यदि मन में है विश्वास ~ विश्वास की शक्ति …. Power Of Faith

Power Of Faith

Power Of Faith – अपने लक्ष्य को पाने के लिए, अपने किसी काम में सफल होने के लिए व्यक्ति कोशिस करता है उसके बाद भी वो सफल नहीं हो पाता है। उसको  लगता है की उसने पूरी कोशिस की है, पर यह काम ही इतना कठिन है जिसकी वजह से यह पूरा नहीं हो पा रहा। ‘मैं इस काम को करने लायक नहीं हूँ। पहले सोचा होता तो कर लेता अब तो उम्र निकल गई है। इसका दोष अपनी किस्मत पर, अपने परिवार पर या भगवान पर देने लगता है।

यदि मन में है विश्वास ~ विश्वास की शक्ति …. Power Of Faith

जब व्यक्ति को अपने ऊपर विश्वास ही नहीं होता है तो वो न करने के बहाने ढूढ़ने लगता है। नकारात्मकता पैदा होने लगती है। दूसरों को दोष देना, दूसरों की वजह से मैं यह नहीं कर पाया। मैं अपने पिता की वजह से नहीं कर पाया। अपनी गरीबी के कारण मैं नहीं कर पाया। ऐसे कई बहाने हैं जो उसे लगता है उचित हैं और अपने मन को तसल्ली देने की कोशिस करता रहता है।

जीतने का सबसे बढ़ा कारण होता है विश्वास – (Power Of Faith) अपने आप पर विश्वास। यदि आपके मन में विश्वास है, तो कितनी भी बाधाएं क्यों न आ जाएँ। चारों  तरफ कितने भी नकारात्मक लोग क्यों न हों, आप कभी भी असफल नहीं हो सकते।

हार जीत तो लगी रहती है पर अंत में सफल वही होता है जिसको अंत तक अपनी जीत पर विश्वास होता है। जिसको अपने ऊपर विश्वास होता है। जब भी आप कुछ नया करने के कोशिस करेंगे तो सबसे पहले ऐसे लोग मिलेंगे जो आपका मज़ाक उड़ायेंगे, आप पर हसेंग।

ऐसे कई लोग हैं जिनको लोग पागल समझते थे, उनका मज़ाक उड़ाते थे – राइट ब्रदर्स ने पहली बार जब यह कहा था की ‘इंसान हवा में उड़ सकता है’ तो लोग उन पर खूब हँसे थे, उनका खूब मज़ाक उड़ाया। कोलम्बस जब नई दुनिया की खोज में निकला था तो लोगों ने तो उसको मारने तक का निश्चय कर लिया था। अमिताभ बच्चन जो आज सबसे बड़े सुपर स्टार है उनको भी पहले रिजेक्ट कर दिया था। उनसे कहा गया था उनके पैर लम्बे है, उनकी आवाज़ मोटी हैं। लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आगे बढ़ते रहे। जब उन्हें सफलता मिली तो कुछ लोग कहते थे की आवाज़ की वजह  से मिली तो कुछ कहते थे लम्बे पैरों की वजह से मिली।

जब भी आप कुछ करते हैं तो आपको नाकारा जाता है लेकिन आपको सफल होना है तो आपको अपने ऊपर विश्वास जरूर होना चाहियें। यदि आपको अपने ऊपर विश्वास नहीं होगा तो आप लोगों की बाते सुनकर वही रुक जायेंगे।

हर इंसान के पास शक्ति है कोई उसे पहचानता है और विश्वास करता है और सफल हो जाता है। हर इंसान के पास विचारों की शक्ति है। आप अपने विचारों से चीज़ों के बारे में अच्छा भी सोच सकते हैं बुरा भी सोच सकते हैं। आप नकारात्मक सोच कर हार भी मान सकते हैं और सकारात्मक सोच कर जीत भी सकते हैं।

जिसके मन में विश्वास नहीं होता वो बस बहाने बनता रहता है। ‘आज मन नहीं है कल से करेंगे। आज मौसम अच्छा नहीं है कल से करेंगे। 1 तारीख से करेंगे। सोमबार से करगें लेकिन करेंगे जरूर। आप याद करें ऐसे कई काम है तो आप कई सालों से कहते आ रहें हैं की कल से करेगें पर वो कल अभी तक नहीं आया। आप अपने आप से वायदा तो करते हैं पर पूरा नहीं कर पाते क्योंकि आपके वादें में विश्वास नहीं होता।

जब आपके मन मे विश्वास होता है तो विश्वास की शक्ति आपके लिए काम करती है – आपको यह दुनिया ऐसी ही लगने लगती है जैसे आपके विचार होते हैं। आपके लक्ष्य के प्रति आपका विश्वास ही आपको सफलता दिलाता है।

वीडियो देखेंयह भी पढ़ें –

दृण इच्छाशक्ति (Will Power) क्या है और इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं ?

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

सफलता का दुश्मन है कम्फर्ट जोन !

एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स द्वारा सफलता के 7 नियम

मुकेश अंबानी द्वारा सफलता के 7 नियम

सकारात्मक मनोवृत्ति के साथ किसी भी चुनौती का सामना।

क्या कारण है बार बार असफल होने का ?

यह आर्टिकल  ‘यदि मन में है विश्वास ~ विश्वास की शक्ति …. Power Of Faith’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

2 Replies to “यदि मन में है विश्वास ~ विश्वास की शक्ति …. Power Of Faith

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *