स्टीव जॉब्स के 56 इंस्पायरिंग कोट्स ~ Steve Jobs Quotes in Hindi

Steve Jobs Quotes

Contents

Steve Jobs Quotes in Hindi

एप्पल कंप्यूटर से लेकर iPhone, iPod, iPad बनाने वाली कम्पनी Apple और  पिक्सर एनीमेशन स्टूडियोज के CEO स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार | Steve Jobs Quotes in Hindi.

स्टीव जॉब्स कंप्यूटर, लेपटॉप, मोबाइल बनाने वाली कंपनी एप्पल इन कारपोरेशन के सह-संस्थापक, अध्यक्ष और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) थे। स्टीव जॉब्स का जन्म 24 फरवरी 1955 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमरीका में हुआ था। स्टीव जॉब्स ने काफी संघर्ष में बाद सफलता का यह मुकाम हांसिल किया। स्टीव जॉब्स के विचार हर उस व्यक्ति के लिए मायने रखते हैं जो जीवन में सफलता पाना चाहता है। आइए जानते हैं स्टीव जॉब्स के अनमोल विचारों को –

एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स कोट्स इन हिंदी 

स्टीव जॉब्स के 56 इंस्पायरिंग कोट्स (Steve Jobs Quotes) 

यह भी पढ़ें :  एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स द्वारा सफलता के 7 नियम

Steve Jobs Quotes about Faith  

Quote 1 –  कभी-कभी ज़िन्दगी आपके सर पर ईंट से वार कर सकती है, अपना विश्वास कभी मत खोइए। 

Quote 2 – हम यहाँ पर ब्रह्माण्‍ड में सेंध लगाने के लिए है, इसके अलावा हम यहाँ पर क्‍यों है। 

Quote 3 – आपको यह विश्वास करना होगा कि डॉट्स आपके भविष्य में किसी न किसी तरह से जुड़ेंगे।

Quote 4 – लोग आपके प्रदर्शन को देखते हैं, इसलिए परिणाम पर ध्यान दें।

Quote 5 – आपको किसी चीज़ पर तो भरोसा करना होगा अपने कण्ठ, भाग्य, जीवन, कर्म, जो भी हो।

Quote 6 – स्नातक करने के बाद जब आप नये तरीके से जिंदगी की शुरुवात करते हैं तो मैं चाहता हूँ उसके लिया आप ‘भूखे रहो, मूर्ख रहो’।

Quote 7 – बहुत से लोगों द्वारा पिक्सर को एक ही रात की सफलता के रूप में देखा जाता है, परन्तु आप सचमुच जब करीब से देखेंगें, तो ज्यादातर अचानक मिली सफलताओं में बहुत वक़्त लगा होता है। 

Quote 8 – आपके पास समय सीमित है इसलिए किसी और जैसा बनने के लिये इसे  बर्बाद न करें। हठधर्मिता में  नहीं फंसना चाहिए, जो अन्य लोगों की सोच के परिणामों के साथ जी रहा है।

Quote 9 – आप पहले से ही निर्वस्त्र हैं और कुछ खोने के लिए ही नहीं है। इसलिए कोई भी ऐसी वजह नहीं है कि आप अपने दिल की ना सुनें।

Quote 10 – जब भी आप कुछ नया करने की कोशिश करते है तो गलतियां होना स्वाभाविक है। ये सबसे अच्छा होगा कि आप गलतियों को जल्द स्वीकार कर लें, और अपने इनोवेशन को सुधारने में लग जाएं। 

Steve Jobs Quotes about Life 

Quote 11 – सबसे महत्वपूर्ण यह है की आप अपने दिल और अंतरात्मा की आज्ञा का पालन करने का साहस करें। क्योंकि  वे किसी तरह पहले से ही जानते हैं कि आप वास्तव में क्या बनना चाहते हैं। बाकी सब कुछ दूसरे दर्जे का है।

Quote 12 – कब्रिस्तान के सबसे अमीर आदमी होने से मुझे कोई मतलब नहीं है। जब मैं रात को अपने बिस्तर पर जाने से पहले ये कहूँ कि आज मैंने कुछ आश्चर्यजनक किया है ये मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Quote 13 – दूसरों की राय के शोर से अपने अंदर की आवाज़ को मरने मत दो। 

Quote 14 – ये मेरे मूल  मंत्रों में से एक है कि ध्यान केन्द्रित करो और सरल रहो क्योंकि सरल भी जटिल से ज़्यादा दृढ़ हो सकता है।

Quote 15 – मेरा काम लोगों के साथ सहज होना नहीं है बल्कि मेरा काम इन महान लोगों को लेना है और उन्हें और भी बेहतर बनने के लिए प्रेरित करना है। 

Quote 16 – अगर आज आपके जीवन का अंतिम दिन होता, तो क्या आज आप वही करते जो आप करने जा रहे थे ?

Quote 17 – जो इतने पागल होते हैं कि उन्हें लगता है वो दुनिया बदल सकते हैं, अक्सर बदल देते हैं। 

Quote 18 – अपना सर्वश्रष्ठ प्रदर्शन देने के बाद भी मैं असफल रहा तो भी मैं निश्चिन्त रहूँगा क्योंकि मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तो दिया।

Quote 19 – मैंने अपने जीवन में जो कुछ भी  हांसिल किया वो इसलिए क्योंकि मुझे उससे प्यार है। आपको भी वह मिल गया है जिससे आप प्यार करते हैं।

Steve Jobs Quotes about Success

Quote 20 – बिज़नेस में सफलता किसी एक आदमी द्वारा हांसिल नहीं की जा सकती, यह वास्तव में लोगों की एक टीम द्वारा ही संभव है। 

Quote 21 – यदि आपका फोकस केवल लाभ पर रहेगा तो आपका ध्‍यान उत्‍पाद की गुणवत्‍ता से हट जायेगा, लेकिन यदि आप एक अच्‍छा उत्‍पाद बनाने पर अपना फोकस लगाओगे तो लाभ अपने आप आपका अनुसरण करेगा।

Quote 22 – आपका काम आपके जीवन के बहुत बड़े हिस्से को भरने जा रहा है और वास्तव में संतुष्ट होने का एकमात्र तरीका वह है की आप मानते हैं कि यह महान काम है। महान काम करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप जो भी करते हैं उससे प्यार करें। यदि आपको यह अभी तक नहीं मिला है, तो देखते रहें और कभी रुके ना। खोजते रहो समझौता मत करो

Quote 23 – हर चीज मायने रखती है। सफलता विवरण में है। 

Quote 24 – यदि आप अपने काम से प्यार नहीं करते तो आप बहुत दूर तक नहीं जा पाएंगे। आप सप्ताह के अंत तक भी अतरिक्त काम नहीं कर पायेंगे और मुश्किल हालातों से नहीं लड़ पायेंगे। 

Quote 25 – लगभग सब कुछ जैसे सभी बाहरी उम्मीदें, सभी गर्व, सभी शर्मिंदगी या विफलता का डर, ये सब चीजें सिर्फ मौत के मुंह में चली जाती हैं उसके बाद केवल वही छूटता है जो वास्तव में महत्वपूर्ण है।

Quote 26 – क्रिएटिविटी का मतलब बस चीजों को जोड़ना है। 

Quote 27 – मेरा मानना है जब आप कुछ अच्छा कर लेते हैं जो आप करना चाहते थे आपको इस कार्य पर अधिक विचार करने की बजाए कुछ और आश्चर्यजनक करना चाहिए। अगले कार्य के लिए विचार कीजिए।

Quote 28 – आपके जीवन में सबसे महत्पूर्ण केवल एक चीज समय है। यदि आप उस समय को अपने आप में निवेश करते हैं तो आपके पास महान अनुभव हैं जो आपको समृद्ध करने जा रहा हैं, तो आप इसे वास्तव में नहीं खोना चाहेंगे। 

Quote 29 – मैं मानता हूँ की एक जिद ही सफल लोगों को असफल लोगों से अलग करती है। 

Steve Jobs Quotes about Value of Life 

Quote 30 – एप्पल से निकाल दिए जाने के 12 साल बाद वापस बुलाए जाने पर मेरा कहना है ; जीवन का एक चक्र। तुम्हे पता हैं? जीवन हमेशा रहस्यमय और आश्चर्यजनक है, और आप कभी नहीं जानते कि अगले कोने के आसपास क्या है।

Quote 31 – मैं उच्च शिक्षा के मूल्य को खारिज नहीं कर रहा हूँ मैं बस इतना कहना चाहता हूँ कि सृजनात्मकता अनुभव की कीमत पर ही आती है।

Quote 32 – मुझे लगता है जीवन में आपको जिन चीजों का ज्यादा पछतावा है वो वह जीजें हैं जो आपने नहीं की हैं। 

Quote 33 – मैं अपने जीवन को एक पेशा नहीं मानता हूँ। मैं कर्म में विश्वास रखता हूं और परिस्थितियों से शिक्षा लेता हूं। यह केवल पेशा या नौकरी नहीं है यह तो जीवन का सार है।

Quote 34 – कोई भी मरना नहीं चाहता है। यहां तक कि जो लोग स्वर्ग जाना चाहते भी हैं, वो वहां जाने के लिए भी मरना नहीं चाहते हैं।

Steve Jobs Quotes about Productivity  

Quote 35 – हम तभी मजे करते हैं जब हमारे उत्पाद हमारे ग्राहकों को पसंद आते हैं और हम हमेशा बेहतर करने की कोशिश करते हैं। 

Quote 36 – डिज़ाइन का मतलब केवल यह नहीं होता की चीजें दिखती कैसे हैं बल्कि डिज़ाइन का मतलब यह भी होता हैं वो महसूस कैसी होती हैं और काम कैसे करती हैं। 

Quote 37 – महान लोगों और उत्तम उत्पादों का अंत कभी नहीं होता है।

Quote 38 – मृत्यु वह मंजिल है जिसे हम सभी साझा करते हैं। इससे कोई भी नहीं बच सका है, और ऐसा ही होना चाहिए क्योंकि मृत्यु  जीवन का सबसे अच्छा आविष्कार है जो नए के लिया रास्ता बनाती है और पुराने को साफ़ करती है। 

Quote 39 – आपको आपका जीवन और भी अधिक व्यापक लगने लगता है जब आप इस तथ्य को जान लेते हैं की आपके आस पास जो कुछ भी चीज़े हैं जो आप देखते हो और जिसे आप  जीवन कहते हो वो लोगों द्वारा ही बनाया गया है और मजे की बात यह है की वो लोग आपसे ज्यादा बुद्धिमान नहीं है और आप इसे बदल सकते हो। 

Quote 40 – दुनिया में कई सनकी,  विद्रोही, मुसीबत खड़ी करने वाले और स्थिति से बेमेल लोग हैं। जिनका नजरिया कुछ अलग होता है। ऐसे लोग ही चीजों को बदलते हैं। उन्होंने ही मानव सभ्यता को आगे बढाया है। 

Steve Jobs Quotes in Hindi

Quote 41 – यदि इस दुनिया में मृत्यु नहीं होगी तो बहुत काम प्रगति होगी। 

Quote 42 – डायलन, पिकासो और न्यूटन जैसे महान कलाकारों ने विफलता का जोखिम उठाया है। यदि हम महान बनना चाहते हैं, तो हमें भी यह जोखिम तो उठाना ही पड़ेगा।

Quote 43 – यदि आप जो कर रहे हैं उसे पसंद नहीं करते हैं, तो आप असफल होने जा रहे हैं।

Quote 44 – यदि आप उड़ना चाहते हैं तो आप उड़ सकते हैं बस अपने आप पर अधिक से अधिक भरोसा करना होगा। जब लोग इस बात को दीवानगी से सोचते हैं कि दुनिया को बदला जा सकता है तो वो दुनिया को बदल सकते हैं। 

Quote 45 – मैं बहुत भाग्यशाली था, मैंने पाया कि मुझे जीवन में जल्दी करना पसंद था। जब मैं 20 साल का था तब वोज़ और मैंने अपने माता-पिता के गैरेज में एप्पल की शुरुआत की। 

Quote 46 – क्वालिटी क्वांटिटी से अधिक महत्व रखती है। दो दो रन बनाने से बेहतर है एक छक्का लगाना। 

Quote 47 – लोग कहते हैं कि जो आप कर रहे हैं उसके लिए आप बहुत जुनूनी है तो यह पूरी तरह सच है। इसका एकमात्र कारण यह है कि यह इतना कठिन है कि यदि आप नहीं करते हैं, तो कोई भी तर्कसंगत व्यक्ति छोड़ देगा। यह वास्तव में कठोर है और आपको इसे निरंतर समय के साथ करना होगा। आप इसे छोड़ देने वाले नहीं हैं।

Quote 48 – क्या नहीं करना है इसका निर्णय लेना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना यह निर्णय लेना की क्या करना चाहियें। 

Quote 49 – कई सालो तक दिलचस्प विचारो और नई प्रौघोगिकी की खोज करने के बाद, उन्हें  एक कम्पनी में परिवर्तित करने में सालो का समय लगता है, यह सब कुछ  करने में बहुत ज्यादा अनुशासन की जरुरत होती है।

Quote 50 – मैं आज जो कुछ भी हूँ उसका क्रेडिट मैं अपनी पत्नी को दूंगा। 

Quote 51 – जीवन आगे बढ़ता है और आप इससे सीखते हैं।

Quote 52 – यदि आप किसी चीज़ के खोने के डर को दूर करना चाहते हैं तो यह याद कर लें की एक दिन मरना है और यह इस डर को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। 

Quote 53 – कभी-कभी मैं भगवान में विश्वास करता हूं, कभी-कभी मैं नहीं करता। मुझे लगता है कि यह 50-50 हो सकता है।

Quote 54 – आप हर किसी कस्टमर से यह नहीं पूछ सकते की वो क्या चाहता है और फिर उन्हें वो चीज बना के दें, आप जब तक उसे बनायेंगे तब तक वो कुछ नया चाहने लगेंगे।

Quote 55 – मैं उस चीज़ के सपने देखता हूँ जिसका मुझे निर्माण करना है तो वास्तव में यह बहुत अच्छा था। 

Quote 56 – दुनिया की सबसे छोटी कंपनी वेब (इंटरनेट) पर सबसे बड़ी कंपनी के रूप में बड़ी दिख सकती है।

यह भी पढ़ें –

नेल्सन मंडेला के अनमोल विचार आपका जीवन बदल देंगे।

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर हिंदी कोट्स

शहीद भगत सिंह के क्रांतिकारी विचार

प्यार और परोपकार पर मदर टेरेसा के अनमोल विचार

स्वामी विवेकानंद के 40 ज्ञानमय विचार

आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रवि शंकर के अनमोल विचार

“स्टीव जॉब्स के 56 इंस्पायरिंग कोट्स ~ Steve Jobs Quotes in Hindi” ने आपको  कितना इंस्पायर्ड किया , मोटिवेट किया कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

2 Replies to “स्टीव जॉब्स के 56 इंस्पायरिंग कोट्स ~ Steve Jobs Quotes in Hindi

  1. Hi, mukesh thanks for these inspirational quotes of steve jobs. he is a great inspiration for all people.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *