Self-Image क्या है और Self-Image कैसे Improve करें ?

Self-Image

आपकी सफलता में, आपकी Social Life में Self-Image का बहुत Important Role है। आप सफल होंगे,  लोग आपका सम्मान करेंगे, ये सब आपके लिए आपकी राय पर Depend करता है। यानि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं और आप अपने आप को किस तरह से देखते हैं, इस बात पर Depend करता है। आप अमीर है, आप गरीब है, आपके Bank Account में कितने पैसे हैं,  Self-Image का इससे कोई लेना देना नहीं है। तो आखिर Self-Image हैं क्या ?

Contents

सेल्फ-इमेज क्या है और सेल्फ-इमेज कैसे इम्प्रोवै करें ?

Self-Image क्या है ?

Self-Image का सीधा सा मतलब है आप अपने आप को कैसा अनुभव कराते हैं। आपकी सोच आपके लिए नकारात्मक भी हो सकती है और सकारात्मक भी। जब आप किसी फील्ड में जाते हैं, किसी बिज़नेस में जाते हैं या किसी जॉब में जाते हैं तो आप अपने आप को जो भी विश्वास दिलाते है, आपका माइंड उसी तरह से उसे सच करने में लग जाता है।

आप यह भरोसा करने लगते हैं की मैं इस फीड में सफल हो जाऊँगा तो आप उसी दिशा में आगे बढ़ने लगते हैं। यानि आपकी Self-Image इस तरह की हो जाती है की आप उसी दिशा में बढ़ें। Self-Image का सीधा सा मतलब है की हम लोगों के साथ कैसे बातचीत करते हैं और अपना जीवन कैसे जीते हैं।

हमको Actually में कैसे मालूम होता है की हमारी शकल कैसी हैं ? जी हाँ शीशे में देखकर ! जब हम किसी प्रतिबिम्ब में देखते हैं तभी हमें हमारी शकल दिखती है और हम जान पाते हैं की हमारी शकल Actually में वो है जो हम शीशे में देख रहे हैं। मान लीजिये हमारे पास शीशा नहीं है, तो हमको कैसे मालूम होगा की हमारी शकल कैसी है। जी है लोगों द्वारा – यानि जो लोग हमारे बारे में बताएंगे हम उसी को मानने लगेंगे।

यह उदाहरण मैंने इसलिए दिया है कि अक्सर यही होता है। जब आप किसी काम को करने के बारे में सोचते हैं तो लोगो के नेगेटिव कमैंट्स आपकी Self-Image पर प्रभाव डालते हैं। आप अपने आप को वैसा ही अनुभव करने लगते हैं जैसा लोग आपको करा रहे हैं। या आप वो अनुभव करते हैं जो आप अपने आप को करा रहे हैं.

हम तभी सफल होते हैं जब हम अपने आप को सफल मानने लगते हैं। जब हम यह मानने लगते हैं तो हम उसी तरह काम करने लगते हैं। जब एक बच्चा इस दुनिया में आता है तो इसकी Self-Image कुछ नहीं होती है। वो अपने बारे में कुछ नहीं सोच रहा होता है। जब बच्चा धीरे धीरे खड़ा होता है और चलना शुरू करता है तो उसे ठीक से चलना नहीं आता फिर भी उस बच्चे के घरवाले उस बच्चे का प्रोत्साहन करते हैं, उसे  Encourage करते हैं, हालाँकि बच्चे के पैर पूरी तरह से बच्चे के शरीर को उठाने के लिए तैयार नहीं होते हैं पर घरवालों के प्रोत्साहन से वो जान लेता है की मैं कर सकता हूँ और वो चलने लगता है। यहीं से  उसने  अपनी सेल्फ इमेज बनाना शुरू कर दी।

यही बच्चा जब पढ़ने लगता है तो घरवाले और बच्चों का उदाहरण देकर उसे Discourage करते हैं – ‘ये देखो शर्मा जी का बेटा कितना होशियार है। पढाई में हमेशा फर्स्ट आता है और तुम पढाई में बिलकुल भी अच्छे नहीं हो।’ अब बच्चा उसी तरह से अपनी सेल्फ इमेज बनाने लगता है। यदि माँ बाप बच्चे को उसी तरह Encourage करें जैसे उन्होंने बच्चे के चलना सीखते हुए किया था जो क्या बच्चा इम्प्रूव नहीं कर पायेगा। जी हाँ बिलकुल करेगा।

Positive Self-Image क्यों जरूरी है ?

1 – जब आप अपनी इमेज सकारात्मक बना लेते हैं तब आप खुद से प्यार करते हैं. आप दूसरे लोगों को खुश करने के लिए इतनी कोशिश नहीं करते। दूसरे लोग आपके बारे में क्या नकारात्मक बोलते हैं आप उस पर विश्वास नहीं करते। आप उस पर विश्वास करते हैं जो अपने अपने बारे में Self-Image बना रखी है।

2 – Positive Self-Image बनाने से जीवन आसान हो जाता है। चारों तरफ नकारात्मकता के बीच आप खुद को सकारात्मक रख पाते हैं। आप अपनी सोच का दायरा बढ़ाते हैं। आप वो कर पाते हैं जो दूसरों को असंभव लगता है।

3 – Positive Self-Image से आप जीवन के बारे में अधिक सहज हो जाते हैं, और यह आपके आंतरिक तनाव को भी कम करता है।

4 – सामाजिक दायरा बढ़ता है। लोग स्वाभाविक रूप से आपकी ओर आकर्षित होते हैं।

5 – आप अपनी क्षमताओं को पहचानने लगते हैं जिससे आप कठियाईयों और चुनौतियों के लिए तैयार रहते हैं और आपकी सफलता की संभावना भी बढ़ती है।

Self-Image कैसे Improve करें ?

Self-Image आपकी मानसिकता पर निर्भर है। आप जैसी मानसिकता बनाते हैं, आपको Self-Image भी वैसी होती जाती है। मानसिकता दो प्रकार की होती है एक आतंरिक और दूसरी बाहरी। आतंरिक मानसिकता – जो आप अपने बारे में सोचते हैं और बाहरी जो लोग आपके बारे में कहते है और आप उस तरह से सोचते हैं।

इन विचारों द्वारा आप अपनी Self-Image बनाते हैं –

  • 1 – आपका अपने बारे में क्या विचार है ?  यानि आपको क्या लगता है आप किस तरह के इंसान हैं।
  • 2 – शारारिक रूप से आप अपने आपको कैसा महसूस करते हैं।
  • 3 – आप इस बारे में क्या सोचते हैं कि दूसरे लोग आपके बारे में क्या सोचते है।
  • 4 – आप अपनी तुलना दूसरे लोगों से कैसे करते हैं। या दूसरे लोगों के बारे में आप क्या सोचते हैं।
  • 5 – आपको क्या पसंद है और क्या नहीं।

सबसे पहले आपको अपने या दुसरो द्वारा दिए गए नकारात्मक विचारों को त्यागकर सकारात्मक विचारों को Accept करना होगा। तभी आप अपनी Self-Image को Improve कर पाएंगे।  इसके लिए  –

1 – आपको यह मानना होगा की हर कोई परफेक्ट नहीं होता। अगर किसी में बुराई है तो अच्छाई भी होती है। और यदि अच्छाई है तो कोई न कोई बुराई या कमी होती है। याद रखे आप जैसे हैं परफेक्ट हैं आप जैसा कोई दूसरा नहीं। सबसे पहले इस बात को माने की ‘I’m Perfect’ और ऐसे ही Self-Image Develop करें।

2 – कभी कभी हम अपने बारे में ही नकारात्मक बोलने लगते हैं। इसे आत्म आलोचना कहते हैं। ऐसा करना बंद करना होगा। आप अपने आप से सकारत्मक बोलिये। आप अंदर ही अंदर यह बोलिये की मैं बेहतर हूँ और मैं इस काम को बेहतर तरीके से करूँगा।

3 – खुद के प्रति ईमानदार रहें। ज्यादातर लोग अपनी गलतियों को नहीं मानते इससे वो इसे सुधारते भी नहीं। अगर आपसे कोई गलती होती है और आप उसे नहीं मानते। लेकिन आपका मन जनता है की गलती है तो आप अपनी Self-Image उसी हिसाब से बना लेते हैं। तो सबसे पहले गलतियों को स्वीकार करना सीखें जिससे आप उन्हें सुधार सकें।

4 – कुछ चीज़े ऐसी होती हैं जिन्हे हम बदल नहीं सकते। उन चीज़ो के लिए दुखी होने से या कोसने से कुछ फायदा नहीं। इससे अच्छा आप उन चीज़ो पर ध्यान दीजिये जो आप बदल सकते हैं और उन पर काम कीजिये।

5 – किसी भी दूसरे व्यक्ति से अपनी तुलना न करें। जब हम ऐसा करने लगते है तो हम ऐसी ही Self-Image बना लेते हैं और दुखी होते रहते हैं। हम वो नहीं कर पाते जो हम हैं। हम दूसरे की खड़ी फसल देखकर अपनी खाली ज़मीन को देखते हैं और दुखी होते हैं और अपनी ज़मीन में फसल उगाने के बारे में नहीं सोचते।

6 – लोगों के प्रति अपना व्यवहार अच्छा रखें। आपका अच्छा व्यवहार आपके लिए भी एक अच्छी Self-Image बनाता है।

7 – कभी यह न बोले की यह मुझसे नहीं होगा या मैं यह नहीं कर पायूँगा। हमेशा कोशिश करने वाले व्यक्ति बने।

8 – आपकी Self-Image का Direct Connection आपके Confidence से है। लोगो से मुस्कुराते हुए और गर्मजोशी के साथ मिलें। लोग आपसे प्रभावित होते हैं और आपकी Self-Image भी Develop होती है।

9 – आप अपने पहानवे पर, बैठने के तरीके पर भी ध्यान दें।

10 – समस्याओं को अवसर के रूप में देखने का प्रयास करें। समस्याओं को दखने की बजायें उसके समाधान के बारे में सोचें।

11 – प्रेरणादायक किताबें पढ़ें / लेख पढ़ें, प्रेरणादायक फिल्मे / वीडियो देंखें।

12 – नियमित Exercise की आदत डालें।

13 – हमेशा कुछ नया सीखते रहें।

14 – हर छोटे से छोटा काम जो जरूरी है उसे Importance दें।

15 – अपने से Junior लोगों के साथ भी सम्मान से बात करें।

इसके आलावा आप वो काम कभी न करें जिससे नकारात्मक भावना पैदा हो। आपकी सकारात्मक भावना और दिए गए सुझवों से आपकी Self-Image  Improve होने लगेगी।

यह भी पढ़ें –

दृण इच्छाशक्ति (Will Power) क्या है और इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं ?

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

सफलता का दुश्मन है कम्फर्ट जोन !

एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स द्वारा सफलता के 7 नियम

मुकेश अंबानी द्वारा सफलता के 7 नियम

सकारात्मक मनोवृत्ति के साथ किसी भी चुनौती का सामना।

क्या कारण है बार बार असफल होने का ?

यह आर्टिकल  ‘Self-Image क्या है और Self-Image कैसे Improve करें ?’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *