Rules In Hindi’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

3 Replies to “बिल गेट्स द्वारा सफलता के 10 नियम | Bill Gates Success Rules In Hindi

  1. पढ़कर बोहोत अच्छा लगा,उम्मिद है आगे भी ऐसे ही जानकारी आप देते रहेंगे।
    आप मेरा ब्लॉग भी visit कर सकते है और अपना सुझाव हमे दे सकते है
    GetNewFact.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *